तमिलनाडु में घूमने की यह हैं बेहतरीन जगहें, जानिए इनके बारे में

Kanyakumari
मिताली जैन । May 18, 2021 7:28PM
तमिलनाडु में यात्रा करने के लिए सबसे एक्जॉटिक प्लेस में से एक है कन्याकुमारी। कन्याकुमारी में देखने के लिए बहुत सारे स्थानों के साथ−साथ मंदिरों की कला, वास्तुकला और यहां तक कि स्थानीय व्यंजन, जो इसकी हर संस्कृति को दर्शाता है, आपको मोहित कर देगा।

तमिलनाडु भारत का एक दक्षिणी राज्य है। यह एक ऐसा राज्य है, जहां पर घूमने के लिए कई बेहतरीन जगहें हैं। इसकी राजधानी चेन्नई से लेकर अन्य शहरों में आप सांस्कृतिक छटा से लेकर प्राकृतिक सौंदर्य व एतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण कई जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। आपको तमिलनाडु में खूबसूरत मंदिरों से लेकर समुद्र तट, किले, झरने आदि कई जगहें हैं जो इसे पर्यटकों के लिए परफेक्ट हॉलिडे डेस्टिनेशन बनाती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको तमिलनाडु में घूमने की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां पर आपको एक बार तो जरूर जाना चाहिए−

इसे भी पढ़ें: नेपाल जाएं तो इन खूबसूरत जगहों को देखना ना भूलें

चेन्नई

राज्य की राजधानी और सुंदर मंदिरों, चर्चों और समुद्र तटों के लिए एक घर होने के नाते, चेन्नई तमिलनाडु में सबसे अच्छा पर्यटक स्थल है जो आपको दक्षिण भारत और इसकी जीवन शैली की वास्तविक झलक देगा। चेन्नई में आपको कई स्थानों जैसे मरीना बीच, सरकारी संग्रहालय, फोर्ट सेंट जॉर्ज, एडवर्ड इलियट बीच, अष्टलक्ष्मी मंदिर, मायलापुर, वल्लुवर कोट्टम, कपालेश्वर मंदिर आदि कई बेहतरीन जगहों को देखने का मौका मिलेगा। 

पुदुचेरी

पुदुचेरी जिसे पहले पांडिचेरी के नाम में भी जाना जाता था। यह समुद्र तट प्रेमियों, और फ्रांसीसी संस्कृति और वास्तुकला में रुचि रखने वालों के लिए एक आदर्श स्थान है। पुदुचेरी में आप प्रसिद्ध अरबिंदो आश्रम में जा सकते हैं। पैराडाइज बीच पर वाटर स्पोर्ट्स का आनंद ले सकते हैं और जायकेदार क्रोइसैन, बैगूएट और अन्य प्रसिद्ध फ्रांसीसी व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं।

मुदुमलाई

नीलगिरि पहाडि़यों में स्थित, मुदुमलाई तमिलनाडु के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है, जो अपने वन्य जीवन व्यक्तित्व के लिए जाना जाता है। यहां पर अगर घूमने के स्थानों की बात की जाए तो बांदीपुर टाइगर रिजर्व, मदुमलाई नेशनल पार्क, गोपालस्वामी हिल्स, सुई रॉक व्यू पॉइंट कई खूबसूरत जगहें हैं।

इसे भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में हैं घूमने की कई बेहतरीन जगहें, जानिए इनके बारे में

धनुषकोडि

यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति हैं जो शहरी जीवन से दूर किसी खूबसूरत स्थान पर जाना चाहते हैं, तो धनुषकोडि तमिलनाडु में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आप यहां पर धनुषकोडी बीच, मन्नार की खाड़ी नेशनल पार्क, कोठंडारामस्वामी मंदिर, श्री राम सेतु व्यू पॉइंट आदि कई बेहतरीन जगहों पर घूम सकते हैं।

कन्याकुमारी

तमिलनाडु में यात्रा करने के लिए सबसे एक्जॉटिक प्लेस में से एक है कन्याकुमारी। कन्याकुमारी में देखने के लिए बहुत सारे स्थानों के साथ−साथ मंदिरों की कला, वास्तुकला और यहां तक कि स्थानीय व्यंजन, जो इसकी हर संस्कृति को दर्शाता है, आपको मोहित कर देगा। यहां पर आप विवेकानंद रॉक मेमोरियल, कन्याकुमारी बीच, सरवानी शक्तिपीठ श्री भगवती मंदिर, महात्मा गांधी मंडपम, अवर लेडी ऑफ  रैनसम चर्च जैसी जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

मिताली जैन

अन्य न्यूज़