सर्दियों में इस तरह बनाएं पालक के परांठे, बड़े मजे से खाएंगे बच्चे

By मिताली जैन | Publish Date: Jan 22 2019 11:53AM
सर्दियों में इस तरह बनाएं पालक के परांठे, बड़े मजे से खाएंगे बच्चे

पालक का परांठा भी उतना ही लाजवाब बनता है। खासतौर से, अगर छोटे बच्चे हरी सब्जियों से दूर भागते हैं तो उन्हें पालक खिलाने का यह अच्छा तरीका है। तो चलिए जानते हैं पालक परांठा बनाने की विधि के बारे में।

सर्दी के मौसम को अगर हरी सब्जियों का सीजन कहा जाए तो गलत नहीं होगा। इस सीजन में कई तरह की हरी पत्तेदार सब्जियां बेहद ही वाजिब दाम में मिलती हैं। फिर चाहे बात साग की हो या पालक की। वैसे अगर पालक की बात हो तो अधिकतर घरों में पालक की सब्जी या सूप बनाकर ही इसका सेवन किया जाता है, लेकिन पालक का परांठा भी उतना ही लाजवाब बनता है। खासतौर से, अगर छोटे बच्चे हरी सब्जियों से दूर भागते हैं तो उन्हें पालक खिलाने का यह अच्छा तरीका है। तो चलिए जानते हैं पालक परांठा बनाने की विधि के बारे में−
 
 
सामग्री−


200 ग्राम गेंहू का आटा
150 ग्राम पालक बारीक कटी व अच्छी तरह धोई हुई
नमक स्वादानुसार
रिफाइंड ऑयल
आधा चम्मच जीरा
दो हरी मिर्च बारीक कटी


एक टुकड़ा अदरक बारीक कद्दूकस किया हुआ
एक चुटकी हींग
 



विधि− पालक परांठा बनाने की शुरूआत आटा लगाने से करनी होगी। इसके लिए एक परात में आटा डालकर उसमें पालक, जीरा, हींग, हरी मिर्च, अदरक व नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद इसमें रिफाइंड ऑयल डालकर एक बार फिर अच्छे से मिक्स करें। अब थोड़े−थोड़े पानी की मदद से सख्त आटा गूंथ लें। एक बार आटा तैयार हो जाने के बाद करीबन 15−20 मिनट के लिए सेट होने दें। 20 मिनट बाद हाथों पर थोड़ा ऑयल लेकर आटे को एक बार फिर से मथ लें। 
 
अब गैस पर तवा रखकर गर्म करें। अब आटे की लोई बनाकर हल्का बेलें। इसके बाद उसके बीचों−बीच चम्मच की सहायता से ऑयल लगाएं और फिर से लोई से रोटी बनाएं। अब तवे पर रोटी डालें। अब गैस को मीडियम फ्लेम पर करके एक तरफ से सिकने दें। जब यह एक तरफ से सिक जाए तो रोटी को पलटें और ऑयल लगाएं। ठीक इसी तरह, जब दूसरी तरफ से सिक जाए तो फिर से रोटी को पलट कर ऑयल लगाकर दोनों तरफ से सेंके। जब परांठा सिककर तैयार हो जाए तो प्लेट में निकालें और गरमागरम दही, मनपसंद सब्जी, अचार, हरी चटनी, मक्खन व चाय के साथ सर्व करें।
 
 
नोटः हमने इस रेसिपी में पालक को कच्चा काटकर इस्तेमाल किया है। आप चाहें तो पालक को उबाल कर भी प्रयोग कर सकते हैं।
 
पालक को इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह धोएं, अन्यथा परांठों में किरकिरापन आएगा और फिर उन परांठों को कोई भी खाना पसंद नहीं करेगा।
 
-मिताली जैन

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप



Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.

Related Story