आज करें अंजनेयासन, बनाएं पंजाबी लस्सी और इन कलरफुल नेलआर्ट से सजाएं अपने नाखून

आज करें अंजनेयासन, बनाएं पंजाबी लस्सी और इन कलरफुल नेलआर्ट से सजाएं अपने नाखून

लॉकडाउन के पिछले चरणों में आपने व्यायाम और कुछ ना कुछ क्रिएटिव कार्य का संकल्प लिया था, उसे आप यूं ही छोड़ दें। अभी भी यकीनन आपके पास काफी वक्त है, जिसका आप सदुपयोग कर सकते हैं।

दोस्तों, इस समय लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा है। इस लॉकडाउन में सरकार द्वारा लोगों को कुछ राहत भी दी गई हैं, जिसके चलते अब बेहद सीमित तौर पर लोग घरों से बाहर निकलने लगे हैं। इतना ही नहीं, लोगों के घरों से बाहर निकलने का समय भी तय किया गया है। लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि लॉकडाउन के पिछले चरणों में आपने व्यायाम और कुछ ना कुछ क्रिएटिव कार्य का संकल्प लिया था, उसे आप यूं ही छोड़ दें। अभी भी यकीनन आपके पास काफी वक्त है, जिसका आप सदुपयोग कर सकते हैं। इसलिए इसी क्रम में आज हम आपको अंजनेयासन के बारे में बता रहे हैं, जो आपके अगर आप अपने शरीर के निचले हिस्से को मजबूती देता हैं। चूंकि अब लोगों ने घरों से बाहर निकलना शुरू कर दिया है और बाहर तापमान काफी बढ़ने लगा है तो ऐसे में हीट को बीट करने के लिए आप लस्सी का सेवन कर सकते हैं। इसलिए आज हम आपको पंजाबी लस्सी बनाने का तरीका बता रहे हैं। वहीं अगर आप खाली हैं और खुद को पैम्पर करना चाहती हैं तो ऐसे में खाली वक्त में कलरफुल नेलआर्ट के जरिए अपने नेल्स को ब्यूटीफुल बना सकती हैं। तो चलिए शुरू करते हैं−

इसे भी पढ़ें: आज करें दंडासन, मीठे में खाएं टेस्टी−टेस्टी मैंगो रबड़ी और घर पर ही बनाएं फेस मास्क

ऐसे करें अंजनेयासन

आजनेयासन आपके शरीर को खिंचाव देता है। जब आप इस आसन का अभ्यास करते हैं तो इससे आपकी जांघों व पैरों की नसों में खिंचाव आता है। इससे आपके शरीर के निचले हिस्से को मजबूती मिलती है और लचीलापन भी बढ़ता है। हालांकि अगर आपको घुटनों या पैरों में किसी तरह का दर्द व समस्या है तो इस आसन को ना करें। वहीं हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी इस आसन को ना करने की सलाह दी जाती है। इस आसन का अभ्यास करने के लिए पहले आप घुटनों को मोड़ते हुए बैठें। अब आप अपने बाएं पैर को पीछे की तरफ ले जाएं और हाथों को उपर की ओर उठाते हुए जोड़ लें। इस दौरान आप खुद को पीछे की तरफ खीचें। इस तरह आपके शरीर में खिंचाव आएगा। कुछ देर इसी अवस्था में रहें। इसके बाद पहले की अवस्था में लौट आएं।


बनाएं पंजाबी लस्सी

गर्मी के दिनों में शरीर की पानी की आवश्यकताएं बढ़ जाती हैं, इसलिए डाइट में लिक्विड चीजों को शामिल करने की सलाह दी जाती हैं। ऐसे में आप ठंडी−ठंडी लस्सी पीएं। दही के कारण शरीर को ठंडक मिलती है और निर्जलीकरण की समस्या भी नहीं होती। तो चलिए आज हम आपको पंजाबी लस्सी बनाने का तरीका बता रहे हैं−

सामग्री−

400 ग्राम दही

सात−आठ चम्मच चीनी

आधा छोटा चम्मच इलायची पाउडर

आईसक्यूब

इसे भी पढ़ें: आज करें तितली आसन, मीठे में बनाएं मैंगो क्रीम डेसर्ट और आर्गेमी बटरफलाई से सजाएं घर

विधि−

पंजाबी लस्सी पीने में जितना टेस्टी होती है, इसे बनाना उतना ही आसान है। पंजाबी लस्सी बनाने के लिए आप मिक्सर या ग्राइंडर में दही, चीनी, इलायची पाउडर व आईसक्यूब डालकर ब्लेंड करें। इसके बाद आप उसे एक गिलास में निकालें और पिस्ता व बादाम से सजाएं।

इसे भी पढ़ें: आज करें जुम्बा, नाश्ते में खाएं दाल पालक ढोकला और फटी−पुरानी जीन्स से बनाएं यह आइटम

बनाएं कलरफुल नेल आर्ट

खाली समय में खुद को पैम्पर करना काफी अच्छा लगता है। अगर आपके पास भी इस समय वक्त है तो आप कलरफुल नेल आर्ट बना सकती हैं। इसके लिए आप अलग−अलग नेलपेंट कलर से अपने नेल्स को पेंट करें। इसके अलावा अगर आप चाहें तो एक ही कलर के डिफरेंट शेड्स को डिफरेंट स्टाइल में भी लगा सकती हैं।

मिताली जैन