घर पर भी किया जा सकता है सोने के गहनों को साफ, बस जान लें सही तरीका

घर पर भी किया जा सकता है सोने के गहनों को साफ, बस जान लें सही तरीका

सोने के गहनों को साफ करने के लिए आप सबसे पहले बाउल में चार कप गुनगुना पानी डालें। अब इसमें एक टी−स्पून माइल्ड डिश सोप डालकर अच्छी तरह मिक्स कर दें। इसके बाद आप अपनी गोल्ड ज्वैलरी बाउल में डाल दें और करीबन एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

महिलाओं और ज्वैलरी का एक अटूट नाता है। अमूमन महिलाओं के पास ज्वैलरी का एक बड़ा कलेक्शन होता है और उसमें भी गोल्ड ज्वैलरी होना बेहद लाजमी है। इन दिनों भले ही तरह−तरह की ज्वैलरी का चलन बढ़ गया हो, लेकिन गोल्ड ज्वैलरी सदाबहार है और गोल्ड ज्वैलरी के प्रति महिलाओं का क्रेज कभी भी कम नहीं होता। रोजमर्रा की जिन्दगी से लेकर किसी खास अवसर के लिए महिलाएं अलग से गोल्ड ज्वैलरी बनवाती हैं। लेकिन एक समय के बाद सोने की चमक फीकी पड़ने लगती है और फिर उसे पहनने का मन नहीं करता। ऐसे में महिलाएं सोने के गहनों को साफ करने के लिए ज्वैलर्स के पास जाती हैं। इसमें आपके पैसे तो खर्च होते ही हैं, साथ ही मन में यह भी वहम् रहता है कि कहीं ज्वैलर्स किसी तरह की कोई गड़बड़ ना कर दे और आपका नुकसान ना हो जाए। अगर आप भी इसी डर के कारण बाहर गोल्ड ज्वैलरी को क्लीन नहीं करवा रही हैं तो अब आप इन आसान स्टेप को अपनाकर घर पर ही अपने सोने के गहनों को चमकाएं−

इसे भी पढ़ें: यह छोटी−छोटी गलतियां कर सकती हैं आपके नॉन−स्टिक पैन को खराब, रहें जरा बचकर

ऐसे करें साफ

घर पर सोने के गहनों को साफ करने के लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता होगी।

एक बड़ा बाउल

माइक्रोफाइबर कपड़ा

माइल्ड डिश सोप

टूथब्रश

तरीका

सोने के गहनों को साफ करने के लिए आप सबसे पहले बाउल में चार कप गुनगुना पानी डालें। अब इसमें एक टी−स्पून माइल्ड डिश सोप डालकर अच्छी तरह मिक्स कर दें। इसके बाद आप अपनी गोल्ड ज्वैलरी बाउल में डाल दें और करीबन एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। करीबन एक घंटे बाद आप गोल्ड ज्वैलरी को बाहर निकालकर पुराने टूथब्रश की मदद से रगड़ें। इससे ज्वैलरी के ऊपर लगी किसी भी तरह की गंदगी बेहद आसानी से साफ हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: घर में कई बेहतरीन तरीकों से काम आ सकती है वैसलीन, जानिए

अब आप एक दूसरा बाउल लें और उसमें साफ पानी डालें। इसके बाद आप क्लीन की हुई गोल्ड ज्वैलरी को इसमें डिप करते हुए साफ करें। ऐसा करने से ज्वैलरी के ऊपर लगा साबुन अच्छी तरह साफ हो जाएगा। अब आप एक माइक्रोफाइबर कपड़ा लें और उसकी मदद से ज्वैलरी को पोंछ लें। 

आप देखेंगे कि आपकी गोल्ड ज्वैलरी एक बार फिर से चमकने लगी है।

मिताली जैन 







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept