सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये 3 चीज़ें, मिलेगी बेदाग और निखरी त्वचा

सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये 3 चीज़ें, मिलेगी बेदाग और निखरी त्वचा

दिनभर की थकान, प्रदूषण और तनाव के बाद, रात में सोने से पहले चेहरे को साफ करना बेहद जरूरी है। इससे चेहरे पर जमा धूल-मिट्टी दूर होती है और त्वचा का निखार बरकरार रहता है। कई महिलाएं नाइट स्किनकेयर रूटीन फॉलो तो करती हैं लेकिन उन्हें ब्यूटी प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने का सही सीक्वेंस नहीं पता होता है।

आजकल के बढ़ते प्रदूषण, तनाव और खराब जीवनशैली के कारण स्वस्थ ही नहीं, त्वचा पर भी बुरा असर होता है। इन कारणों से त्वचा उम्र से पहले ही बूढ़ी नजर आने लगती है। अपनी सुंदरता को बरकरार करने के लिए स्किन की खास देखभाल बेहद जरूरी है। आजकल महिलाएं अपनी खूबसूरती के प्रति सजग हो गई हैं और कई तरह के ब्यूटी और स्किन केयर रिजाइम फॉलो करती हैं। दिनभर की थकान, प्रदूषण और तनाव के बाद, रात में सोने से पहले चेहरे को साफ करना बेहद जरूरी है। इससे चेहरे पर जमा धूल-मिट्टी दूर होती है और त्वचा का निखार बरकरार रहता है। कई महिलाएं नाइट स्किनकेयर रूटीन फॉलो तो करती हैं लेकिन उन्हें ब्यूटी प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने का सही सीक्वेंस नहीं पता होता है। इससे आपको वैसे रिजल्ट्स नहीं मिल पाते हैं जैसा आप चाहती हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि नाइट के लिए स्किन केयर रूटीन में कब क्या लगाना चाहिए -

इसे भी पढ़ें: 5 रूपए वाली वैसलीन से घर पर मिनटों में बनाएं फेस ब्लीच, मिलेगा पार्लर जैसा ग्लो

फेस क्लींजर 

चाहे आप घर पर रहें या बाहर, धूल मिट्टी और प्रदूषण चेहरे पर चिपक जाते हैं। यह कण इतने बारीक होते हैं कि सामान्य तौर पर दिखाई नहीं देते। ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक रात को सोने से पहले अपने चेहरे को क्लींजर से जरूर साफ करें। इससे चेहरे पर जमा गंदगी और ऑयल साफ हो जाएगा और आपको ग्लोइंग स्किन मिलेगी।

टोनर 

बहुत सी महिलाएं स्किन केयर रूटीन में टोनर को स्किप कर देती हैं। जबकि यह स्किनकेयर का एक जरूरी स्टेप है। टॉनिक इस्तेमाल से व्याख्या हटाने में मदद मिलती है और यह ओपन पोर्स की समस्या को भी दूर करता है। रात को क्लींजर से चेहरा साफ करने के बाद टोनर का इस्तमाल करें। इससे ड्राई स्किन और मुंहासों की समस्या दूर होगी और चेहरे की कसावट बनी रहेगी।

इसे भी पढ़ें: पतली आईब्रो को घनी बनाने के लिए आजमाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय, जल्द दिखेगा फर्क

मॉइश्चराइजर

चाहे गर्मी हो या सर्दी, चेहरे पर मॉइश्चराइजर या ऑयल जरूर लगाएं। आप अपनी स्किन के अनुसार, मॉश्चराइजर का चुनाव कर सकते हैं। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो नॉन ऑइली मॉइश्चराइजर चुनें। वहीं, नॉर्मल या ड्राई स्किन वालों के लिए क्रीम बेस्ड मॉइश्चराइजर अच्छा रहता है। मुशायरा की जगह आप ऑलिव ऑयल या जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

- प्रिया मिश्रा