जानिए फ्रेंडशिप डे को अगस्त के पहले रविवार को ही क्यों सेलिब्रेट किया जाता है?

जानिए फ्रेंडशिप डे को अगस्त के पहले रविवार को ही क्यों सेलिब्रेट किया जाता है?

संयुक्त राष्ट्र ने 30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने का ऐलान किया लेकिन भारत फ्रेंडशिप डे को अगस्त के पहले रविवार को ही सेलिब्रेट करता आ रहा है। दुनियाभर के देशों में फ्रेंडशिप डे अलग-अलग दिन मनाया जाता है।

2 अगस्त को फ्रेंडशिप डे है और इस डे को दुनियाभर के कई देशों में मनाया जाता है। यह दिन खासतौर से दोस्ती का जश्न मनाने के लिए सेलिब्रेट किया जाता है। फ्रेंडशिप डे (Happy Friendship Day 2020) हर साल अगस्त के पहले रविवार को सेलिब्रेट किया जाता है। इस मौके पर दोस्त एक दूसरे को फ्रेंडशिप बैंड बांधते है और अपनी दोस्ती को और कायम रखने की कसमें खाते हैं। स्कूल से लेकर कॉलेज तक के युवा इस दिन से कुछ महीने पहले ही बैंड और गिफ्ट्स की शॉपिंग करते हैं और फिर अपने दोस्तों को फ्रेंडशिप बैंड्स तोहफे के रूप में देते हैं। हर कोई इस चीज से तो वाकिफ है कि फ्रेंडशिप डे अगस्त के पहले रविवार को आता है लेकिन क्या आपको ये पता है कि इस दिन को दोस्ती के रूप में क्यों मनाते है? तो आइये जानते है कि कैसे फ्रेंडशिप डे की शुरुआत हुई और इसे क्यों सेलिब्रेट किया जाता है?

इसे भी पढ़ें: बदलते युग में बदल रहे हैं दोस्ती के मायने

कैसे हुई फ्रेंडशिप डे की शुरुआत  

दुनियाभर की देश इस दिन को फ्रेंडशिप डे के रूप में सेलिब्रेट करती है। कहते है कि अमेरिका की सरकार ने साल 1935 में अगस्त के पहले रविवार को एक व्यक्ति को मार दिया था जिसके गम में उस व्यक्ति के दोस्त ने सुसाइड कर लिया था। तभी से उस दिन को अमेरिकी सरकार ने अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने का ऐलान किया। हालांकि, परागुआ ऐसा देश है, जिसने साल 1958 में अंतराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे को पहली बार सेलिब्रेट करने का प्रस्ताव पेश किया था। कहा तो ये भी जाता है कि साल 1930 में जॉयस हॉल ने हॉल्मार्क कार्ड्स से फ्रेंडशिप डे की शुरुआत की थी। इन सभी कारणों से ही संयुक्त राष्ट्र ने 30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने का ऐलान किया लेकिन भारत फ्रेंडशिप डे को अगस्त के पहले रविवार को ही सेलिब्रेट करता आ रहा है। दुनियाभर के देशों में फ्रेंडशिप डे अलग-अलग दिन मनाया जाता है जैसे संयुक्त राष्ट्र संघ ने 30 जुलाई को अंतराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाने का ऐलान किया तो वहीं भारत समेत अमेरिका इस दिन को अगस्त के पहले रविवार को मनाती है।

- निधि अविनाश