... तो इसलिए अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे, पढ़ें पूरा इतिहास

friendship day
unsplash
दोस्ती के रिश्ते को सेलिब्रेट करने के लिए हर साल अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। इस साल 7 अगस्त को फ्रेंडशिप डे मनाया जाएगा। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट होता है यह दिन दोस्ती को समर्पित होता है। क्या आप जानते हैं कि अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है?

हमारे जीवन में माता-पिता और परिवार जैसे रिश्ते हमें जन्म से ही मिलते हैं। लेकिन दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जिसे हम खुद चुनते हैं। कहते हैं कि अगर आपको सच्चा दोस्त मिल गया तो समझिए आपने जीवन में असली दौलत कमा ली। एक सच्चा दोस्त हमारे हर सुख-दुख में हमारे साथ खड़ा होता। दोस्ती के रिश्ते को सेलिब्रेट करने के लिए हर साल अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। इस साल 7 अगस्त को फ्रेंडशिप डे मनाया जाएगा। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट होता है यह दिन दोस्ती को समर्पित होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगस्त के पहले रविवार को ही फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है? आइए जानते हैं फ्रेंडशिप डे का इतिहास -

अगस्त के पहले रविवार को क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे 

हर साल अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाने के पीछे एक कहानी प्रचलित है। इस कहानी के मुताबिक अमेरिकी सरकार ने साल 1925 में अगस्त के पहले रविवार को एक व्यक्ति की हत्या कर दी थी। उस व्यक्ति की मौत की खबर सुनकर उसके एक दोस्त को इतना सदमा लगा कि उसने आत्महत्या कर ली। दोनों की दोस्ती और लगाव को देखकर अमेरिकी सरकार ने अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने का फैसला लिया। धीरे-धीरे यह चलन दुनिया के बाकी देशों ने भी अपनाया। अब भारत समेत कई देशों में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे के तौर पर मनाया जाता है।

इसे भी पढ़ें: 6 अगस्त को ऐसा क्या हुआ था ? जिसकी याद में हर साल मनाया जाता है हिरोशिमा दिवस

30 जुलाई को फ्रेंडशिप डे मनाने का कंफ्यूजन

फ्रेंडशिप डे की शुरुआत पर परागुआ में हुई थी। सन 1958 में अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाने का प्रस्ताव पेश किया गया था। इसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने की घोषणा की थी। कई देशों में आज भी फ्रेंडशिप डे 30 जुलाई को ही मनाया जाता है। लेकिन अमेरिका, भारत, बांग्लादेश समेत कई देशों में फ्रेंडशिप डे अगस्त के पहले रविवार को सेलिब्रेट किया जाता है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़