चेहरे के अनचाहे तिलों से हैं परेशान, तो अपनाएं यह तरीके

चेहरे के अनचाहे तिलों से हैं परेशान, तो अपनाएं यह तरीके

अगर चेहरे पर हर जगह तिल ही तिल मौजूद हों तो वह देखने में किसी को भी अच्छे नहीं लगते। जिस व्यक्ति के चेहरे पर इस तरह के अनचाहे तिल होते हैं, वह इनसे किसी न किसी तरह पार पाना चाहता है।

तिल किसी भी चेहरे की खूबसूरती में चार−चांद लगा देते हैं, लेकिन अगर चेहरे पर हर जगह तिल ही तिल मौजूद हों तो वह देखने में किसी को भी अच्छे नहीं लगते। जिस व्यक्ति के चेहरे पर इस तरह के अनचाहे तिल होते हैं, वह इनसे किसी न किसी तरह पार पाना चाहता है। अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शुमार है, जिनके चेहरे पर कई अनचाहे तिल हैं तो चलिए आज हम आपको इनसे निजात पाने के कुछ आसान तरीके बता रहे हैं−

बेकिंग सोडा व कैस्टर ऑयल

आधा टीस्पून बेकिंग सोडा लेकर उसमें दो−तीन बूंदे कैस्टर ऑयल की मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को अपने तिल पर लगाएं और बैंड−एड की मदद से इसे कवर करें और रातभर इसे यूं ही लगा रहने दें। इस नुस्खे का इस्तेमाल हर रात करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा। जहां बेकिंग सोडा तिलों को सुखाएगा, वहीं कैस्टर ऑयल हीलिंग प्रोसेस को तेज करेगा, जिससे आपको जल्द ही असर नजर आएगा।


केले का छिलका

जहां केला खाने में मजेदार होता है, वहीं इसका छिलका भी बड़ा ही काम का होता है। इसके लिए केले का छिलका हल्का सा काटकर उसे तिल पर लगाएं और फिर बैंडेड की मदद से कवर करें। रातभर इसे यूं ही लगाकर छोड़ दें। केले का छिलका तिल को दूर करने में बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें ऑक्सेलिक एसिड व एस्कार्बिक एसिड जैसे नेचुरल एंजाइम्स व एसिड पाए जाते हैं।

लहसुन का इस्तेमाल 

लहसुन की कली को पहले कद्दूकस करें और फिर इस पेस्ट को तिल पर लगाएं। इसके बाद इस पर कपड़ा या बैंडेड लगाएं और रातभर लगे रहने दें। अगली सुबह इसे साफ करें। लहसुन को अनचाहे तिलों से छुटकारा पाने के लिए बेहद प्रभावी माना गया है।

नींबू का रस

सबसे पहले एक थोड़ा सा नींबू का रस निकालें और फिर कॉटन को उस रस में डुबोएं। अब इस कॉटन को तिल पर लगाएं और टेप की मदद से कॉटन को सिक्योर करें। इसे करीबन 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें। आप हर दिन एक या दो बार यह तरीका अवश्य अपनाएं। नींबू के रस को प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट माना गया है जो उसे धीरे−धीरे लाइट करके हटा देता है। नींबू के रस के स्थान पर आप कच्चे आलू के रस का प्रयोग भी कर सकते हैं। यह भी कुछ ही दिनों में तिल को प्राकृतिक रूप से गायब कर देता है।

-मिताली जैन