पीरियड्स के दौरान रहता है पैड के लीक होने का डर? इन टिप्स से मिलेगा लीकेज की समस्या से छुटकारा

पीरियड्स के दौरान रहता है पैड के लीक होने का डर? इन टिप्स से मिलेगा लीकेज की समस्या से छुटकारा

अक्सर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान लीकेज का डर रहता है। खासतौर पर अगर आपको हैवी ब्लीडिंग की समस्या है तो पीरियड्स में लीकेज होने की संभावना ज़्यादा रहती है, जिससे कपड़ों में खून लग सकता है। अगर आपको भी पीरियड्स के दौरान लीकेज का डर सताता रहता है तो आज का यह लेख जरूर पढ़ें।

महिलाओं में पीरियड्स यानी मासिक धर्म होना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं में कई तरह के हार्मोनल बदलाव आते हैं। पीरियड्स में ब्लीडिंग होने के अलावा पेटदर्द, ऐंठन और मूड स्विंग्स जैसी समस्याएं भी होती हैं। पीरियड्स में ब्लीडिंग होना साधारण है लेकिन अगर बहुत हैवी ब्लीडिंग हो तो काफी परेशानी हो जाती है। हैवी ब्लीडिंग होने के कारण दिन में कई बार सेनेटरी नैपकिन बदलना पड़ता है। अक्सर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान लीकेज का डर रहता है। खासतौर पर अगर आपको हैवी ब्लीडिंग की समस्या है तो पीरियड्स में लीकेज होने की संभावना ज़्यादा रहती है, जिससे कपड़ों में खून लग सकता है। अगर आपको भी पीरियड्स के दौरान लीकेज का डर सताता रहता है तो आज का यह लेख जरूर पढ़ें। आज हम आपको पैड के लीकेज की समस्या से बचने के तरीके बताने जा रहे हैं -

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज को मैनेज करने में मदद करते हैं यह घरेलू नुस्खे

पैड ठीक तरह से लगाएं 

पीरियड्स में होने वाली लीकेज से बचने के लिए पैड को ठीक तरह से लगाना बहुत जरूरी है। इसके लिए पैड को हमेशा अंडरवियर के बीच में ही लगाएं। कपड़े के पैड का इस्तेमाल करने से लीकेज की संभावना ज्यादा होती है। इसके लिए कपड़े के पैड की जगह नॉर्मल पैड का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: पेट दर्द से ना हों परेशान, बस अपनाएं यह उपाय

विंग्स वाले पैड का इस्तेमाल करें 

अगर आपको पीरियड्स के दौरान हैवी फ्लो होता है या आपको लीकेज की समस्या रहती है तो विंग्स वाले पैड का इस्तेमाल करें। ये पैड अंडरवियर से चिपके रहते हैं और ज्यादा मूव नहीं होते हैं। विंग्स वाले पैड लिक्विड को जेल में बदल देते हैं, जिससे लीकेज नहीं होती।

पैंटी लाइनर का इस्तेमाल करें 

पीरियड्स के दौरान अगर आपको लीकेज का डर राहत है तो पैंटी लाइनर पहन सकती हैं। आप इसे पैड के साइड और नीचे लगा सकती हैं। इससे आपको एक्स्ट्रा कवरेज मिलेगी और दाग लगने का डर नहीं रहेगा। आप पैंटी लाइनर को अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकती हैं। 

पीरियड पैंटी पहनें 

अगर आप पीरियड्स के दौरान ब्लड लीकेज से बचना चाहती हैं तो पीरियड पैंटी का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह नॉर्मल पैंटी से बिल्कुल अलग होती है और इसमें अंदर की तरफ कपड़े की तीन लेयर होती हैं । ये पैंटी थोड़ी महंगी जरूर होती है लेकिन इसकी एब्जॉर्बेंसी ज्यादा होती है।

सही साइज वाले पैड का चुनाव करें

अगर आपको हैवी फ्लो की समस्या है तो आप ऐसे पैड का इस्तेमाल करें जिसकी लंबाई और मोटाई सही हो। अगर आप कम लंबाई या मोटाई वाला पैड लगाएंगी तो इससे आपके कपड़ों में खून का दाग लग सकता है। इसलिए आप सही साइज वाले पैड का ही इस्तेमाल करें।

- प्रिया मिश्रा