बालों के वॉल्यूम को बढ़ाने में मदद करेंगे यह नुस्खे

hair care
Creative Commons licenses
मिताली जैन । Sep 13, 2022 6:15PM
शैंपू और कंडीशनर लगाने से पहले कैस्टर ऑयल से बालों की मसाज करना जरूरी है। हो सके तो इसे रात भर के लिए छोड़ दें। नहाने से पहले एक तौलिया लें और उसे गर्म पानी में भिगो दें। तौलिये को बालों में रैप करें। यह स्टीम बालों में प्राकृतिक तेलों को लॉक करने में मदद करेगा।

महिलाओं की खूबसूरती को बढ़ाने में बालों का एक अहम् योगदान होता है। हर महिला की यह इच्छा होती है कि उसके बाल खूबसूरत और घने नजर आएं। लेकिन हर किसी के बालों में वह वाल्यूम नहीं होता है। जिसके कारण उनके बाल उतने खूबसूरत नजर नहीं आते हैं। अमूमन इस स्थिति में महिलाएं हेयर स्टाइलिंग टूल्स की मदद लेती हैं। लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके बालों के वॉल्यूम को नेचुरल तरीकों से बढ़ाने में मदद करेंगे-

शैंपू से पहले बालो को दें स्टीम

शैंपू और कंडीशनर लगाने से पहले कैस्टर ऑयल से बालों की मसाज करना जरूरी है। हो सके तो इसे रात भर के लिए छोड़ दें। नहाने से पहले एक तौलिया लें और उसे गर्म पानी में भिगो दें। तौलिये को बालों में रैप करें। यह स्टीम बालों में प्राकृतिक तेलों को लॉक करने में मदद करेगा। यह प्रक्रिया आपको तुरंत अपने बालों को फिर से जीवंत करने में मदद करेगी। जिससे आपके बालों में वॉल्यूम नजर आएगा

इसे भी पढ़ें: चाहिए सुंदर और घने बाल, तो केले और ऑलिव ऑयल का करें इस्तेमाल

इस तरह से करें ब्लो-ड्राई 

यदि आप अपने बालों को ब्लो-ड्राई करने का सामान्य तरीका अपनाते हैं, तो आपको बाउंसी बाल नहीं मिलेंगे। इसके लिए आपको एक अलग तरीका अपनाने की जरूरत है। ब्लो-ड्राई करते समय अपने बालों को उल्टा करने से आपको अपने बालों में एक अलग ही अंतर नजर आएगा।

एसेंशियल ऑयल का करें इस्तेमाल

सिर की मालिश करने से उस क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिलती है, जो बदले में बालों के विकास में सहायता करता है। आप कुछ एसेंशियल ऑयल जैसे रोज़मेरी, लैवेंडर को नारियल और जोजोबा जैसे वाहक तेल के साथ पतला करके और इसे अपने स्कैल्प पर लगाकर उसकी प्रभावशीलता बढ़ा सकते हैं। ये तेल निष्क्रिय बालों के रोम को उत्तेजित करने, आपकी जड़ों को मजबूत करने और बालों के झड़ने को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। यह बालों के वॉल्यूम को बढ़ाने में मददगार है।

बालों को ओवरवॉश करने से बचें

बालों की केयर करने के लिए उसे वॉश करना जरूरी होता है, लेकिन आपको उसे ओवरवॉश करने से बचना चाहिए। हर दिन शैंपू करने से आपके बालों के वॉल्यूम को नुकसान पहुंचता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि बालों में रोजाना शैम्पू न लगाएं। आपके बाल जितने कम केमिकल के साथ रिएक्ट करते हैं, उतना अच्छा है।

- मिताली जैन

अन्य न्यूज़