अफ्रीका जा रहे हैं घूमने तो वहां पर यूनोस्को की विश्व धरोहर स्थलों को जरूर देखें

  •  मिताल जैन
  •  नवंबर 25, 2020   19:17
  • Like
अफ्रीका जा रहे हैं घूमने तो वहां पर यूनोस्को की विश्व धरोहर स्थलों को जरूर देखें

उत्तरी इथियोपिया में लालिबेला शहर का सुदूर पहाड़ी गाँव 11 शानदार मध्ययुगीन चर्चों का घर है और इन्हें एक ही चट्टान से बनाया गया है। इन रहस्यवादी कृतियों ने इस पर्वतीय शहर को उपासकों और आगंतुकों के लिए गौरव और तीर्थ के रूप में बदल दिया है।

पूरे विश्व में, यूनेस्को के सैकड़ों विश्व धरोहर स्थल हैं। ये हमारे समाज के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि इन्हें आने वाली पीढि़यों के लिए सुरक्षित रखा गया हैं। अकेले अफ्रीका में ही 89 विरासत स्थल हैं जो दुनिया की कुछ सबसे आकर्षक विश्व धरोहर स्थलों में शामिल है। तो चलिए आज हम आपको अफ्रीका की कुछ बेहतरीन यूनोस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में शायद अब तक भी आपको जानकारी ना हो−

इसे भी पढ़ें: भारत में 2000 साल पुराना है चाय पीने का इतिहास, आज जानिए कुछ बेहतरीन टी−गार्डन के बारे में

लालिबेला के रॉक−हेवन चर्च, इथियोपिया

उत्तरी इथियोपिया में लालिबेला शहर का सुदूर पहाड़ी गाँव 11 शानदार मध्ययुगीन चर्चों का घर है और इन्हें एक ही चट्टान से बनाया गया है। इन रहस्यवादी कृतियों ने इस पर्वतीय शहर को उपासकों और आगंतुकों के लिए गौरव और तीर्थ के रूप में बदल दिया है। ये चर्च एक निर्माण परंपरा का प्रतिनिधित्व करते हैं जिसका उपयोग 6 वीं शताब्दी से इथियोपिया में किया जाता रहा है। इन विशेष चर्चों का श्रेय राजा लालिबेला को दिया जाता है, जिन्होंने 13 वीं शताब्दी में शासन किया था। यहां जाने का सबसे अच्छा समय टिम्मेट के दौरान है। यह जनवरी में मनाया जाने वाला एक बेहद खास त्यौहार है।

माउंट किलिमंजारो, तंजानिया

माउंट किलिमंजारो, अफ्रीका का सबसे ऊँचा स्थान है, जो आसपास के मैदानों के ऊपर बर्फीली चोटी के साथ खड़ा है। पहाड़ जंगलों से घिरा हुआ है, और महाद्वीप पर पाए जाने वाले कुछ सबसे अद्भुत जानवर हैं। किलिमंजारो के पर्वतारोहियों को आस−पास के सवाना और आकर्षक ग्लेशियरों और प्रभावशाली बर्फ की चट्टानों के विस्मयकारी नजारें देखने का मौका मिलता है।

इसे भी पढ़ें: स्कीइंग और ट्रेकिंग के शौकीन है तो आपके लिए एक आदर्श स्थल है औली

प्राचीन थेब्स, मिस्र

यदि आप मिस्र के कुछ वास्तविक इतिहास को देखना चाहते हैं, तो बस लक्सर शहर से दक्षिण की ओर जाएं। यहां पर आपको यूनेस्को साइट प्राचीन थेल्स को देखने का मौका मिलेगा। लक्सर कभी प्राचीन मिस्र की राजधानी थी, लेकिन आज इसे दुनिया के सबसे बड़े ओपन−एयर संग्रहालय के रूप में जाना जाता है। लक्सर और सेटी के राजसी मंदिर परिसरों में शानदार सूर्यास्त का दृश्य होता है। खंडहरों का दौरा करने के बाद, शाम को आप कर्णक मंदिर के साउंड शो में भाग जरूर लें।

महान जिम्बाब्वे, जिम्बाब्वे

एक बार एक प्राचीन व्यापारिक साम्राज्य की राजधानी, ग्रेट जि़म्बाब्वे दक्षिण−पूर्वी पहाडि़यों में पाया जाता है जो अब जि़म्बाब्वे का देश है। भले ही ये खंडहर अफ्रीका में अन्य यूनेस्को साइटों के रूप में आश्चर्यजनक नहीं हैं, लेकिन वे मान्यता के योग्य हैं।

मिताली जैन







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept