नाश्ते में जरूर ट्राई करें सब्जियों से भरपूर यह खास रेसिपी, हेल्दी के साथ है टेस्टी भी

नाश्ते में जरूर ट्राई करें सब्जियों से भरपूर यह खास रेसिपी, हेल्दी के साथ है टेस्टी भी
google creative

सेहतमंद रहने के लिए डाइट में ज्यादा से ज्यादा सब्जियों को शामिल करना चाहिए। इससे शरीर को कई तरह के विटामिंस, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं। अगर आप भी डाइट में सब्जियों को शामिल करने का तरीका ढूंढ रहे हैं तो आज का लेख जरूर पढ़ें।

हम सभी जानते हैं कि सेहतमंद रहने के लिए डाइट में ज्यादा से ज्यादा सब्जियों को शामिल करना चाहिए। इससे शरीर को कई तरह के विटामिंस, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं। लेकिन सबका एक ही सवाल होता है कि सब्जियों को रोटी या चावल के साथ खाने के अलावा किस तरह से डाइट में शामिल किया जा सकता है? अगर आप भी डाइट में सब्जियों को शामिल करने का तरीका ढूंढ रहे हैं तो आज का लेख जरूर पढ़ें। हम आपको बताएंगे कि आप सब्जियों को किस तरह से अपने ब्रेकफास्ट में भी शामिल कर सकते हैं। आज  हम आपको सब्जियों से भरपूर वेजिटेबल इडली की रेसिपी बताने जा रहे हैं -

इसे भी पढ़ें: बाहर खाने का मन न हो तो घर पर सब्जी के साथ इस तरह बनाएं कुलचा

वेजिटेबल इडली बनाने के लिए सामग्री

1 1/2 कप रवा

1 कप सूजी

1 टी स्पून सरसों

1 टी स्पून चना दाल

½ टी स्पून जीरा

1 टी स्पून उड़द की दाल

1 चुटकी हिंग

करी पत्ता

2 साबुत लाल मिर्च

1 इंच अदरक, बारीक कटी हुई

½ गाजर, बारीक कटी हुई

½ शिमला मिर्च, बारीक कटी हुई

2 चम्मच स्वीट कॉर्न

5 बीन्स, कटा हुआ

मटर

½ कप पानी

½ चम्मच ईनो/ 1 चुटकी बेकिंग सोडा

3 चम्मच तेल

नमक, स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: कुछ इस तरह बनाएं टेस्टी पालक के कबाब, जानिए इसकी विधि

वेजिटेबल इडली बनाने की विधि

वेजिटेबल इडली बनाने के लिए एक बर्तन में डेढ़ कप रवा, एक कप दही और स्वादानुसार नमक डालें और अच्छी तरह मिक्स करें।  अब इसमें थोड़ा -थोड़ा पानी मिलाते हुए घोल तैयार कर लें।  अब इस घोल को 20 मिनट के लिए या जब तक रवा पानी सोख नहीं लेता तब तक अलग रखा रहने दें।  इसके बाद घोल को अच्छी तरह  मिलाएं और आवश्यकतानुसार पानी मिलाएं।

अब एक पैन में तेल गरम करें और इसमें 1 चम्मच सरसों, 1 टीस्पून चना दाल, ½ चम्मच जीरा, 1 चम्मच उड़द दाल, 1 चुटकी हींग और करी पत्ता डालें।  जब सरसों और करी पत्ता छिड़कना बंद हो जाए तो इसमें 2 लाल मिर्च और अदरक डाल कर भूनें और इडली के घोल में मिलाएं।  

अब इसमें ½ बारीक कटी गाजर, ½ शिमला मिर्च, 2 टेबलस्पून स्वीट कॉर्न, 5 बीन्स और 2 टेबलस्पून मटर डालें और अच्छी तरह मिक्स कर लें।  इडली बनाने से 10 मिनट पहले इडली के घोल में 1/2 चम्मच इनो (फ्रूट सॉल्ट) या एक चुटकी बेकिंग सोडा मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें।

अब इडली के सांचे को तेल से चिकना करें और इडली कुकर में पानी डालकर उसे उबलने दें।

अब इडली बैटर को इडली प्लेट में डालें और मीडियम आंच पर 15 मिनट तक पकाएं।

आपकी वेजिटेबल इडली बनकर तैयार है। आप इसे नारियल की चटनी और सांभर के साथ सर्व करें।

- प्रिया मिश्रा