Unlock 5 का 91वां दिन: स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को नए साल के आयोजनों पर कड़ी निगरानी रखने को कहा

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  दिसंबर 30, 2020   20:56
Unlock 5 का 91वां दिन: स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को नए साल के आयोजनों पर कड़ी निगरानी रखने को कहा

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अपने आकलन के अनुरूप स्थानीय स्तर पर प्रतिबंध लगाने जैसे, रात के समय निषेधाज्ञा लागू करने आदि का अधिकार दिया है ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को नए साल के जश्न के लिए होने वाले आयोजनों पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया है। उसका मानना है कि ऐसे आयोजन कोविड-19 महामारी के लिए संभावित ‘‘सुपर स्प्रेडर’’ साबित हो सकते हैं। मंत्रालय ने सर्दियों के मौसम में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के मद्देनजर भीड़ इकट्ठा होने पर भी रोक लगाने को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे एक पत्र में स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि पिछले साढ़े तीन महीने से देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि यूरोप और अमेरिका में इस महामारी के मामलों में हुई ताजा वृद्धि को देखते हुए देश में विस्तृत सावधानी बरतने और सख्त निगरानी रखने की आवश्यकता है। भूषण ने अपने पत्र में लिखा, ‘‘नए साल और इसके जश्न के लिए होने वाले विभिन्न आयोजनों तथा सर्दियों के मौसम के मद्देनजर ‘सुपर स्प्रेडर’ कार्यक्रमों और भीड़ की संभावना वाले स्थलों पर सख्त निगरानी आवश्यक है।’’ केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों ने केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से हाल ही में जारी किए गए दिशा-निर्देशों को दोहराया। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अपने आकलन के अनुरूप स्थानीय स्तर पर प्रतिबंध लगाने जैसे, रात के समय निषेधाज्ञा लागू करने आदि का अधिकार दिया है ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। हालांकि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने यात्रियों और सामानों की राज्यों के भीतर या एक से दूसरे राज्यों में आवाजाही पर कोई रोक नहीं लगाई है। राज्यों का इस ओर ध्यान आकर्षित करते हुए स्वास्थ्य सचिवने उनसे आग्रह किया है कि स्थानीय स्थितियों का आकलन करने के बाद वे 30 दिसंबर से एक जनवरी तक उचित कार्रवाई कर सकते हैं।

गौतम बुद्ध नगर में संक्रमण के 47 नए मामले

गौतम बुद्ध नगर जिले में बुधवार को कोविड-19 संक्रमण के 47 नए मामले सामने आने के बाद जिले में अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 24,917 हो गई।जिला निगरानी अधिकारी डॉक्टर सुनील दोहरे ने बताया कि पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 47 नए मामले सामने आए और 51 लोगों को संक्रमणमुक्त होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी मिली। उन्होंने बताया कि यहां के विभिन्न अस्पतालों में 423 मरीजों का उपचार चल रहा है। जिला निगरानी अधिकारी ने बताया कि जिले में कुल 24,917 लोग अब तक संक्रमित पाए गए हैं और 24,404 मरीज उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक संक्रमण की वजह से 90 लोगों की मौत हो चुकी है। 

इसे भी पढ़ें: नये साल के लिए ट्रैफिक गाइडलाइन्स जारी, बिना पास के कनॉट प्लेस में वाहनों को नहीं मिलेगी एंट्री 

नये मामलों की तुलना में रोजाना ठीक होने वालों की संख्या अधिक

देश में कोविड-19 संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों की संख्या पिछले 33 दिनों से नये मामलों की तुलना में अधिक है। यह जानकारी बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी। इसने कहा कि 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस से 20,549 लोग संक्रमित पाए गए। इसी दौरान 26,572 संक्रमित लोग ठीक हुए जिससे उपचाररत मरीजों की संख्या में कमी आई। मंत्रालय ने कहा, ‘‘भारत में अभी तक 98,34,141 व्यक्ति संक्रमण से उबर चुके हैं। यह पूरी दुनिया में सर्वाधिक संख्या है। ठीक होने की दर भी करीब 96 फीसदी पहुंच गई है।’’ मंत्रालय ने कहा, ‘‘ठीक होने वालों और उपचाराधीन मरीजों के बीच का अंतर लगातार बढ़ रहा है।’’ भारत में उपचाररत मरीजों की संख्या 2,62,272 है जो कुल मामलों का महज 2.56 फीसदी है। वैश्विक स्तर पर तुलना करने पर भारत में प्रति दस लाख की आबादी पर संक्रमण के मामले पूरी दुनिया में सबसे कम (7423) है। रूस, इटली, ब्राजील, फ्रांस और अमेरिका जैसे देशों में प्रति दस लाख की आबादी पर मामले काफी ज्यादा हैं। नये मामलों में 78 फीसदी से अधिक मामले, दस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में केंद्रित हैं। महाराष्ट्र में एक दिन में सबसे अधिक, 5572 मरीज ठीक हुए हैं। केरल में 5029 संक्रमित ठीक हुए हैं जबकि छत्तीसगढ़ में 1607 व्यक्ति ठीक हुए हैं। मंत्रालय ने बताया कि नये मामलों में 79.24 फीसदी मामले दस राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से हैं। केरल में एक दिन में सर्वाधिक नए 5,887 मामले, महाराष्ट्र में 3018 नए मामले जबकि पश्चिम बंगाल में 1244 नए मामले सामने आए। पिछले 24 घंटे में 286 लोगों की मौत हुई है। अधिकतर लोगों की मौत दस राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों में हुई। महाराष्ट्र में सबसे अधिक 68 लोगों की मौत हुई है। पश्चिम बंगाल और दिल्ली में क्रमश: 30 और 28 लोगों की मौत हुई है। भारत में कोविड-19 से रोजाना मौत की संख्या में लगातार कमी हो रही है। भारत में प्रति दस लाख की आबादी पर मौत का आंकड़ा 107 है जो पूरी दुनिया में सबसे कम है। 

कोलकाता में कोरोना के नए ‘स्ट्रेन’ का पहला मामला

पश्चिम बंगाल में ब्रिटेन में सामने आए कोरोना वायरस के नए प्रकार (स्ट्रेन) का पहला मामला दर्ज किया गया है। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कलकत्ता मेडिकल कॉलेज अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी का बेटा लंदन से आने के बाद ‘म्यूटेंट स्ट्रेन’ वीयूआई-202012/01 से संक्रमित पाया गया है। अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ सरकारी अस्पताल के ‘सुपर-स्पेशलिस्ट सेक्शन’ में उसका इलाज चल रहा है। हमने उनके सम्पर्क में आए सभी लोगों का पृथक रहने की सलाह दी है।’’ उन्होंने बताया कि 10 दिन पहले कोलकता लौटने पर ‘नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे’ पर जांच के दौरान युवक संक्रमित पाया गया था। उन्होंने कहा, ‘‘ उसके सम्पर्क में आए छह अन्य लोगों के संक्रमित ना होने की पुष्टि हुई थी। उसके ब्रिटेन से लौटने के बाद उसके नमूनों को आनुवंशिक विश्लेषण के लिए भेजा गया था। इस जांच में उसके वायरस के नए ‘स्ट्रेन’ से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। उसकी रिपोर्ट दिल्ली के राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केन्द्र को भेजी गई है।’’ देश में वायरस के इस नए ‘स्ट्रेन’ के 20 मामले सामने आ चुके हैं। 

इसे भी पढ़ें: कोरोना का खतरा अभी नहीं हुआ कम, सुरक्षा दिशा-निर्देशों में भी कोई बदलाव नहीं: येदियुरप्पा 

ओडिशा में कोविड-19 के 305 नए मामले

ओडिशा में कोविड-19 के 305 नए मामले आने के साथ ही राज्य में अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 3,29,306 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी के अनुसार, संक्रमण से और तीन लोगों की मौत होने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,871 हो गई है। उन्होंने बताया कि नए मामलों में से 174 पृथक-वास केन्द्रों से हैं जबकि 131 मामले संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों के हैं। उन्होंने कहा किसुन्दरगढ़ और सम्बलपुर जिलों में सबसे ज्यादा 28-28 नए मामले आए हैं। वहीं भद्रक, बोलांगीर और पुरी जिलों में एक-एक व्यक्ति की संक्रमण से मौत हुई है। अधिकारियों ने बताया कि 53 लोगों की मौत अन्य बीमारियों के कारण हुई है। उन्होंने बताया कि खुर्दा जिले में संक्रमण से 322 लोगों की मौत हुई है, राजधानी भुवनेश्वर इसी जिले में है। इसके अलावा गंजाम जिले में (246), सुन्दरगढ़ में (166) और कटक में (138) लोगों की मौत हुई है। राज्य में अभी कोविड-19 के 2,607 मरीजों का इलाज चल रहा है।

आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस के 349 नए मामले

आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के 349 और मरीजों की पुष्टि हुई है। इसके बाद कुल मामले 8,81,948 हो गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में बताया गया है कि बुधवार सुबह नौ बजे खत्म हुए 24 घंटे के दौरान 472 मरीज संक्रमण से मुक्त हुए जबकि चार संक्रमितों ने दम तोड़ दिया। बुलेटिन में बताया गया है कि प्रदेश में संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 3256 हो गई है, जबकि कुल 8,71,588 लोग संक्रमण को मात दे चुके हैं। इसके अलावा संक्रमण के कारण 7104 लोगों की मौत भी हुई है। बुलेटिन के मुताबिक, संक्रमण से मुक्त होने की दर 98.83 प्रतिशत है जबकि मृत्यु दर 0.81 फीसदी है।

उत्तराखंड में कोरोना के 449 नए मामले 

उत्तराखंड में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण 449 नए मामले सामने आये जबकि इस महामारी से नौ और मरीजों की मौत हो गई। यहां प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार 449 नये मामले सामने के साथ ही प्रदेश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 90,616 हो गयी है। नये मामलों में से सर्वाधिक 157 देहरादून जिले में सामने आए जबकि नैनीताल में 108,पिथौरागढ़ में 38 और हरिद्वार में 38 मामले सामने आये। बुलेटिन के अनुसार प्रदेश में बुधवार को नौ और मरीजों की मौत हो गई। महामारी से अब तक प्रदेश में 1504 मरीज जान गंवा चुके हैं। इसके अनुसार प्रदेश में 724 और लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो गए। अब तक कुल 82,967 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और उपचाराधीन मरीजों की संख्या 4963 हैं। बुलेटिन के अननुसार कोविड-19 के 1182 मरीज राज्य से बाहर चले गए हैं। 

इसे भी पढ़ें: 2020 में स्वास्थ्य मंत्रालय के लिए सबसे बड़ी चुनौती थी कोरोना वायरस से लड़ना 

हरियाणा में कोविड-19 से सात की मौत

हरियाणा में बुधवार को कोरोना वायरस के 382 नए मरीजों की पुष्टि हुई और सात संक्रमितों ने दम तोड़ दिया। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक, हरियाणा में कुल संक्रमितों की संख्या 2,62,054 हो गई है जबकि मृतक संख्या 2,899 पर पहुंच गई है। बुलेटिन के अनुसार, हिसार, रोहतक, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, झज्जर, पलवल और कैथल जिलों में एक-एक संक्रमित ने दम तोड़ दिया। नए मरीजों में गुड़गांव के 96 और फरीदाबाद के 44 मामले हैं। राज्य में संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 3799 है जबकि 2,55,356 मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।

जम्मू कश्मीर में कोरोना के 217 नए मामले     

जम्मू कश्मीर में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 217 नये मामले सामने आये, जिसके बाद प्रदेश में संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 1,20,744 पर पहुंच गयी है। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि पिछले 24 घंटे में संघ शासित क्षेत्र के जम्मू संभाग में वायरस संक्रमण के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गयी है जिससे मरने वालों की संख्या बढ़ कर 1,880 हो गयी है। उन्होंने बताया कि ताजा मामलों में 101 कश्मीर से जबकि 116 जम्मू संभाग से सामने आये हैं। अधिकारियों के अनुसार केंद्र शासित क्षेत्र में उपचाराधीन मामलों की संख्या कम होकर 3034 पर आ गयी है। उन्होंने बताया कि अब तक 1,15,830  मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।

ब्रिटेन से लौटे 29 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए   

केरल की स्वास्थ्य मंत्री के. के. शैलजा ने बुधवार को बताया कि ब्रिटेन से हाल ही में राज्य लौटे 29 लोगों के, अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है वहीं राज्य में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के कुल 6,268 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 5,707 लोगों को उपचार के बाद छुट्टी दी गई है। मंत्री ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ‘‘ब्रिटेन से लौटे लोगों के नमूनों को जांच के लिए पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान भेजा गया है, ताकि उनमें वायरस के नए प्रकार के होने या नहीं होने की पुष्टि की जा सके।’’ उन्होंने कहा कि राज्य में अभी तक कुल 7,55,717 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जिनमें से 6,87,104 लोग उपचार के बाद संक्रमण मुक्त हुए हैं और 65,394 लोगों का इलाज चल रहा है। राज्य में अभी तक कुल 3,042 लोगों की कोविड-19 से मृत्यु हुई है। राज्य के विभिन्न जिलों में फिलहाल 2,47,725 लोगों को निगरानी में रखा गया है जिनमें से 12,116 अस्पताल में भर्ती हैं। प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, नये मामलों में से 54 स्वास्थ्यकर्मी हैं। 

इसे भी पढ़ें: हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज को अस्पताल से मिली छुट्टी, अब अपने आवास पर ऑक्सीजन सपोर्ट पर रहेंगे 

महाराष्ट्र में कोरोना से 70 और रोगियों की मौत

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 3537 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बुधवार को बढ़कर 19,28,603 हो गई। स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसी अवधि में कोविड-19 के 70 और रोगियों की मौत के बाद राज्य में मृतकों की संख्या बढ़कर 49,463 हो गई है। विभाग ने एक बयान में बताया कि बुधवार को 4,913 रोगियों को अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद राज्य में ठीक हो चुके लोगों की कुल संख्या 18,24,934 हो गई है। राज्य में फिलहाल 53,066 रोगियों का इलाज चल रहा है।

पंजाब में कोरोना के नए प्रकार का पता लगाने के लिए होगी जांच

पंजाब सरकार कोरोना वायरस के नए प्रकार का पता लगाने के लिए हर सप्ताह संक्रमित कुल नमूनों में से पांच प्रतिशत नमूने विषाणु से संबंधित जांच करनेवाली केंद्रीय एजेंसियों को भेजेगी। राज्य के चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान मामलों के प्रधान सचिव डी के तिवारी ने कहा कि यह कदम पंजाब में कोरोना वायरस के नए प्रकार को रोकने के लिए राज्य सरकार की योजना का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया प्रकार सामने आने के बाद केंद्र ने परामर्श जारी किया है। अधिकारी ने कहा कि पंजाब सरकार कोरोना वायरस के नए प्रकार का पता लगाने के लिए हर सप्ताह संक्रमित कुल नमूनों में से पांच प्रतिशत नमूने विषाणु से संबंधित जांच करने वाली केंद्रीय एजेंसियों को भेजेगी।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।