ये हैं 24 घंटे हार्ट-रेट मॉनिटर करने वाली शानदार स्मार्टवॉच, कीमत 3000 रुपये से कम

ये हैं 24 घंटे हार्ट-रेट मॉनिटर करने वाली शानदार स्मार्टवॉच, कीमत 3000 रुपये से कम

अपनी फिटनेस को मैनेज करने और स्मार्टवॉच को आराम से एक्सेस करने के लिए आपको एक अच्छे टचस्क्रीन डिस्प्ले, आरामदायक पट्टियाँ, वाटर रेसिस्टेन्स बॉडी, स्टेप ट्रैकर के साथ-साथ स्लीप ट्रैकर की भी आवश्यकता होगी।

टेक्नोलॉजी के विकास ने लोगों की सोच को बदल दिया है। एक जमाना था जब लोग एनालॉग घड़ियों का इस्तेमाल करते थे, लेकिन अब स्मार्टवॉच का जमाना आ गया है। स्मार्टवॉच स्मार्टफोन के साथ चलते-फिरते कनेक्ट करके जीवन को कम व्यस्त बना सकती हैं। वे फोन और हमारे बीच एक ब्रिज का काम करते हैं। इस तरह से हम सभी सूचनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या अपने फोन की जांच किए बिना भी फोन कॉल को देख सकते हैं। इतना ही नहीं, उनमें हार्ट रेट मॉनिटर, वेदर प्रेडिक्टर ऐप्स, कैलोरी काउंटर, स्टेप्स काउंटर आदि जैसी कई अन्य फीचर्स होते हैं जो उन्हें वर्सटाइल और उपयोगी बनाती हैं।

इसे भी पढ़ें: Apple वॉच सीरीज़ 7 अब तक के सबसे बड़े डिस्प्ले के साथ हुई लॉन्च

हालांकि बाजार में बहुत सारे स्मार्टवॉच ऑप्शन्स मौजूद हैं लेकिन अगर आप गहराई से इनके बारे में रिसर्च करें तो आपको पता चलेगा कि वे असली नहीं होती हैं। अपनी फिटनेस को मैनेज करने और स्मार्टवॉच को आराम से एक्सेस करने के लिए आपको एक अच्छे टचस्क्रीन डिस्प्ले, आरामदायक पट्टियाँ, वाटर रेसिस्टेन्स बॉडी, स्टेप ट्रैकर के साथ-साथ स्लीप ट्रैकर की भी आवश्यकता होगी। इसके अलावा, आपकी स्मार्टवॉच के अंदर आपको ज़रूरी मेसेज पढ़ने, इसकी ड्यूरेबिलिटी और इसे खरीदने के इसके अंदर एक अच्छा बैटरी बैकअप भी होना चाहिए।

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए हमने पूरी तरह से रिसर्च की है और 3000 के अंदर बेस्ट स्मार्टवॉच की लिस्ट आपके लिए तैयार की है। तो चलिए जान लेते हैं:

जियोनी वॉच 5

जियोनी वॉच 5 स्मार्टवॉच हार्ट रेट और ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटर के साथ आती है। इसमें कैलोरी मीटर दिया गया है। इस स्मार्टवॉच में टच डिस्प्ले और बैटरी का सपोर्ट मिलता है जो 5 दिन का बैकअप देती है। इसके अलावा वॉच 5 स्मार्टवॉच को पानी में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जियोनी वॉच 5 स्मार्टवॉच की कीमत 2,099 रुपये है।

नॉइज़ कलरफिट क्यूब

नॉइज़ कलरफिट क्यूब स्मार्टवॉच ब्लैक और पिंक कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। यह स्मार्टवॉच हृदय गति और 24 घंटे नींद पर नजर रखती है। इसमें 1.4 इंच का कर्व्ड टच डिस्प्ले और क्लाउड-आधारित वॉच फेस है। इसके साथ ही इस स्मार्टवॉच को मल्टी-स्पोर्ट्स मोड और IP68 रेटिंग मिली है। यानी इस घड़ी को पानी में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अन्य फीचर्स की बात करें तो इस वॉच में स्टॉप वॉच, वेदर एंड फाइंड माई फोन की सुविधा दी गई है। इसके अलावा नोइज़ कलरफिट क्यूब में दमदार बैटरी दी गई है, जो सिंगल चार्ज में 7 दिन का बैकअप देती है। नॉइज़ कलरफिट क्यूब की कीमत 2,499 रुपये है।

इसे भी पढ़ें: अब स्मार्टवॉच से भी कर सकेंगे कॉलिंग, जानें इस की खूबियां

रियलमी वॉच 2

रियलमी वॉच 2 में 1.4 इंच का कलर डिस्प्ले है। इसमें हृदय गति और रक्त ऑक्सीजन की निगरानी की सुविधा दी गयी है। इस स्मार्टवॉच में 90 स्पोर्ट्स मोड और 100 से ज्यादा वॉच फेस मिलेंगे। इसके अलावा वॉच में मैग्नेटिक चार्जिंग बेस और दमदार बैटरी का सपोर्ट दिया गया है, जो सिंगल चार्ज में 12 दिन का बैकअप देती है। रियलमी वॉच 2 की कीमत 2,799 रुपये है।

बोट स्टॉर्म

बोट स्ट्रॉम आज की बेहतरीन स्मार्टवॉच में से एक है। कंपनी ने इस स्मार्टवॉच में 1.3-इंच कर्व्ड डिस्प्ले, क्लाउड-बेस्ड वॉच फेस और कॉल-मैसेज नोटिफिकेशन जैसे फीचर्स दिए हैं। साथ ही इस स्मार्टवॉच में ब्लड ऑक्सीजन, हार्ट रेट और नींद पर नजर रखने की सुविधा भी दी गयी है। इसके अलावा स्मार्टवॉच में दमदार बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी सिंगल चार्ज में 10 दिन का बैकअप देती है। बोट स्ट्रॉम की कीमत 2,999 रुपये है।

- शैव्या शुक्ला