Raksha Bandhan 2020: राखी पर बहन से हैं दूर तो इन तरीकों से भेजें उसे राखी गिफ्ट

Raksha Bandhan 2020: राखी पर बहन से हैं दूर तो इन तरीकों से भेजें उसे राखी गिफ्ट

कोरोना के कारण लोग अब छोटी से छोटी चीजों के लिए भी कैश की जगह ऑनलाइन पेमेंट का सहारा ले रहे है। इसी को देखते हुए अब रक्षाबंधन के त्योहार पर भाई अपनी बहनों को राखी गिफ्ट में कैश इन ऐप्स के जरिए भेज सकते हैं।

3 अगस्त को राखी (Rakhi) मनाई जा रही है लेकिन कोरोना महामारी के कारण इस साल रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) कुछ फीका रहने वाला है। राखी (Rakhi 2020) के दिन बहन अपने भाई को राखी बांधती हैं और बदले में भाई अपनी बहन को तोहफा देते हैं। लेकिन महामारी के कारण इस साल कई भाई-बहन एक दूसरे से दूर हैं और मिल नहीं पाएंगे। इन सब के बावजूद भाइयों के हाथ सूने न रह जाएं इसके लिए बहनें इस कोरोना काल में अपने भाइयों को कोरियर और डाक के जरिए राखियां भेज रही हैं। लेकिन भाइयों का क्या! उन्हें राखी तो समय पर मिल जाएगी पर बहनों को तोहफा कैसे दे पाएंगे? अगर आप भी उन भाइयों में से है जो इस कोरोना महामारी के दौरान बहनों से दूर हैं और राखी के दिन अपनी बहन को कोई तोहफा नहीं दे पा रहे है तो टेंशन फ्री हो जाएं क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपनी बहनों को बिना नाराज किए समय पर तोहफे के रूप में कैश भेज सकते हैं। तो आइये जानते है कि कैसे आप बड़ी आसानी से दूर बैठे अपनी बहन को भेज सकते हैं राखी गिफ्ट!

कोरोना काल में सबकुछ डिजिटल हो गया है। बता दें कि कोरोना के कारण लोग अब छोटी से छोटी चीजों के लिए भी कैश की जगह ऑनलाइन पेमेंट का सहारा ले रहे है। इसी को देखते हुए अब रक्षाबंधन के त्योहार पर भाई अपनी बहनों को राखी गिफ्ट में कैश इन ऐप्स के जरिए भेज सकते हैं। 

1. Paytm

अगर आपकी बहन भी पेटीएम ऐप का इस्तेमाल करती है तो आप उसे डायरेक्ट उसके पेटीएम अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं। इसके लिए आपका पेटीएम अकाउंट बैंक से लिंक होना चाहिए। इससे आप बड़ी आसानी से अपनी बहन को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और वो पैसे आपकी बहन के पेटीएम वॉलेट में पहुंच जाएंगे।

2. PhonePe

फोनपे भी बिल्कुल पेटीएम की तरह है। इसमें भी आपको अपने बैंक अकाउंट को ऐप से लिंक करना पड़ता है जिसके जरिए आप अपनी बहन को आसानी से पैसे भेज सकते है। पैसे भेजने के लिए आपको अपनी बहन का मोबाइल नंबर ऐप के मनी ट्रांसफर सेक्शन में डालना होगा जिससे पैसे आपकी बहन तक आसानी से पहुंच जाएंगे। आप चाहे तो फोनपे से अपनी बहन को डायरेक्ट उसके बैंक अकाउंट में भी पैसे भेज सकते हैं। 

3. Google Pay

गूगलपे पर पैसे भेजना पेटीएम और फोनपे से काफी आसान है। इस ऐप से आप डायरेक्ट अपनी बहन के बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं। इसमें भी आपको अपने बैंक की डिटेल ऐड करनी पड़ती है जिससे आप ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। 

4. Bhim

बाकी 3 ऐप की तरह इस ऐप का भी इस्तेमाल काफी आसान है। आपको बस इस ऐप में अपने अकांउट को लिंक करना पड़ता है जिससे आप अपनी बहन से कितने भी दूर हो आसानी से पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे। इसके लिए आप चाहे मोबाइल के जरिए या सीधा बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

- निधि अविनाश