इस बार दोस्ती में एक चैलेंज और करके दिखाएंगे, बिना मिले घर से ही Friendship Day मनाएंगे

इस बार दोस्ती में एक चैलेंज और करके दिखाएंगे, बिना मिले घर से ही Friendship Day मनाएंगे

कोरोना काल में बाहर नहीं निकला जा सकता है। बहुत ही जरुरी होने पर घर से बाहर निकलना है। घर के बाहर जरुरत की चीजें मिल रही हैं। ऐसे में अगर आपका दोस्त आपके आसपास रहता है तो आप कोई ऑनलाइन छोटा सा गिफ्ट या फ्रेंडशिप बैंड मंगवाकर दे सकते हैं।

वैसे तो दोस्ती का कोई दिन नहीं होता जब भी साथ मिल जाए तो जश्न ही जश्न होता है लेकिन कहते है न कि एक दिन तो नालायक दोस्तों को ये जरूर बताना चाहिए कि उनके होने से हमारी जिंदगी और खूबसूरत हो जाती है बस इसी कारण दुनिया ने एक दिन बना दिया जिसे फ्रेंडशिप डे (Friendship Day) कहते हैं। दोस्त कहीं भी बस सकते हैं, दोस्ती ट्रेन में हो सकती है, कॉलेज, स्कूल, ऑफिस या फिर जिम... कहीं भी आपको कोई अपने जैसा मिल सकता है एक दोस्त के रूप में जिसके साथ आप वो सब कुछ शेयर कर सकते है जो आप किसी से नहीं कहते।

पूरी दुनिया में इस समय कोरोना वायरस का कहर है ऐसे में दूरियाँ काफी बढ़ गयी हैं। दोस्तों से मिलना-जुलना भी कम हो गया है। कई दोस्त तो इस समय ऐसे भी है जिनको लगता है कि दूरियाँ बढ़ने से दोस्ती कमजोर हो गयी है। उसको इस दोस्ती दिवस पर ये समझाना है कि हमारी दोस्ती में कोई दूरियां नहीं आयी है बल्कि दूरियों ने ये एहसास करवा दिया है कि दोस्त होना कितना जरूरी होता हैं। लॉकडाउन में  फ्रेंडशिप डे (Friendship Day) बनाने का ये पहला चैलेंज है जिसे आपको अपने दोस्तों के लिए इस बार पूरा करना है और ये दिखाना है कि हालात कैसे भी हो सच्ची दोस्ती कभी खत्म नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें: बदलते युग में बदल रहे हैं दोस्ती के मायने

लॉकडाउन में कैसे मनाएं फ्रेंडशिप डे 

सभी जानते है कि कोरोना काल में बाहर नहीं निकला जा सकता है। बहुत ही जरुरी होने पर घर से बाहर निकलना है। घर के बाहर जरुरत की चीजें मिल रही हैं। ऐसे में अगर आपका दोस्त आपके आसपास रहता है तो आप कोई ऑनलाइन छोटा सा गिफ्ट या फ्रेंडशिप बैंड मंगवाकर दे सकते हैं। भारत में फ्रेंडशिप डे 2 अगस्त को मनाया जाएगा। 

ऑनलाइन सामान की वेबसाइड से कुछ आर्डर करके आप किसी दूर के दोस्त को फ्रेंडशिप बैंड या कोई गिफ्ट भेजकर अपने फ्रेंड को खुश कर सकते हैं। इस समय लॉकडाउन में ऑनलाइन चीजें मिल रही हैं। समय से सामानों की डिलिवरी भी हो रही हैं।

इसे भी पढ़ें: जानिए फ्रेंडशिप डे को अगस्त के पहले रविवार को ही क्यों सेलिब्रेट किया जाता है?

फ्लिपकार्ट ने इस समय एक बहुत ही शानदार ऑफर निकाला है जिसमें अगर आप कुछ भी ऑर्डर करते हो तो उसकी डिलीवरी 90 मिनट के अंदर हो जाएगी ऐसे में आप सेम डे भी अपने दोस्त के लिए कुछ भी ऑर्डर कर सकते हो।

अगर आप प्राइवेट गाड़ी यूज करते है तो आप आपने दोस्त से मिलने भी जा सकते हैं लेकिन शर्त है कि आप मास्क लगा कर जाए। बाहरी किसी चीज को हाथ न लगाए। इस समय पब्लिक ट्रांसपोर्ट का प्रयोग करना खतरनाक साबित हो सकता है लेकिन अगर आप प्राइवेट गाड़ी का इस्तेमाल करते है तो आप बाहर निकल सकते हैं सावधानी के साथ।

रिस्क लेने से बेहतर है कि आप अपने दोस्तों के साथ ऑनलाइन पार्टी कर सकते हैं। आजकल कई ऐसे एप है जिनपर आप कनेक्ट होकर दोस्तों के साथ पार्टी भी कर सकते है। इन एक पर आप एक समय में 20 से भी ज्यादा लोगों से बात कर सकते हो। बॉलीवुड के कई सेलेब्स ने लॉकडाउन में अपना जन्मदिन अपने दोस्तों के साथ ऑनलाइन पार्टी करके मनाया।

- रेनू तिवारी