लोकप्रिय हनीमून गंतव्य है मुन्नार हिल स्टेशन, जिसे कहते हैं दक्षिण भारत का स्वर्ग

Munnar
जे. पी. शुक्ला । Oct 30, 2020 4:30PM
मुन्नार तीन नदियों के मिलन बिंदु पर स्थित है, जिनके नाम मुधिरापुझा, नल्लथननी और कुंडली नदी हैं। यह न केवल पहाड़ी श्रृंखलाओं के लिए प्रसिद्ध है, जो आपको मुन्नार में 5200 फीट की ऊंचाई पर देखने को मिलती हैं।

मुन्नार दक्षिण-पश्चिमी भारतीय राज्य केरल के इडुक्की जिले में स्थित एक शहर और हिल स्टेशन है। मुन्नार पश्चिमी घाट पर्वत श्रृंखला में औसत समुद्र तल से लगभग 1,600 मीटर (5,200 फीट) ऊपर स्थित है। मुन्नार को "दक्षिण भारत का कश्मीर" भी कहा जाता है और यह एक लोकप्रिय हनीमून गंतव्य है।  

मुन्नार तीन नदियों के मिलन बिंदु पर स्थित है, जिनके नाम मुधिरापुझा, नल्लथननी और कुंडली नदी हैं। यह न केवल पहाड़ी श्रृंखलाओं के लिए प्रसिद्ध है, जो आपको मुन्नार में 5200 फीट की ऊंचाई पर देखने को मिलती हैं, बल्कि चाय और कॉफी बागान की हरियाली की परतें, जो विस्मयकारी परिदृश्य को आकार देती हैं, उसके लिए भी प्रसिद्ध  है। इस इलाके में वन्य जीवन, अटूटक्कड़ झरने, भव्य चाय के बागानों, जैसे कि मुलतानीपानी एस्टेट और कोलुक्कुमलाई टी एस्टेट इत्यादि हैं।

इसे भी पढ़ें: बोट से बैकवाटर के रोमांचक नज़रों को देखना हो तो केरल आएं

आस-पास के स्थान जैसे मट्टुपेट्टी, पल्लीवासल, अनयिरंगल, टॉप स्टेशन, चिनकनकाल आदि हैं, जिनमें पर्यटकों के लिए कुछ न कुछ दर्शनीय छटा अवश्य ही निहित है। कई प्रसिद्ध झरनें, वन्यजीव अभयारण्यों और राष्ट्रीय उद्यान, प्राचीन मंदिर, भव्य किले सब कुछ समाहित है केरल के इस शहर में।

मुन्नार कैसे पहुंचें

मुन्नार का प्रमुख पर्यटन स्थल हरे-भरे और लुभावने पर्यटन स्थलों से समृद्ध है, जिसमें बहुत सी चीजें हैं। और यहां तक पहुँचना कोई मुश्किल काम नहीं है, हवाई, रेल और सड़क मार्ग से सभी कोच्चि जाने वाली आरामदायक सेवाओं के साथ, आप कुछ समय में मुन्नार तक पहुंच  सकते हैं।

हवाईजहाज से

निकटतम हवाई अड्डा, कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो मुन्नार से लगभग 125 किमी दूर है। हवाई अड्डा भारत के सभी प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। हवाई अड्डे से मुन्नार के लिए नियमित टैक्सी सेवाएं लगातार उपलब्ध रहती हैं।

रेल द्वारा

निकटतम रेलवे स्टेशन कोच्चि या एर्नाकुलम में स्थित है। यह दिल्ली, बैंगलोर, मुंबई, कोलकाता, मैंगलोर आदि सहित भारत के विभिन्न हिस्सों से आने वाली ट्रेनों का एक प्रमुख जंक्शन है, जबकि अलुवा रेलवे स्टेशन मुन्नार से  करीब 120 किमी की दूरी पर स्थित है।

सड़क मार्ग द्वारा 

जब आप कोच्चि, अलुवा या एर्नाकुलम में उतरते हैं, तो आप कैब किराए पर ले सकते हैं या मुन्नार के लिए बस ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप केरल राज्य सड़क परिवहन निगम (KSRTC) की वेबसाइट पर अपने टिकट बुक कर सकते हैं या अलुवा रेलवे स्टेशन के बगल में स्थित बस टर्मिनल के काउंटर से भी टिकट प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: भारत के इन ऐतिहासिक स्थानों के बारे में पहले नहीं सुना होगा आपने

मुन्नार में घूमने की जगहें

हालांकि मुन्नार के अधिकांश देशी वनस्पतियों और जीव बागानों के निर्माण की वजह से गायब होते जा रहे हैं, लेकिन कुछ प्रजातियां आसपास के कई संरक्षित क्षेत्रों में जीवित और पनपती रहती हैं, जिनमें पूर्व में नया कुरिन्जिमाला अभयारण्य, चिनार वन्यजीव अभयारण्य, मंझमपट्टी घाटी और उत्तर पूर्व में इंदिरा गाँधी जीव अभयारण्य का अमरावती आरक्षित वन, एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान शामिल हैं। उत्तर में अनमुदी शोला नेशनल पार्क, दक्षिण में पंपादुम शोला नेशनल पार्क और पूर्व में प्रस्तावित पलानी हिल्स नेशनल पार्क है।

आइये जानते हैं मुन्नार के कुछ ख़ूबसूरत दर्शनीय स्थल जो आपकी यात्रा को निःसन्देश मुकम्मल और यादगार बना देंगे:

- इको पॉइंट

- फोटो पॉइंट 

- एतुक्कड़ झरने

- टॉप स्टेशन

- पोथामेडु व्यू प्वाइंट

- टाटा टी संग्रहालय (केडीएचपी संग्रहालय)

- एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान

- वंडर वैली एडवेंचर और मनोरंजन पार्क

- कुंडला बांध और झील

- चिनार वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी

- चिन्नाकनाल जलप्रपात

- चोकरमुडी पीक

- मट्टुपेट्टी डैम

- रोज गार्डन

- ब्लॉसम पार्क

- लक्कोम वाटरफॉल्स

- अनामुडी पीक

- सीएसआई क्राइस्ट चर्च

- सेवनमल्ले टी एस्टेट

- ट्री हाउसेस

मुन्नार में करने के लिए चीजें

मुन्नार में चार प्रमुख दिशाएँ हैं; मट्टुपेट्टी डायरेक्शन, थेक्डीडी डायरेक्शन, एडिमली डायरेक्शन और कोयंबटूर डायरेक्शन। मुन्नार में पर्यटन के लिए जलवायु और चाय बागान मुख्य कारण हैं। पर्यटक यहां आलीशान ग्रीन कारपेट को देखने के लिए आते हैं जो चारों ओर बिखरा हुआ है। देश भर में गर्मी की छुट्टियां शुरू होने पर अप्रैल-मई के महीनों के दौरान पर्यटकों की संख्या हर साल एक बड़ी संख्या के साथ बढ़ती है। 

मट्टुपट्टी दिशा

- सुब्रमण्यम मंदिर, मुन्नार

- गुलाब का बगीचा

- कार्मेलगिरी हाथी पार्क

- मट्टुपेट्टी डैम

- चरवाहा पार्क

- कुंडला डैम

- शीर्ष स्टेशन

थेक्डीडी दिशा

- सिग्नल व्यू प्वाइंट

- इडली हिल व्यू पॉइंट

- देवीकुलम श्री अय्यप्पन मंदिर

- लॉकहार्ट चाय संग्रहालय

- लॉकहार्ट टी पार्क

- थनकैया गुफा

- लॉकहार्ट गैप व्यू पॉइंट

- पेरियाकनाल जल प्रपात

- अनयिरंगल डैम / बोटिंग

एडिमली दिशा

- पोथामेडु व्यू प्वाइंट

- मसाला बागान 

- चेयपारा जल प्रपात

- चेंगुलम बांध

कोयम्बटूर दिशा

- एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान

- अनमुदी पीक

- मरयूर सैंडल वन

- लक्कण जल प्रपात

- मुनियारा 

मुन्नार का खाना

मुन्नार का व्यंजन वह है जहां आपको पारंपरिक केरल भोजन की सभी लोकप्रिय चीजें मिलेंगी। इडली, वड़ा, सांभर से लेकर केले के चिप्स तक यहाँ के प्रधान व्यंजन हैं। इसके अलावा कई स्थानों पर विभिन्न व्यंजनों के मेनू और बड़ी संख्या में विकल्प भी मौजूद रहते हैं। यहाँ पर आप लोकप्रिय इलायची वाली चाय को मिस नहीं करना चाहेंगे।

इसे भी पढ़ें: यह रहीं भारत के विभिन्न शहरों की कुछ खूबसूरत झीलें

मुन्नार की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय क्या है?

मुन्नार की यात्रा का सबसे अच्छा समय सितंबर से मार्च के बीच का होता है, क्योंकि इस दौरान मौसम काफी सुखद और सुहावना होता है। ग्रीष्मकाल (अप्रैल-जून) थोड़ा गर्म होता है, लेकिन इस मौसम में भी आप मुन्नार की यात्रा कर सकते हैं। 

जे. पी. शुक्ला

अन्य न्यूज़