सर्दियों में फटी त्वचा के लिए आज़माएं यह उपाय, तुरंत होगा लाभ

सर्दियों में फटी त्वचा के लिए आज़माएं यह उपाय, तुरंत होगा लाभ

एलोवेरा को त्वचा और बालों के लिए वरदान मानते हैं। इसमें सूदिंग प्रॉपर्टीज़ होती है तो फटी त्वचा पर होने वाली जलन को शांत करने के साथ ही त्वचा को रिपेयर करता है। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर त्वचा मॉइश्चराइज़ और हाइड्रेट रहती है।

ठंड के मौसम में सर्द हवाएं त्वचा की नमी चुरा लेती है, जिससे आपकी त्वचा रूखी हो जाती है और इसकी वजह से फटने लगती है। इसके अलावा पोषक तत्वों की कमी, स्ट्रेस और स्मोकिंग का कारण भी त्वचा रूखी होकर फट सकती है। ऐसे में आप घर में मौजूद कुछ चीज़ों का इस्तेमाल करके फटी त्वचा को मुलायम बना सकते हैं।

बाज़ार में मिलने वाला मॉइश्चराइज़र तो त्वचा को सॉफ्ट बनाता ही है, लेकिन घर और किचन में भी ऐसी बहुत सी चीज़ें मौजूद रहती हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी रूखी-फटी त्वचा को दोबारा नर्म-मुलायम बना सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में इन होममेड फेस स्क्रब की मदद से पाएं एक निखरी त्वचा

दूध की मलाई- ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, फटी त्वचा को ठीक करने का यह बहुत ही कारगर तरीका है। रात में सोने से पहले चेहरे पर मलाई लगाकर थोड़ी देर तक मसाज करें। इससे त्वचा को पोषण मिलता है और मलाई त्वचा पर एक लेयर तैयार कर देती है, जिससे त्वचा फटती नहीं है और यदि फटने क वजह से जलन हो रहा है, तो मलाई लगाने से वह भी शांत हो जाता है।

एलोवेरा- सौंदर्य विशेषज्ञ एलोवेरा को त्वचा और बालों के लिए वरदान मानते हैं। इसमें सूदिंग प्रॉपर्टीज़ होती है तो फटी त्वचा पर होने वाली जलन को शांत करने के साथ ही त्वचा को रिपेयर करता है। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर त्वचा मॉइश्चराइज़ और हाइड्रेट रहती है।

नारियल तेल- विटामिन ई से भरपूर नारियल तेल न सिर्फ आपके बालों को स्वस्थ बनाता है, बल्कि फटी त्वचा से भी राहत दिलाता है। नारियल तेल लगाने से फटी त्वचा तेज़ी से ठीक होने लगती है, क्योंकि इससे त्वचा पर नए सेल्स बनते हैं।

शहद- त्वचा पर होने वाली जलन को शांत करने में शहद भी बहुत मददगार होता है, इसमें सूदिंग इफेक्ट्स होता है। फटी त्वचा पर शहद और मलाई मिलाकर लगाने से न सिर्फ वह जल्दी ठीक होती है, बल्कि बेहद मुलायम और चमकदार भी बनती है। कुछ दिनों के इस्तेमाल के बाद ही आपको त्वचा पर फर्क दिखने लगेगा।

इसे भी पढ़ें: स्किन और बालों के लिए वरदान समान है अंगूर के बीजों का तेल, जानिए

दही- त्वचा के लिए दही भी बहुत फायदेमंद होती है, यह स्किन को मॉइश्चराइज़ करके इसकी नमी को बनाए रखता है। इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट और हेल्दी फैट्स होते हैं जो त्वचा को पोषण देने के साथ ही फटी त्वचा को रिपेयर करते हैं।

पपीता- फटी त्वचा के लिए पपीता भी बहुत फायदेमंद होता है। पपीते का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट तक मसाज करें। पपीते में मौजूद तत्व डेड स्किन हटाकर त्वचा को मुलायम बनाता है।

- कंचन सिंह