आज करें भ्रामरी प्राणायाम, बच्चों के लिए बनाएं वाटरमेलन आईसक्रीम और आसान तरीके से सजाएं घर

आज करें भ्रामरी प्राणायाम, बच्चों के लिए बनाएं वाटरमेलन आईसक्रीम और आसान तरीके से सजाएं घर

दिन की शुरूआत में अगर भ्रामरी प्राणायाम का अभ्यास किया जाए तो इससे पूरा दिन आपको ऊर्जावान महसूस होगा। घर में कुछ मजेदार खाना चाहते हैं तो वाटरमेलन आईसक्रीम बना सकते हैं। वहीं अगर आपके पास समय है तो आप अपने घर को एक न्यू लुक दें।

लॉकडाउन के चौथे चरण में अब जब लोगों ने घर से कुछ हद तक बाहर निकलना शुरू कर दिया है तो ऐसे में अधिकतर लोग दिन खत्म होते−होते बेहद थका हुआ महसूस करते हैं। ऐसे में स्वयं को दोबारा ऊर्जावान बनाने का सबसे आसान तरीका है व्यायाम करना। दिन की शुरूआत में अगर भ्रामरी प्राणायाम का अभ्यास किया जाए तो इससे पूरा दिन आपको ऊर्जावान महसूस होगा। वहीं अगर आप घर में कुछ मजेदार खाना चाहते हैं तो वाटरमेलन आईसक्रीम बना सकते हैं। वैसे भी इन दिनों तरबूज का मौसम है तो उसे यूं ही खाने की जगह बतौर आईसक्रीम खाना एक अच्छा आईडिया है। वहीं अगर आपके पास समय है तो आप अपने घर को एक न्यू लुक दें। जिससे आपको घर में रहते हुए भी एक नएपन का अहसास हो। तो चलिए शुरू करते हैं−

इसे भी पढ़ें: आज करें अंजनेयासन, बनाएं पंजाबी लस्सी और इन कलरफुल नेलआर्ट से सजाएं अपने नाखून

यूं करें भ्रामरी प्रणायाम

भ्रामरी प्रणायाम का अभ्यास हर व्यक्ति को करना चाहिए। इससे ना सिर्फ शरीर में ऊर्जा का संचार होता है, बल्कि आपको तनाव और थकान से भी राहत मिलती है। साथ ही व्यक्ति को गुस्सा व अनिद्रा की समस्या भी दूर होती है। भ्रामरी प्रणायाम का अभ्यास करने के लिए आप सबसे पहले आराम से किसी भी ध्यानासन में बैठ जाएं। अब आप दोनों कानों को अंगूठे की मदद से दबाएं और हाथों की मदद से कप बनाते हुए दोनों आंखों को अनामिका व मध्यमा से ढकें। तर्जनी उंगली को भौंहों के उपर रखें। अब गहरी लम्बी श्वास भरें और अपने ध्यान को भौंहों के मध्य आज्ञा चक्र पर लगाएं। अब धीरे−धीरे श्वास छोड़ते हुए हम्म का उच्चारण करें। इस प्रक्रिया को आप अपनी क्षमतानुसार बार−बार दोहराएं।

बनाएं वाटरमेलन आईसक्रीम

गर्मी के मौसम में तरबूज का सेवन हर घर में किया जाता है, लेकिन अगर आप इसे एक अलग अंदाज में खाना चाहते हैं तो इसकी मदद से आईसक्रीम बनाएं। वाटरमेलन आईसक्रीम बच्चों से लेकर बड़ों तक को पसंद आता है। तो चलिए जानते हैं इसे बनाने की विधि−

इसे भी पढ़ें: आज करें दंडासन, मीठे में खाएं टेस्टी−टेस्टी मैंगो रबड़ी और घर पर ही बनाएं फेस मास्क

सामग्री−

500 ग्राम वाटरमेलन पल्प

250 एमएल कंडेस्ड मिल्क

विधि−

इस तरीके को अपनाकर आप वाटरमेलन आईसक्रीम को बेहद ही आसान तरीके से बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप तरबूज को काटकर उसका पल्प अलग निकाल लें। अब इसे छोटा−छोटा काट लें और इसके बीज बाहर निकाल लें। अब एक पैन में पानी में डालें और गैस ऑन करें। अब इसमें तरबूज के काटे हुए पीस डालें और पांच−छह मिनट तक उबालें। अब आप गैस बंद करें और उसे ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद उसे छान लें और पानी अलग कर लें। अब आप तरबूज के पीसेज को ग्राइंडर में पीसकर प्यूरी बना लें। इसे एक बार फिर से छान लें। अब मिक्सर जार में कंडेस्ड मिल्क और तरबूज की प्यूरी डालकर ब्लेंड करें। अब आप इसे एक कंटेनर में डालें और लिड लगाकर फ्रिजर में जमने के लिए रख दें। इसके बाद जब भी आपका मन हो, इसे बाहर निकालें और खाएं।

इसे भी पढ़ें: आज करें तितली आसन, मीठे में बनाएं मैंगो क्रीम डेसर्ट और आर्गेमी बटरफलाई से सजाएं घर

यूं सजाएं घर

अपना घर सजाना आखिर किसे अच्छा नहीं लगता, लेकिन लॉकडाउन के इस कठिन दौर में बाजार में शोपीस आदि मुश्किल ही मिल रहे हैं तो ऐसे में क्यों ना आप घर पर मौजूद चीजों से ही घर को सजाएं। इसके लिए आप एक कार्डबोर्ड को गोलाकार में काट लें। इसके बाद आप जूस पीने वाले कलरफुल पाइप लें और उसे थोड़ी थोड़ी दूरी पर लगाएं। अब आप कुछ और पाइप लें और उन्हें थोड़ा छोटा काट लें और उन्हें भी बीच−बीच में चिपकाएं। इसे अच्छी तरह सूखने दें। आपका खूबसूरत वॉल आर्ट बनकर तैयार है। अब आप इसे अपने लिविंग रूम में आसानी से लगा सकती हैं। अगर आप इसे एक यूनिक लुक देना चाहती हैं तो गोल्डन या सिल्वर पेंट स्प्रे से इस पर स्प्रे करके सूखने के बाद ही दीवार पर लगाएं।

मिताली जैन