हीमोग्लोबीन बढ़ाने के साथ ही त्वचा का रंग भी निखारता है चुकंदर

हीमोग्लोबीन बढ़ाने के साथ ही त्वचा का रंग भी निखारता है चुकंदर

चुकंदर में विटामिन—ए,सी और विटामिन—के होता है। यह शरीर की आयरन, कॉपर और पोटैशियम की जरूरत को पूरा करता है और स्किन को हेल्दी बनाता है। चुकंदर का जूस नियमित रूप से पीने से चेहरे पर निखार आता है और दाग-धब्बे भी दूर होते हैं।

शरीर में खून की कमी दूर करने और हीमोग्लोबीन बढ़ाने में चुकंदर यानी बीटरूट बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप ये जानती हैं कि आपको हेल्दी रखने वाला चुकंदर खूबसूरती निखारने में भी मदद करता है।

बीटरूट से न सिर्फ चेहेर का रंग निखारा जा सकता है, बल्कि दाग-धब्बे और झुर्रियां भी दूर होती हैं। खूबसूरती निखारने के लिए कैसे करें चुकंदर का इस्तेमाल आइए जानते हैं।

इसे भी पढ़ें: बालों को स्ट्रेट करते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होगा कोई नुकसान

बेदाग त्वचा 

चुकंदर में विटामिन—ए,सी और विटामिन—के होता है। यह शरीर की आयरन, कॉपर और पोटैशियम की जरूरत को पूरा करता है और स्किन को हेल्दी बनाता है। चुकंदर का जूस नियमित रूप से पीने से चेहरे पर निखार आता है और दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। चुकंदर के जूस में गाजर, नींबू और नमक मिलाकर पीएं। इसके अलावा चेहरे पर मौजूद पिंपल्स के दाग हटाने के लिए आप चुकंदर का मास्क इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 5—6 चम्मच चुकंदर रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए सूखने दें। फिर पानी की मदद से हल्के हाथों से चेहरे व गले का मसाज करें। कुछ देर मसाज करने के बाद इसे पानी से धो लें। इससे दाग-धब्बों के साथ ही सनबर्न की समस्या भी दूर होती है।

रंग निखारे

चेहरे की रंगत निखारने के लिए एक चम्मच चुकंदर के रस में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं और रुई की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार ये फेस पैक लगाने से रंग निखर जाती है। इसके अलावा चुकंदर को छीलकर ब्लेंडर में अच्छी तरह पीस लें। अब एक चम्मच पेस्ट में एक चम्मच मॉइश्चराइज क्रीम मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। इससे चेहरे में ग्लो आएगा।

इसे भी पढ़ें: पार्लर न जाकर घर पर ही करें हेयर स्पा, जानिए कुछ जरूरी टिप्स

बेहतरीन टोनर

चुकंदर बेहतरीन टोनर का भी काम करता है। इसके लिए चुकंदर को काट लें और इसमें थोड़ी सी कटी पत्तागाभी डालकर ब्लेंडर में बारीक पीस लें। इस तैयार पेस्ट को आइस क्यूब बनाने के लिए आइस ट्रे में डालकर फ्रीजर में रख दें। जब यह जम जाए तो इस क्यूब को चेहरे पर रगड़ें इससे चेहरा एकदम फ्रेश दिखेगा।

मुलायम होठ

चुकंदर फटे होंठों को भी ठीक करने में मदद करता है। चुकंदर का जूस निकालकर उसे फ्रिज में रख दें, जब वह थोड़ा गाढ़ा हो जाए, तो इसे रात को होंठो पर लगाएं। सुबह उठने के बाद इसे मलाई से साफ करें। होंठ एकदम सॉफ्ट व गुलाबी हो जाएंगे।

- कंचन सिंह