सर्दी−जुकाम में काली मिर्च कर सकती है मदद, जानें इसके फायदे और सेवन करने के तरीके

सर्दी−जुकाम में काली मिर्च कर सकती है मदद, जानें इसके फायदे और सेवन करने के तरीके

काली मिर्च में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिससे कारण यह स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक माना गया है। काली मिर्च में पिपेरिन पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड के स्राव को उत्तेजित करता है, जो भोजन के उचित पाचन के लिए आवश्यक है।

काली मिर्च को मसालों का राजा या ब्लैक गोल्ड के नाम से भी जाना जाता है। एक विशिष्ट सुंगध और स्वाद वाली यह काली मिर्च ना सिर्फ हमारे शरीर को गर्म रखती है, बल्कि इससे हमें कई औषधीय गुण भी प्राप्त होते हैं। यूएसडीए नेशनल न्यूटि्रएंट डेटाबेस के अनुसार, काली मिर्च विटामिन का एक उत्कृष्ट स्रोत है जैसे कि थायमिन, राइबोफ्लेविन, सी, ई, बी 6 और के। इसके अलावा, यह जस्ता, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम जैसे खनिजों में भी समृद्ध है। तो चलिए आज हम आपको इससे मिलने वाले लाभों के साथ−साथ इस्तेमाल के तरीकों के बारे में भी बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: जामुन से मिलने वाले इन फायदों को जानने के बाद कहेंगे कि पहले क्यों नहीं बताया

बेहतर पाचन तंत्र

काली मिर्च में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिससे कारण यह स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक माना गया है। काली मिर्च में पिपेरिन पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड के स्राव को उत्तेजित करता है, जो भोजन के उचित पाचन के लिए आवश्यक है। यह सूजन, कब्ज और दस्त को रोकता है।

खांसी−जुकाम से राहत

खांसी और जुकाम को दूर करने में काली मिर्च बेहद ही प्रभावी तरीके से काम करती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक चुटकी काली मिर्च पाउडर में आधा चम्मच शहद मिला कर पीएं। इससे फ्लू, वायरल या प्रदूषण के कारण होने वाली गले की खराश का इलाज होता है। इसके अलावा आप अदरक, दालचीनी और इलायची के साथ चाय में काली मिर्च डालकर ठंड में होने वाली मौसमी समस्याओं से खुद का बचाव कर सकते हैं।

कम करें वजन

काली मिर्च का नियमित सेवन चयापचय को बढ़ाने में बेहद फायदेमंद है। जो बदले में, वसा को तोड़ने में मदद करता है और यह वजन कम करने का एक प्राकृतिक तरीका है। मसाले में मौजूद फाइटोन्यूटि्रएंट्स वसा कोशिकाओं को तोड़ने में मदद करते हैं, जिससे शरीर में मौजूद अतिरिक्त वसा और विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में आसानी होती है। इसके सेवन के लिए आप अपने भोजन में काली मिर्च की एक चुटकी डालें।

लड़ें संक्रमण से 

काली मिर्च का एक और शक्तिशाली स्वास्थ्य लाभ संक्रमण से लड़ने की अपनी असाधारण क्षमता है। मसाले के जीवाणुरोधी गुण शरीर की प्रतिरक्षा बनाने और कीट के काटने और अन्य सामयिक संक्रमणों को ठीक करने में बेहद फायदेमंद होते हैं।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में यह सूप बनाएंगे इम्यूनिटी को मजबूत, बीमारियां नहीं आएंगी पास

डेंटल हेल्थ में करें सुधार 

काली मिर्च के एंटी−इंफ्लेमेटरी गुण मसूड़ों की सूजन के इलाज में काफी मदद करते हैं। इसके लिए आप थोड़ी मात्रा में नमक और पानी मिलाकर मसूड़ों की मालिश करने से दांत दर्द से तुरंत राहत मिलती है। हालांकि आप इसे बहुत ही कम मात्रा में लें।

मिताली जैन