सर्दियों में यह सूप बनाएंगे इम्यूनिटी को मजबूत, बीमारियां नहीं आएंगी पास

  •  मिताली जैन
  •  जनवरी 13, 2021   18:50
  • Like
सर्दियों में यह सूप बनाएंगे इम्यूनिटी को मजबूत, बीमारियां नहीं आएंगी पास

सर्दियों में तरह−तरह की हरी पत्तेदार सब्जियां मिलती हैं, जिनमें आयरन के अलावा विटामिन्स व मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपके इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। इसमें आप पालक के अलावा, ग्रीन बीन्स, मटर व केल आदि को डाल सकते हैं।

ठंड के मौसम में खुद को गर्म रखने के लिए हम तरह−तरह के सूप व गर्म चीजों का सेवन करते हैं। वैसे यह सूप सिर्फ स्वाद से ही भरपूर नहीं होते, बल्कि इससे आपको कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स भी मिलते हैं। अगर आप ठंड के मौसम में खुद को बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं और अपनी इम्युनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको कुछ खास सूप बनाने चाहिए। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ सूप के बारे में बता रहे हैं, जो सर्दियों में आपकी इम्युनिटी को बढ़ाते हैं−

मिक्स वेजिटेबल सूप

डायटीशियन के अनुसार आपको विंटर्स में मिक्स वेज सूप जरूर पीना चाहिए। एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरा, यह वेजिटेबल सूप आपके प्रतिरक्षा तंत्र को बढ़ाता है। इसमें आप टमाटर, फ्रेंच बीन्स, गाजर और मटर के साथ, काली मिर्च, जीरा और करी पत्ते का तड़का लगाएं। यह स्वाद में जितना बेमिसाल है, सेहत के लिए भी उतना ही गुणकारी है।

इसे भी पढ़ें: केसर में खुशबू के साथ हैं औषधीय गुण भी, जानिए इनके बारे में

गाजर अदरक का सूप

सर्दियों में किसी ना किसी रूप में गाजर खाने की सलाह दी जाती है। आपने गाजर का जूस तो बहुत पिया होगा, लेकिन आपको इसका सूप भी पीना चाहिए।  गाजर में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी में सुधार करने के साथ−साथ संक्रमण को भी दूर रखता है, जबकि, अदरक में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी−इंफलेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सर्दी, खांसी और गले के संक्रमण को रोकने के लिए जानी जाती है।

ग्रीन वेजिटेबल सूप

सर्दियों में तरह−तरह की हरी पत्तेदार सब्जियां मिलती हैं, जिनमें आयरन के अलावा विटामिन्स व मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपके इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। इसमें आप पालक के अलावा, ग्रीन बीन्स, मटर व केल आदि को डाल सकते हैं। यह सूप टेस्ट में भी लाजवाब होता है।

मूंग दाल का सूप

मूंग दाल प्रोटीन में उच्च है, एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है और इसमें एंटी−इंफलेमेटरी गुण हैं। जब आप इसे सूप के रूप में सेवन करते हैं तो इससे आपको मैक्सिमम पोषण मिलता है। दाल का सूप जितना हेल्दी होता है, खाने में भी उतना ही टेस्टी होता है।

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज़ के मरीज़ सर्दियों में ज़रूर खाएं यह इम्युनिटी बूस्टर फल

चिकन काली मिर्च सूप

इस सूप का सेवन अधिकतर केरल प्रांत में किया जाता है। इस सूप के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें काली मिर्च के अलावा कोई और मसाला नहीं होता है, जिसके कारण यह गले की खराश को दूर करने में सहायक है। यह सूप आपको साइनस, सर्दी या फ्लू से छुटकारा दिला सकता है।

मिताली जैन







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept