इस ट्रिक से पढ़ें व्हाट्सएप के मैसेज, सामने वाले को खबर भी नहीं होगी और आप उसका मैसेज पढ़ लेंगे

WhatsApp
आपको बिना ब्लू टिक के मैसेज पढ़ने के लिए होम स्क्रीन पर widgets (विजेट) का इस्तेमाल करना है। इसके लिए आपको होम स्क्रीन पर कुछ देर टैप करके रखना है। ऐसा करके नीचे की तरफ आपको वॉलपेपर और विजेट जैसे ऑप्शन नजर आएंगे।

आज दुनिया भर में करोड़ों लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। व्हाट्सएप एक लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग वाला ऐप है। आज के समय में लोग अपनी पर्सनल लाइफ से लेकर प्रोफेशनल लाइफ तक में व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं। इसने लोगों के कई काम आसान कर दिए हैं, लोग इसके जरिये एक दूसरे से आपस में कनेक्ट रह सकते हैं। अपने प्रोफेशनल लाइफ के दूसरे कामों को भी व्हाट्सएप के जरिये अंजाम दे सकते हैं। आजकल लोग दूसरों के मैसेज को रीड तो कर लेते हैं, लेकिन सामने वाले को पता नहीं चलने देना चाहते कि मैसेज पढ़ लिया गया है। जब आप व्हाट्सएप के मैसेज को पढ़ लेते हैं तो उसमें ब्लू टिक लग जाता है, जो सामने वाले को इस बात की जानकारी देता है कि उसके द्वारा भेजा गया मैसेज पढ़ लिया गया है। एक तरीका ऐसा है जिसकी मदद से आप मैसेज भी पढ़ लेंगे और ब्लू टिक भी नहीं लगेगा, इससे सामने वाले को पता भी नहीं चलेगा। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

 आपको बिना ब्लू टिक के मैसेज पढ़ने के लिए होम स्क्रीन पर widgets (विजेट) का इस्तेमाल करना है। इसके लिए आपको होम स्क्रीन पर कुछ देर टैप करके रखना है। ऐसा करके नीचे की तरफ आपको वॉलपेपर और विजेट जैसे ऑप्शन नजर आएंगे।आपको भी विजेट पर टैप करके व्हाट्सएप के शॉर्टकट पर जाना है। जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो यह आपकी होम स्क्रीन पर आ जाएगा। होम स्क्रीन पर आ जाने के बाद इसे बड़ा करने के लिए कुछ देर इस पर क्लिक करके रखें। अगर आपके होम स्क्रीन पर ज्यादा आइकन होंगे तो ये विजेट बड़ा नहीं होगा, इसलिए इस बात का खयाल रहे कि होम स्क्रीन खाली होना चाहिए।

 इसमें केवल अनरीड मैसेज ही दिखाई देंगे। सबसे खास बात यह है कि आप बिना ओपन किए सभी मैसेज देख और पढ़ सकते हैं। इसके अलावा भी अगर आप व्हाट्सएप ऐप वेब का उपयोग करते हैं तो मैसेज को ओपन किए बिना पूरा पढ़ सकते हैं। उसके लिए बस आप अपने ब्राउज़र पर व्हाट्सएप ओपन करें और फिर जिस यूजर का भी मैसेज करना चाहे उस पर जाएं।

अन्य न्यूज़