इस नवरात्रि घर पर जरूर बनाएँ यह स्वादिष्ट फलहारी थाली

इस नवरात्रि घर पर जरूर बनाएँ यह स्वादिष्ट फलहारी थाली

नवरात्रि व्रत में खाने के लिए घर में तरह-तरह के व्यंजन उपलब्ध होते हैं। हालाँकि, कुछ लोग व्रत में सिर्फ घर का बना हुआ शुद्ध भोजन ही खाना पसंद करते हैं। अगर आपने भी व्रत रखा है और आप स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेना चाहते हैं तो आज का हमारा लेख आपके लिए है।

हमारे देश के हर हिस्से में नवरात्रि पर्व बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है। नवरात्रि में जगह-जगह दुर्गापूजा के पंडालों की सजावट और हाट-बाजारों की रौनक देखते बनती है। नवरात्रि में कुछ लोग नौ दिनों का व्रत रखते हैं तो कुछ लोग सिर्फ प्रथम और अंतिम दिन की उपवास करते हैं। नवरात्रि व्रत में खाने के लिए घर में तरह-तरह के व्यंजन उपलब्ध होते हैं। हालाँकि, कुछ लोग व्रत में सिर्फ घर का बना हुआ शुद्ध भोजन ही खाना पसंद करते हैं। अगर आपने भी व्रत रखा है और आप स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेना चाहते हैं तो आज का हमारा लेख आपके लिए है। आज हम आपको नवरात्री व्रत की स्वादिष्ट फलाहारी थाली की रेसिपी बताने जा रहे हैं-  

दही वाले आलू 

दही वाले आलू बनाने के लिए 2 बड़े उबले आलू लें। आलू का छिलका उतार कर बड़े-बड़े टुकड़ों में तोड़ लें। अब एक पैन में एक चम्मच तेल डालकर गर्म करें। इसके बाद एक छोटा चम्मच जीरा डाल कर हल्का भून लें। अब इसमें बारीक कटी हरी मिर्च और धनिया पाउडर डालकर हल्का भून लें। इसके बाद इसमें आलू डालें और मसाले के साथ अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसमें आधा कप पानी डाल कर उबाल लीजिए। पानी में एक उबाल आ जाने पर आंच तेज कर दें और इसमें आधा कप फेंटा हुआ दही थोड़ी-थोड़ी मात्रा में डालकर चलाएं। जब सब्जी में उबाल आ जाए तो इसमें सेंधा नमक डालकर सब्जी को 2 मिनट तक और पकने दें। अब इसमें हरा धनिया डालकर सब्जी को सर्व करें। 

साबूदाना की खीर

साबूदाना की खीर बनाने के लिए साबूदाना को अच्छी तरह से धो कर 2-3 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद कढ़ाई में दूध गर्म करें और दूध में एक उबाल आने के बाद इसमें भिगोया हुआ साबूदाना डालें। अब इसमें चीनी डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें और 10-15 मिनट के लिए पकाएं। खीर को लगातार कलछी से चलाते रहें जिससे कि साबूदाना कढ़ाई में चिपके नहीं। इसके बाद इसमें इलायची पाउडर और केसर डाल कर 4-5 मिनट के लिए पकाएं। अब कटे हुए काजू-बादाम से गार्निश करके गरमागर्म खीर को सर्व करें।

खीरे का रायता 

खीरे का रायता बनाने के लिए खीरे को छीलकर कद्दूकस कर लें। अब एक बर्तन में दही लेकर उसे फेंट लें और इसमें कटा खीरा, सेंधा नमक, भुना जीरा डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। 

फलहारी आलू रिंग्स

फलहारी आलू रिंग्स बनाने के लिए एक कप समा के चावल को साफ करके एक घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद चावल से पानी निकाल कर कुकर में एक सीटी आने तक पका लें। अब एक कटोरे में दो आलू कद्दूकस कर लें और इसमें बारीक कटी हरी मिर्च, धनिया, अदरक का पेस्ट, दरदरी पिसी काली मिर्च, जीरा और सेंधा नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब पके हुए चावलों को आलू के साथ मिलाएं और हथेली पर थोड़ा सा तेल लगाकर आटे की तरह तैयार कर लें। थोड़ा सा मिक्सचर लेकर हथेली के बीच लंबा करें और रोल कर लें। इसी तरह पूरे मिक्सचर से रिंग्स तैयार कर लें। इसके बाद एक कढ़ाई में तेल गर्म करके आलू रिंग्स को तल लें। गरमागर्म आलू रिंग्स को हरी चटनी के साथ खाए।  

कुट्टू आटे की पूड़ी 

कुट्टू की पूड़ी बनाने के लिए एक बर्तन में कुट्टू का आटा लें और इसमें उबला आलू कद्दूकस करके डालें। अब इसमें सेंधा नमक और आधा छोटा चम्मच जीरा डालकर अच्छे से मिला लें। आटा गूंथ कर इसे 15-20 मिनट तक ढँककर रख दीजिए। इसके बाद हाथ पर हल्का सा तेल लगाकर आटे को मसल लें। अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और इसमें पूड़ी बना कर डालें।

- प्रिया मिश्रा