आज सीखें अनुलोम−विलोम प्राणायाम, बनाएं ठंडा शेक और करें हेयरस्पा

आज सीखें अनुलोम−विलोम प्राणायाम, बनाएं ठंडा शेक और करें हेयरस्पा

लगातार कई दिनों तक घर में रहने के कारण मानसिक तनाव उत्पन्न होने लगा है। ऐसे में खुद को तनावमुक्त रहने और पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए आप अनुलोम−विलोम प्राणायाम का अभ्यास कर सकते हैं। साथ-साथ ठंडा शेक बनाकर और घर पर हेयर स्पा करके बालों की केयर कर सकते हैं।

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए देश में लॉकडाउन की अवधि को अब 3 मई तक बढ़ा दिया गया है। ऐसे में लोग घर में बैठे−बैठे खुद को ना सिर्फ तनावग्रस्त महसूस कर रहे हैं, बल्कि मन में एक अजीब सी बोरियत व आंशकाओं के बादल छाने लगे हैं। इसलिए आपको तन−मन से सेहतमंद बनाने और साथ ही साथ आपकी बोरियत को दूर करने का जिम्मा अब प्रभासाक्षी उठा रहा है। आज से लेकर लॉकडाउन की अवधि पूरा होने तक हम आपको हर दिन व्यायाम से लेकर रेसिपी, स्किन का ख्याल रखने से लेकर खाली समय के सदुपयोग तक ऐसी कई चीजों के बारे में बताएंगे, जो आपको बेहद पसंद आएंगी

आज हम आपको एक बेहतरीन प्राणायाम, हेल्दी शेक और खुद का ख्याल रखने के लिए घर पर ही हेयरस्पा की करने के तरीके के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: फूड एडिक्शन से निजात पाने के लिए अपनाएं यह उपाय

तनावमुक्त रहने के लिए करें अनुलोम−विलोम

लगातार कई दिनों तक घर में रहने और कोरोना वायरस के कारण मानसिक तनाव उत्पन्न होने लगा है। ऐसे में खुद को तनावमुक्त करके शांत रहने, शरीर को डिटॉक्स करने, पाचन तंत्र को मजबूत करने और शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाने के लिए आप अनुलोम−विलोम प्राणायाम का अभ्यास कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इस प्राणायाम के नियमित अभ्यास से आपके शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र भी मजबूत होता है। आप दिन की शुरूआत में इस प्राणायाम का अभ्यास जरूर करें। अगर आपने पहले कभी योगाभ्यास नहीं किया है तो भी आपको इस प्राणायाम को करने में कोई समस्या नहीं आएगी, क्योंकि यह बेहद आसान प्राणायाम है।


अनुलोम−विलोम का अभ्यास करने से लेकर पहले आप किसी शांत जगह पर सुखासन, सिद्धासन, पद्मासन या वज्रासन में बैठें। अब आप अपने दाएं हाथ के अंगूठे से अपनी दाएं नाक को बंद करें। फिर बाई तरफ की नाक से सांस को अंदर की ओर भरें। अब अंगूठे के साथ वाली उंगुलियों से दूसरी नाक को भी बंद कर दें। अब अगर संभव हो तो कुछ क्षण के लिए सांस को अंदर की रोकें। उसके बाद दाहिनी नाक से अंगूठे को हटा दें और दाई नाक से सांस को बाहर निकालिए। फिर दाई नाक से ही सांस को 4−5 गिनती तक अंदर को भरे और दाई नाक को बंद करके बाई नाक खोलकर सांस को 8−9 की गिनती में बाहर निकाल दें। इस तरह आप इस प्राणायाम का अभ्यास कर सकते हैं। सांस लेते समय अपना ध्यान दोनो आँखो के बीच में स्थित आज्ञा चक्र पर ध्यान एकत्रित करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: घर पर इस आसान तरीके से बनाएं टेस्टी लिट्टी चोखा

स्नैक टाइम में बनाएं डिलिशियस बादाम मिल्कशेक

अब जब सभी लोग घर पर हैं तो यकीनन आप उनके लिए कुछ डिलिशियस बनाना चाहती होंगी। तो चलिए आज हम आपको ठंडा−ठंडा बादाम मिल्कशेक रेसिपी के बारे में बता रहे हैं−

आवश्यक सामग्री−

15−20 बादाम चार−पांच घंटे भीगे हुए

तीन टेबलस्पून चीनी

केसर के धागे यह वैकल्पिक है।

दो कप दूध 


 

ऐसे बनाएं-

बादाम मिल्क शेक बनाने के लिए आप सबसे पहले बादाम को चार−पांच घंटे के लिए भिगोएं। इसके बाद आप उसकी स्किन को छील लें। अब एक गैस पर पैन लेकर उसमें दूध उबालें। अब एक ग्राइंडिंग जार लेकर उसमें बादाम व हल्का गर्म दूध डालकर ग्राइंड कर लें। जब दूध उबलने लगे तो आप गैस को धीमा करें और उसमें चीनी मिलाकर अच्छी तरह चलाएं। अब इसमें बादाम का पेस्ट भी मिक्स करें। अब इसमें केसर के धागे भी डालें और लगातार चलाती रहें। करीबन आठ से दस मिनट के लिए लो फ्लेम पर इसे पकाएं। जब दूध हल्का थिक होने लगे तो गैस को तेज कर दें और एक मिनट के लिए फिर से चलाएं। अब गैस बंद करें। वैसे तो बादाम शेक को गर्म भी सर्व किया जा सकता है, लेकिन गर्मी में लोग इसे ठंडा ही पीना पसंद करते हैं। इसलिए दूध को हल्का ठंडा होने दें। उसके बाद दूध को जार में डालकर एक−दो घंटे के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद आप इसे गिलास में डालकर केसर व कटे हुए बादाम से सजाकर सर्व करें।

इसे भी पढ़ें: सनस्क्रीन खत्म हो गई है तो घर पर यूं बनाएं हर्बल सनस्क्रीन

घर पर हेयरस्पा करके बालों की करें केयर 

लॉकडाउन के चलते इन दिनों सभी पार्लर बंद हैं लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप अपना ध्यान रखना छोड़ दें। चूंकि अब आपके पास काफी समय है तो क्यों ना समय का सदुपयोग करते हुए आप घर पर ही हेयरस्पा करें और मजबूत, हेल्दी, सिल्की व शाइनी हेयर पाएं। घर पर हेयरस्पा करने के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1

हेयरस्पा करने के लिए आप सबसे पहले अपने हेयर ऑयल को हल्का गर्म करें और फिर इसे बालों में लगाकर अच्छी तरह मसाज करें। इससे बाल तो मजबूत होंगे ही, साथ ही आपके भीतर का तनाव भी दूर होगा। हालांकि ऑयलिंग से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपके बाल पहले से ही गंदे ना हों।

स्टेप 2

ऑयलिंग के बाद बारी आती है स्टीमिंग की। पार्लर में तो स्टीमर होते हैं, लेकिन अगर आप घर पर स्पा कर रही हैं तो एक बर्तन में गर्म पानी लेकर उसमें टॉवल डालकर उसे निचोड़ें। अब आप इस गर्म टॉवल को अपने बालों में लपेंटें। इस तरह आप अपने बालों को अच्छी तरह स्टीमिंग दे सकती हैं। स्टीमिंग का लाभ यह होता है कि इससे ऑयल जड़ों में गहराई तक पहुंचता है।


 

स्टेप 3

स्टीमिंग के बाद आप बालों को किसी माइल्ड शैम्पू की मदद से वॉश करें। साथ ही कंडीशनर भी जरूर अप्लाई करें।

स्टेप 4

बालों को वॉश करने के बाद बारी आती है हेयर मास्क की। यह बालों को अतिरिक्त पोषण देता है। साथ ही बालों को चमकदार भी बनाता है। आप होममेड हेयर मास्क का इस्तेमाल कीजिए। इसके लिए आप एक एग व्हाइट लेकर उसमें आधा नींबू का रस मिलाएं। अब इसे अपने बालों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। आप अंडे और नींबू की मात्रा अपने बालों की लेंथ के अनुसार बढ़ा सकती हैं। वहीं अगर आप अंडा इस्तेमाल नहीं करना चाहतीं तो दही और शहद को मिक्स करके भी हेयरमास्क बना सकती हैं।

स्टेप 5

हेयर स्पा का आखिरी स्टेप है बालों को वॉश करना। हेयर मास्क लगाने के आधे से एक घंटे बाद आप बालों को माइल्ड शैम्पू से क्लीन करें। हेयरस्पा के दौरान आपको बालों को दो बार वॉश करना होता है। 

तो फिर अब परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। घर पर रहकर भी अगर आप अपनी ब्यूटी से लेकर हेल्थ तक का आसानी से ध्यान रख सकते हैं। साथ ही आपको खालीपन का भी अहसास नहीं होगा। बस घर पर रहें, सुरक्षित रहें और कोरोना से जंग जीतने में देश की मदद करें। 

मिताली जैन