पकौड़े खाने का है मन तो इस तरह बनाएं उसे ऑयल फ्री

पकौड़े खाने का है मन तो इस तरह बनाएं उसे ऑयल फ्री

सुनने में आपको शायद थोड़ा अजीब लगे, लेकिन अगर आप हेल्थ कॉन्शियस हैं और ऑयल का अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो ऐसे में आप पानी में भी पकौड़ों को तल सकती हैं। इस तरह आपके पकौड़े ऑयल फ्री बनेंगे।

छुट्टी का दिन हो और मौसम सुहाना हो तो पकौड़े खाने का मन कर ही जाता है। चाय के साथ पकौड़ों का एक ऐसा गजब का कॉम्बिनेशन होता है कि हर किसी के मुंह में पानी आ जाए। लेकिन जो लोग हेल्थ कॉन्शियस होते हैं। वह चाहकर भी पकौड़े नहीं खाते। दरअसल, पकौड़ों को डीप फ्राई करना पड़ता है और इसलिए अक्सर लोगों को यह लगता है कि इसके सेवन से उनका कैलोरी काउंट काफी बढ़ जाएगा। हो सकता है कि आपको भी पकौड़े खाना काफी अच्छा लगता हो, लेकिन आप डीप फ्राईड फूड अवॉयड करते हों। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप बिना तेल के या फिर बेहद कम तेल की मदद से पकौड़ों को बना सकते हैं और टेस्ट के साथ-साथ सेहत का भी ख्याल रख सकते हैं-

इसे भी पढ़ें: सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा से जानें अंडे को एक अलग अंदाज में बनाने का तरीका

एयर फ्रायर की लें मदद

अगर आपके घर में एयर फ्रायर है तो ऐसे में आप बेहद कम ऑयल की मदद से अपनी पसंद के किसी भी स्नैक को आसानी से बना सकते हैं, फिर भले  ही वह पकौड़े ही क्यों ना हो। आप पकौड़ों का बैटर थोड़ा थिक रखें और बैटर में थोड़ा सा चावल का आटा व एक चम्मच ऑयल भी अवश्य मिक्स करें। इसके बाद आप एयर फ्रायर की मदद से पकौड़ों को आसानी से कुक कर सकते हैं।

पानी में तलेंगे पकौड़े

सुनने में आपको शायद थोड़ा अजीब लगे, लेकिन अगर आप हेल्थ कॉन्शियस हैं और ऑयल का अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो ऐसे में आप पानी में भी पकौड़ों को तल सकती हैं। इस तरह आपके पकौड़े ऑयल फ्री बनेंगे। आपको बस इतना करना है कि एक कड़ाही में थोड़ा पानी डालें और उसे उबलने दें। जब पानी उबलने लगे तो आप एक-एक करके उसमें पकौड़े डालते जाएं। हालांकि, इस दौरान थोड़ा सा सावधानी भी बरतें। चूंकि पानी उबलता हुआ है, इसलिए पकौड़ों को तलते समय वह उछटकर आप पर ना गिरे।

इसे भी पढ़ें: सुबह ऑफिस जल्दी जाना होता है तो ट्राई करें ये आसान ब्रेकफास्ट रेसिपीज़

अप्पम मेकर की मदद से बनाएं पकौड़े

यह भी एक तरीका है, जिसकी मदद से आप टेस्टी ऑयल फ्री पकौड़े खा सकते हैं। इसके लिए आप पहले पकौड़ों का बैटर तैयार कर लें। अब, आप अप्पम मेकर के हर सांचे में ब्रश की मदद से उस पर हल्का सा ऑयल लगाएं। इसके बाद आप बैटर को अलग-अलग सांचे में पकौड़ों के रूप में सेंकें। जब यह एक साइड से सिक जाए तो इसे पलट-पलटकर अन्य जगहों से भी सेंक लें। आपके ऑयल फ्री पकौड़े बनकर तैयार हैं।

मिताली जैन