जब घर पर आएं मेहमान तो फलों की मदद से बनाएं यह मजेदार ड्रिंक्स

  •  मिताली जैन
  •  अप्रैल 1, 2019   19:10
  • Like
जब घर पर आएं मेहमान तो फलों की मदद से बनाएं यह मजेदार ड्रिंक्स

ऑरेंज मॉकटेल पीने में बेहद अच्छा लगता है। इसे बनाने के लिए दो संतरे लेकर उसका रस निकालें। अब एक सर्विंग गिलास लेकर उसमें दो चम्मच संतरे का रस, काला नमक, नींबू का रस, एक बड़ा चम्मच चाशनी, बर्फ डालकर मिक्स करें।

जब कभी मेहमान घर पर आते हैं तो लोग चाय या कॉफी बनाते हैं, लेकिन जैसे−जैसे गर्मी बढ़ने लगी है, उसे देखते हुए अक्सर लोग कुछ ठंडा पीने की ही इच्छा रखते हैं। ऐसे में हर बार बाजार से कोल्ड ड्रिंक लाना संभव नहीं होता। अगर आपके घर पर मेहमान आ रहे हैं या आपने कोई पार्टी दी है तो आप फलों की मदद से कुछ मजेदार ड्रिंक्स या मॉकटेल तैयार कर सकते हैं। इन्हें बनाने में आपको किसी भी तरह के सिरप आदि की मदद नहीं लेनी पड़ेगी।

इसे भी पढ़ें: मशरूम मसाला करी जानने के बाद हो जाएगा इससे प्यार

सामग्री−

एक कटोरी चीनी

एक कटोरी पानी

25−30 काले अंगूर के दाने

दो कीवी

दो संतरे

बर्फ 

काला नमक

नींबू

भुना जीरा

इसे भी पढ़ें: सुबह के नाश्ते में बनाएं यह पौष्टिक और मजेदार वेज मलाई टोस्ट

रेसिपी−

सबसे पहले हम एक सिरप बनाएंगे। इसके लिए एक पैन में एक कटोरी चीनी और एक कटोरी पानी डालकर तब तक गर्म करें, जब तक यह पूरी तरह घुल न जाएं। आपका सिरप बनकर तैयार है। अब गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। इस सिरप को आप नींबू पानी, मॉकटेल या अन्य किसी ड्रिंक में बेहद आसानी से स्टोर कर सकते है। यह सिरप एक महीने तक फ्रिज में आसानी से रखकर इस्तेमाल किया जा सकता है। 

अब बारी आती है अंगूरी सोडो बनाने की। इसके लिए करीबन 25 से 30 अंगूर के दाने मिक्सी में डालकर अच्छे से पीस लें। इसके बाद छलनी की मदद से इसे छान लें। अब इस मिश्रण के दो−तीन चम्मच एक गिलास में डालें। अब गिलास में दो चम्मच तैयार सिरप, एक चुटकी काला नमक, भुना जीरा, नींबू व बर्फ डालकर मिक्स करें। इसके बाद इसमें ठंडा सोडा डालें और ठंडा−ठंडा सर्व करें।

कीवी मोहितो बनाने के लिए एक जग में कीवी डालकर इसमें कटा हुआ नींबू, पुदीने के पत्ते डालकर बेलन या किसी अन्य चीज की सहायता से क्रश करें। अब यह मिश्रण का थोड़ा मिश्रण गिलास में डालें। इसके बाद इसमें दो बड़े चम्मच सिरप व चिल्ड सोडा डालें। इसके बाद में थोड़ी सी बर्फ डालकर सर्व करें।

ऑरेंज मॉकटेल पीने में बेहद अच्छा लगता है। इसे बनाने के लिए दो संतरे लेकर उसका रस निकालें। अब एक सर्विंग गिलास लेकर उसमें दो चम्मच संतरे का रस, काला नमक, नींबू का रस, एक बड़ा चम्मच चाशनी, बर्फ डालकर मिक्स करें। अब इसमें सोडा डालें और सर्व करें। 

मिताली जैन







सर्दियों में पालक की मदद से बनाएं यह मजेदार खिचड़ी

  •  मिताली जैन
  •  जनवरी 25, 2021   13:01
  • Like
सर्दियों में पालक की मदद से बनाएं यह मजेदार खिचड़ी

पालक की खिचड़ी बनाने के लिए आप सबसे पहले चावल व दाल को अच्छी तरह धोकर सोक करने रख दें। अब आप एक प्रेशर कुकर गैस पर रखकर गर्म करें। अब इसमें घी डालें और अब इसमें सरसों के दाने डालकर चटकने दें। इसके बाद आप इसमें जीरा डालें।

ठंड में मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह हर किसी को दी जाती है। इन हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक का सेवन काफी अधिक मात्रा में किया जाता है। इसमें मौजूद आयरन हीमोग्लोबिन के स्तर को सुधारने में मदद करता है। अगर पालक रेसिपी की बात हो तो अक्सर लोग इसके पकौड़े से लेकर सब्जी व परांठे आदि बनाते हैं। लेकिन आज हम आपको पालक खिचड़ी बनाने के तरीके के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी अच्छी लगेगी−

इसे भी पढ़ें: जाड़े के मौसम में बनाएं बाजरे की खिचड़ी, यह रही रेसिपी

सामग्री−

एक टेबलस्पून घी

एक छोटा चम्मच सरसों के दाने

एक छोटा चम्मच जीरा

तीन सूखी लाल मिर्च

एक कप प्याज

तीन टेबलस्पून पालक की प्यूरी

एक टेबलस्पून अदरक−लहसुन पेस्ट

एक छोटा चम्मच धनिया पाउडर

एक चौथाई छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

एक टमाटर

एक कप चावल और तूर दाल

तीन कप दाल

नमक

विधि−

पालक की खिचड़ी बनाने के लिए आप सबसे पहले चावल व दाल को अच्छी तरह धोकर सोक करने रख दें। अब आप एक प्रेशर कुकर गैस पर रखकर गर्म करें। अब इसमें घी डालें और अब इसमें सरसों के दाने डालकर चटकने दें। इसके बाद आप इसमें जीरा डालें। अब आप इसे सूखी लाल मिर्च, प्याज, डालकर हिलाएं। जब प्याज गोल्डन ब्राउन हो जाए तब इसमें पालक प्यूरी, अदरक−लहसुन पेस्ट डालकर मिक्स करें। अब इसमें धनिया पाउडर, लाल मिर्च, टमाटर, चावल, दाल, पानी, नमक डालकर एक बार मिक्स करें।

इसे भी पढ़ें: पालक की मदद से बनाएं हेल्दी और टेस्टी−टेस्टी नाश्ता

अब आप कुकर की लिड लगाएं। गैस को मीडियम−हाई फ्लेम पर तीन सीटी आने पर पकने दें। इसके बाद गैस को बंद कर दें। जब कुकर का प्रेशर निकल जाए तो इसे प्लेट में निकालें और घी डालकर गरमा−गरम सर्व करें।

इस खिचड़ी को बनाने वालों का कहना है कि ठंड के मौसम में पालक को खाने का इससे बेहतर तरीका शायद ही दूसरा हो।

मिताली जैन







घर पर बनाएं स्वादिष्ट कुकीज, जानिए बनाने की आसान विधि

  •  कंचन सिंह
  •  जनवरी 20, 2021   16:24
  • Like
घर पर बनाएं स्वादिष्ट कुकीज, जानिए बनाने की आसान विधि

मैदा और बेकिंग पाउडर को छान लें। 20-25 बादाम को छोड़कर बाकी सभी बादाम को दरदरा पीस लें। बचे हुए बादाम को आधे घंटे के लिए गुनगुने पानी में डालकर रखें और पानी से निकालकर लंबाई में दो टुकड़ों में काट लें। एक बाउल में बटर को पिघलाकर उसमें शक्कर डालकर अच्छी तरह फेंट लें।

कुकीज भला किसे पसंद नहीं आती, बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक की यह फेवरेट होती है। लेकिन कुछ लोगों को लगता है बाजार जैसी कुकीज घर पर नहीं बनाई जा सकती, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। आप घर पर आसानी से बाजार से भी स्वादिष्ट कुकीज बना सकती हैं। आज हम आपको बताते हैं बादाम कुकीज बनाने की आसान विधि।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों के मौसम में कुछ इस तरह बनाएं शकरकन्दी चाट

सामग्री

2 कप- मैदा

डेढ़ टीस्पून- बेकिंग पाउडर

एक कप- बादाम

एक कप- बटर

एक कप- पिसी शक्कर

2 टेबलस्पून- दूध

इसे भी पढ़ें: घर पर बनाएं हलवाई से भी टेस्टी बेसन-सूजी के लड्डू

विधि

मैदा और बेकिंग पाउडर को छान लें। 20-25 बादाम को छोड़कर बाकी सभी बादाम को दरदरा पीस लें। बचे हुए बादाम को आधे घंटे के लिए गुनगुने पानी में डालकर रखें और पानी से निकालकर लंबाई में दो टुकड़ों में काट लें। एक बाउल में बटर को पिघलाकर उसमें शक्कर डालकर अच्छी तरह फेंट लें। इस मिश्रण को मैदे में डालकर अच्छी तरह मिलाएं। फिर पिसा हुआ बादाम और दूध डालकर मैदे को अच्छी तरह गूंथ लें। अब एक ट्रे में घी लगाकर ग्रीस कर लें और मैदे से छोटी-छोटी लोई बनाकर कुकीज का शेप दें और बीच में एक बादाम डालकर दबाएं। सारी कुकीज तैयार करने के बाद ट्रे में डालें, ध्यान रहे कुकीज को एक-दूसरे से थोड़ी दूरी पर डालें एकदम चिपकाए नहीं। अब ओवन को 180 डिग्री पर प्रीहीट करके कुकीज को 15 मिनट के लिए बेक करें। यदि कुकीज भूरे रंग की हो जाती है तो ठीक है, वरना 5 मिनट और बेक करें। कुकीज को ठंडा होने के बाद ही एयर टाइट कंटेनर में रखें।

नोट- कुकरी एक्सपर्ट्स का कहना है कि ट्रे में कुकीज रखते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि कुकीज बेक होने के बाद साइज में थोड़ी बड़ी हो जाती है, इसलिए इन्हें दूर-दूर रखें। चिपकाकर रखने पर यह अच्छी तरह बेक नहीं होंगी।

- कंचन सिंह







झटपट यूं बनाएं गाजर का अचार, खाने का बढ़ा देगा स्वाद

  •  मिताली जैन
  •  जनवरी 14, 2021   11:36
  • Like
झटपट यूं बनाएं गाजर का अचार, खाने का बढ़ा देगा स्वाद

आधा किलो गाजर लेकर उसे अच्छी तरह धो दें। अब इसे छीलकर काट लें। अब इसे मिक्सी का जार लेकर उसमें आधा चम्मच मेथी, पांच छोटे चम्मच पीली सरसों या राई, तीन चम्मच सौंफ को दरदरा पीस लें।

खाने का स्वाद तब तक नहीं आता, जब तक कि उसके साथ अचार ना हो। वैसे अगर ठंड की बात हो तो इस मौसम में गाजर का अचार काफी पसंद किया जाता है। आमतौर पर गाजर का अचार बनाते समय उसे काटकर धूप में सुखाया जाता है। लेकिन अगर आप झटपट गाजर का अचार बनाकर उसे खाना चाहते हैं तो आपको उसे एक अलग तरीके से बनाना चाहिए। आज इस लेख में हम आपको झटपट महज 15 मिनट में बनने वाले गाजर के अचार की रेसिपी के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के साथ−साथ इम्युनिटी को बढ़ाती है गुड़ की चटनी

सामग्री−

आधा किलो गाजर 

मेथी

पीली सरसों या राई

सौंफ

हींग

हल्दी

कश्मीरी लाल मिर्च

कलौंजी

सरसों का तेल 

नमक

हरी मिर्च

सिरका या नींबू 

विधि−

आधा किलो गाजर लेकर उसे अच्छी तरह धो दें। अब इसे छीलकर काट लें। अब इसे मिक्सी का जार लेकर उसमें आधा चम्मच मेथी, पांच छोटे चम्मच पीली सरसों या राई, तीन चम्मच सौंफ को दरदरा पीस लें। अब एक कटोरी में आधा चम्मच सौंफ, आधा चम्मच राई, तीन चुटकी हींग, आधा चम्मच हल्दी, एक छोटा कश्मीरी लाल मिर्च, एक चौथाई चम्मच कलौंजी डाल लें।

इसे भी पढ़ें: ठंड के मौसम में नाश्ते में बनाए गरमा-गरम गोभी-मटर के पराठे

अब एक भारी तले की कड़ाही लें और उसमें चार बड़े चम्मच सरसों का तेल डालें। जब यह हल्का गर्म हो जाए तो इसमें कटोरी में रखें मसाले डालकर पन्द्रह सेकंड के लिए भूनें। अब इसमें कटी हुई गाजर और लंबी कटी हुई हरी मिर्च व नमक डालें। साथ ही इसमें ग्राइंड किए हुए मसाले भी डालें और चलाएं। अब एक कॉटन के कपड़े से कड़ाही को कवर करें और प्लेट से ढककर सात−आठ मिनट के लिए पकाएं।

अब इसे एक बार फिर से चलाएं। बस अब आपका गाजर का अचार बनकर तैयार है। आप इसे ठंडा होने दें। इसके बाद आप इसमें सिरका डालें। अब आप इसे अपने खाने के साथ सर्व करें।

इसे बनाने वालों का कहना है कि छोले भठूरे या परांठे बनाते समय इस तरह गाजर का अचार बनाना बेहद ही सुविधाजनक हैं और इससे खाने का टेस्ट कई गुना बढ़ जाता है।

मिताली जैन







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept