World Kiss Day: लंबी उम्र और जवां स्किन चाहिए तो पार्टनर को रोज करें Kiss, किसिंग के ये फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

world kiss day
google creative
प्रिया मिश्रा । Jul 06, 2022 12:16PM
हर साल 6 जुलाई को इंटरनेशनल किसिंग डे मनाया जाता है। इस दिन को सेलिब्रेट करने का मकसद हेल्दी रिलेशनशिप और किस के फायदों को लोगों तक पहुंचाना है। इस दिन कपल एक दूसरे को किस करते हैं।आपको जानकर हैरानी होगी कि किस करने से ना केवल रिश्ते में मजबूती आती है, बल्कि यह सेहत ले लिए भी फायदेमंद है।

प्यार जाहिर करने के कई तरीके हैं। कोई गले लगाकर प्यार जताता है तो कोई किस करके। किस के जरिए लोग अपने प्यार और भावनाओं को जाहिर करते हैं। हर साल 6 जुलाई को इंटरनेशनल किसिंग डे मनाया जाता है। इस दिन को सेलिब्रेट करने का मकसद हेल्दी रिलेशनशिप और किस के फायदों को लोगों तक पहुंचाना है। इस दिन कपल एक दूसरे को किस करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि किस करने से ना केवल रिश्ते में मजबूती आती है, बल्कि यह सेहत ले लिए भी फायदेमंद है। जी हां, किस करने से शरीर से कई बीमारियां दूर होती हैं। किस करने से स्ट्रेस दूर करने से लेकर चेहरे को जवां रखने तक में मदद मिलती है। आज के इस लेख में हम आपको किस करने के फायदे बताने जा रहे हैं -

इम्युनिटी बढ़ती है 

किस करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। साल 2014 में माइक्रोबायोम जनरल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, किस करने के दौरान एक पार्टनर का स्लाइवा दूसरे में ट्रांसफर होता है, जिससे कुछ नए कीटाणु मुंह में चले जाते हैं। इससे शरीर में इम्यून सिस्टम के खिलाफ एंफीबॉडी बनने लगती है। ऐसे में भविष्य में होने वाली बीमारी का खतरा कम हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: हल्दी-मेहँदी और फिर सात फेरे... कोलकाता में Gay कपल ने धूमधाम से की शादी, इंटरनेट पर वायरल हुई तस्वीरें

मूड हैप्पी होता है 

किस करने से मूड अच्छा होता है क्योंकि जब आप किस करते हैं तब शरीर में ऑक्सीटोसिन, डोपामिन और सेरोटोनिन जैसे केमिकल्स रिलीज होते हैं। इनसे मूड रिलैक्स होता है और आप खुश महसूस करते हैं।

इसे भी पढ़ें: कहीं तनाव के कारण तो नहीं बिगड़ रहा है आपका रिश्ता? जानें रिलेशनशिप से स्ट्रेस को दूर करने के तरीके

स्ट्रेस दूर होता है 

आपको जानकर हैरानी होगी कि किस करने से स्ट्रेस दूर होता है। दरअसल किस करने से शरीर में कॉर्टिसोल लेवल कम होता है। इससे आप तनाव मुक्त होते हैं और आपके चेहरे पर मुस्कान आती है। इसलिए स्ट्रेस या तनाव को दूर करने का एक आसान उपाय है किस करना।

बीपी नियंत्रित रहता है 

जब आप किस करते हैं तो आपके शरीर में अचानक एड्रीनलीन रश होता है। इससे आपका हार्ट रेट बढ़ जाता है और ब्लड फ्लो बेहतर होता है। इससे हाई बीपी की समस्या दूर होती है। इसके साथ ही किस करने से आपके शरीर में एनर्जी लेवल भी बढ़ता है।

स्किन जवां रहती है 

आपको बता दें कि किस करने में 34 फेशियल मसल्स और 112 पोस्चरल मसल्स शामिल होती हैं। लगातार किस करने से चेहरे की मांसपेशियां मजबूत होती हैं, जिससे झुर्रियों की समस्या नहीं होती है और फेस लंबे समय तक जवां दिखता है।

अन्य न्यूज़