Prabhasakshi News Updates: इंडिया गेट पर अब दिखाई नहीं देगी अमर जवान ज्योति की लौ, पढ़िए आज की अन्य बड़ी खबरें

Prabhasakshi News Updates: इंडिया गेट पर अब दिखाई नहीं देगी अमर जवान ज्योति की लौ, पढ़िए आज की अन्य बड़ी खबरें

इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति में जलने वाली मशाल की लौ अब दिखाई नहीं देगी। बलिदान की इस लौ को नेशनल वॉर मेमोरियल की ज्योति के साथ विलय कर दिया गया है। एयर मार्शल बलभद्र राधाकृष्ण की अध्यक्षता में यह समारोह संपन्न हुआ।

प्रभासाक्षी की खास खबरों में जानिए दिनभर की उन घटनाओं के बारे में जिनका सरोकार सीधे जनता से है।

नेशनल वॉर मेमोरियल में जल रही लौ के साथ अमर जवान ज्योति का किया गया विलय

इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति में जलने वाली मशाल की लौ अब दिखाई नहीं देगी। बलिदान की इस लौ को नेशनल वॉर मेमोरियल की ज्योति के साथ विलय कर दिया गया है। एयर मार्शल बलभद्र राधाकृष्ण की अध्यक्षता में यह समारोह संपन्न हुआ। 1971 में हुए भारत पाकिस्तान युद्ध के 50 वर्ष पूरे होने के मौके पर अमर जवान ज्योति को राष्ट्रीय वार मेमोरियल में विलय किया गया है। इंडिया गेट के अमर जवान ज्योति से नेशनल वॉर मेमोरियल में जल रही लौ की दूरी 400 मीटर थी जिसे अब मिला दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 फरवरी, 2019 को नेशनल वॉर मेमोरियल का उद्घाटन किया था, जहां ग्रेनाइट के पत्थरों पर 25,942 सैनिकों के नाम सुनहरे अक्षरों में अंकित हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने किया बड़ा ऐलान, इंडिया गेट पर लगेगी सुभाष चंद्र बोस की भव्य मूर्ति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को बड़ा ऐलान किया कि इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि ऐसे समय में जब पूरा देश नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मना रहा है, मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि ग्रेनाइट से बनी उनकी भव्य प्रतिमा इंडिया गेट पर स्थापित की जाएगी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब तक नेताजी बोस की भव्य प्रतिमा बनकर तैयार नहीं हो जाती, तब तक उनकी होलोग्राम प्रतिमा उसी स्थान पर मौजूद रहेगी। मैं 23 जनवरी को नेताजी की जयंती पर होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण करूंगा।

यूपी में कांग्रेस की ओर से कौन होगा सीएम उम्मीदवार? प्रियंका गांधी बोलीं- मेरे सिवा कोई और चेहरा दिखता है क्या?

उत्तर प्रदेश में सभी दल अपनी-अपनी दावेदारी ठोक रहे हैं। उत्तर प्रदेश में चुनावी ऐलान के साथ ही राजनीतिक दलों की सक्रियता भी बढ़ गई है। आज उत्तर प्रदेश में कांग्रेस यूथ मेनिफेस्टो को प्रियंका गांधी और राहुल गांधी की ओर से जारी किया गया। उत्तर प्रदेश में कांग्रेस प्रियंका गांधी के ही नेतृत्व में चुनाव लड़ रही है। आज के घोषणा पत्र में कांग्रेस ने युवाओं को साधने की कोशिश की है। इसी कड़ी में आज प्रियंका गांधी से उत्तर प्रदेश में सीएम के चेहरे को लेकर सवाल पूछा गया। उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के सीएम फेस को लेकर प्रियंका गांधी ने भी साफ-साफ जवाब दे दिया।

चीन ने गहरी आर्थिक मंदी को दूर करने के प्रयास तेज किए, एक महीने में दूसरी बार कर्ज दर में कटौती की

चीन विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, लेकिन आर्थिक मंदी की चिंताओं के बीच उसने अपनी बेंचमार्क उधार दरों में फिर से कटौती की। पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने एक साल के लोन प्राइम रेट को 10 बेसिस पॉइंट्स 3.8 फीसदी से घटाकर 3.7 फीसदी कर दिया है। दिसंबर में पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने अप्रैल 2020 के बाद पहली बार एक साल के लोन प्राइम रेट में कटौती की थी। पांच साल की ऋण प्रधान दर को 5 आधार अंक घटाकर 4.6% कर दिया।

INDvSA: नहीं चला विराट कोहली का बल्ला, 14वीं बार शून्य पर लौटे पवेलियन

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में एक बार फिर विराट कोहली का बल्ला फिर नहीं चला और वो शून्य पर ही आउट हो गए। हालांकि पहले मुकाबले में विराट कोहली ने अर्धशतकीय पारी खेली थी और टीम को मजबूत स्थिति तक पहुंचाया था लेकिन मध्यक्रम लड़खड़ाने की वजह से भारतीय टीम पहला मुकाबला हार गई थी।






Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

ट्रेंडिंग

झरोखे से...