घर पर ही चना और मूंग से बनाए हेल्दी-टेस्टी टिक्की

घर पर ही चना और मूंग से बनाए हेल्दी-टेस्टी टिक्की

चना और मूंग को मिक्सर में बिना पानी डालें पीस लें। इसे एकदम महीन न करें। कॉर्न और मटर को भी दरदरा पीस लें। अब एक बड़े बाउल में सारी पिसी हुई सामग्री को निकालकर उसमें नमक, हल्दी, कालीमिर्च, चाट मसाला, बेसन, चावल का आटा, करीपत्ता और हरा धनिया डालकर अच्छी तरह मिक्स करें।

चना और मूंग दोनों ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। सुबह-सुबह इनका सलाद खाने से आप पूरे दिन एनर्जेटिक रहेंगे, लेकिन हर दिन एक ही तरीके से इसे खाने से लोग जल्दी हो बोर हो जाते हैं। खासतौर पर बच्चे। ऐसे में आपको थोड़ी स्मार्टेनेस दिखानी होगी और हेल्दी चीज़ों को टेस्टी बनाकर परोसना होगा। कुकरी एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि खाना बनाने के तरीके में थोड़ा बदलाव करके और थोड़ी क्रिएटिविटी दिखाकर आप टेस्ट और हेल्थ दोनों को मेंटेन कर सकते हैं। जब हमने ये टिक्की बनाई तो इसका स्वाद लाजवाब लगा। तो चलिए आज आपको बताते हैं इसे बनाने का तरीका-

इसे भी पढ़ें: इस तरह बनाएं लौकी की सब्जी, हर कोई पूछेगा रेसिपी

सामग्री

1 कप मूंग (भिगोए हुए)

आधा कप चना (भिगोए हुए)

¼ कप कॉर्न (उबले हुए)

¼ कप हरी मटर

आधा कप बारीक कटा प्याज़

2 बारीक कटी हरी मिर्च

2 बड़े चम्मच बेसन

2 बड़े चम्मच चावल का आटा

स्वादानुसार नमक

थोड़ा सा चाट मसाला

थोड़ा सा कालीमिर्च पाउडर

कटा हरा धनिया

थोड़े से कटे करीपत्ते

तलने के लिए तेल

इसे भी पढ़ें: गर्मी के मौसम में बच्चों के लिए बनाएं पाइनेप्पल स्मूदी

विधि

चना और मूंग को मिक्सर में बिना पानी डालें पीस लें। इसे एकदम महीन न करें। कॉर्न और मटर को भी दरदरा पीस लें। अब एक बड़े बाउल में सारी पिसी हुई सामग्री को निकालकर उसमें नमक, हल्दी, कालीमिर्च, चाट मसाला, बेसन, चावल का आटा, करीपत्ता और हरा धनिया डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। फिर इसकी टिक्की बनाकर देखें यदि टिक्की बनाने में दिक्कत हो रही है तो थोड़ा सा चावल का आटा और बेसन मिक्स कर सकती हैं। अब इस मिश्रण से टिक्कियां बनाकर रख लें। पैन में थोड़ा सा तेल गरम करके टिक्कियों को दोनों तरफ से क्रिस्पी और सुनहरा होने तक शैलो फ्राई करें। वैसे आप चाहें तो इसे डीप फ्राई भी कर सकती हैं। गरम-गरम टिक्की को हरी चटनी के साथ सर्व करें।

इसे भी पढ़ें: सिरके वाली प्याज से बढ़ाएं अपने खाने का स्वाद

नोट- कुकरी एक्सपर्ट्स डीप फ्राई की बजाय हमेशा शैलो फ्राई करने की सलाह देते हैं, क्योंकि इसमें तेल कम लगता है और डीप फ्राई के मुकाबले यह हेल्दी माना जाता है।

जब हमने इसे बनाया तो हमें इसका टेस्ट बहुत पसंद आया, उम्मीद है आपको और आपके परिवार को भी यह रेसिपी पसंद आएगी।