अगर घर में पार्टी हो तो इस तरह बनाएं फ्रूट कस्टर्ड

अगर घर में पार्टी हो तो इस तरह बनाएं फ्रूट कस्टर्ड

फ्रूट कस्टर्ड बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में दूध डालकर गर्म करें। सारे दूध में से थोड़ा दूध अलग कर लें और उसमें कस्टर्ड पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। कस्टर्ड पाउडर को कभी भी सीधे ही गर्म दूध में न डालें। इससे वह उसमें सही तरह से मिक्स नहीं होता और उसमें गांठें पड़ जाती है।

घर में जब भी मेहमान आते हैं तो व्यक्ति कुछ अलग व टेस्टी बनाना चाहता है। साथ ही लोग ऐसी रेसिपी पर ज्यादा ध्यान देते हैं जिसे पहले से ही बनाकर तैयार किया जा सके ताकि मेहमानों पर आने पर सारा टाइम सिर्फ किचन में ही न बीते। अगर आप भी ऐसी कोई बेहद डिलिशियस रेसिपी की तलाश कर रहे हैं तो फ्रूट कस्टर्ड बनाना अच्छा विचार हो सकता है। तो चलिए जानते हैं फ्रूट कस्टर्ड बनाने की विधि के बारे में−

इसे भी पढ़ें: स्वाद और सेहत से भरपूर है ब्रोकली की यह मजेदार सब्जी

सामग्री−

आधा लीटर दूध

दो चम्मच कस्टर्ड पाउडर

काले व हरे अंगूर

अनार के दाने

बारीक कटा सेब

चीनी चार से पांच चम्मच

इसे भी पढ़ें: इस तरह बनाएं पनीर शिमला मिर्च की सब्जी, खाने के बाद हर कोई पूछेगा रेसिपी

विधि− फ्रूट कस्टर्ड बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में दूध डालकर गर्म करें। सारे दूध में से थोड़ा दूध अलग कर लें और उसमें कस्टर्ड पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। कस्टर्ड पाउडर को कभी भी सीधे ही गर्म दूध में न डालें। इससे वह उसमें सही तरह से मिक्स नहीं होता और उसमें गांठें पड़ जाती है।

जब दूध उबल जाए तो गैस को धीमा करें और अब इसमें चार से पांच चम्मच चीनी डालकर मिक्स करें। जब चीनी अच्छी तरह मिक्स हो जाए तो इसमें कस्टर्ड पाउडर डालकर मिक्स करते जाएं। अब कस्टर्ड को इसी तरह लगातार चलाते हुए धीमी आंच पर करीबन दो मिनट के लिए पकाना है। दो मिनट में ही यह पहले से अधिक गाढ़ा हो जाएगा। अब दो मिनट बाद गैस को बंद करें और करीबन पांच मिनट के लिए इसे ठंडा होने दें। 

जब कस्टर्ड ठंडा हो जाए, तो इसे एक बाउल में निकालें और इसमें कटे हुए फल जैसे सेब, अनार के दाने और अंगूर डालकी अच्छी तरह मिक्स करें। आप कस्टर्ड में अपनी पसंद के फलों को भी मिला सकते हैं। अब आप कस्टर्ड को फ्रिज में रखें और कम से कम दो घंटे के लिए ठंडा होने दें। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में इस तरह बनाएं पालक के परांठे, बड़े मजे से खाएंगे बच्चे

आपका फ्रूट कस्टर्ड सर्व करने के लिए तैयार है। आप फ्रूट कस्टर्ड का बाउल निकालें और छोटी कटोरियों में निकालें। आप चाहें तो इसमें थोड़ी सी आईसक्रीम डालकर भी सर्व कर सकते हैं। इस तरह फ्रूट कस्टर्ड का स्वाद और भी अधिक बढ़ जाता है। 

नोटः फ्रूट कस्टर्ड में चीनी की मात्रा अपनी पसंद के अनुसार घटा−बढ़ा सकते हैं। 

मिताली जैन