घर पर ही दालचीनी की मदद से बनाएं यह बेहतरीन फेस पैक

घर पर ही दालचीनी की मदद से बनाएं यह बेहतरीन फेस पैक

केला और दालचीनी का फेस पैक न सिर्फ स्किन पर ग्लो लेकर आता है, बल्कि इससे स्किन पर टाइटनेस भी बढ़ती है, जिसके कारण आपकी स्किन यंग व यूथफुल नजर आती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक केला लेकर उसे अच्छी तरह मैश करें। अब इसमें दालचीनी पाउडर मिक्स करके चेहरे पर लगाएं।

दालचीनी का इस्तेमाल यूं तो भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। कुछ मामलों में लोग अपनी हेल्थ का ख्याल रखने के लिए भी दालचीनी का प्रयोग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दालचीनी आपकी स्किन का भी उतने ही बेहतरीन तरीके से ख्याल रखती है। बस आप दालचीनी की मदद से यह बेहतरीन फेस पैक बनाएं और अपनी स्किन की समस्याओं को दूर करें। तो चलिए जानते हैं दालचीनी की मदद से बनने वाले कुछ बेहतरीन फेस पैक के बारे में−


कद्दू और दालचीनी

कद्दू में विटामिन सी, ए, और ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, साथ ही इसके एंटी−एजिंग लाभ भी हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको उबले हुए कद्दू में 1 टेबलस्पून शहद, 1 बड़ा चम्मच दूध और 1/2 टेबलस्पून दालचीनी पाउडर अच्छी तरह मिक्स करें। अब आप इस पैक को चेहरे पर लगाएं और इसे 15 मिनट तक रहने दें। अंत में इसे ठंडे पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाएं यह छोटे−छोटे उपाय

केला और दालचीनी

यह फेस पैक न सिर्फ स्किन पर ग्लो लेकर आता है, बल्कि इससे स्किन पर टाइटनेस भी बढ़ती है, जिसके कारण आपकी स्किन यंग व यूथफुल नजर आती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक केला लेकर उसे अच्छी तरह मैश करें। अब इसमें दालचीनी पाउडर मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। करीबन 15 मिनट बाद चेहरे को धो दें।

शहद और दालचीनी 

अगर आप अपने चेहरे पर एक्ने की समस्या से परेशान हैं तो यह पैक आपके काफी काम आएगा। इस पैक को बनाने के लिए आप दालचीनी पाउडर लेकर उसमें जरूरत अनुसार शहद मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे तक लगा रहने दें। उसके बाद धो लें। मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए आप इस पैक को सप्ताह में एक या दो बार अप्लाई कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: कर्ली हेयर वालीं लगती हैं कमाल, पर बाल संवारने में होती है ये परेशानी

कॉफी व दालचीनी

यह एक फेसपैक से अधिक स्क्रब की तरह काम करता है। आप इसकी मदद से डेड स्किन सेल्स को आसानी से निकाल सकते हैं, जिससे आपकी स्किन में गजब का निखार आता है। इस पैक के लिए आपका कॉफी और दालचीनी के साथ−साथ चीनी व बादाम के तेल की भी जरूरत होगी। जहां कॉफी में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, वहीं चीनी के दाने स्क्रब की तरह काम करते हैं और बादाम का तेल त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है। इस पैक को बनाने के लिए, 3 बड़े चम्मच चीनी, 3 बड़े चम्मच कॉफी पाउडर, 1 बड़ा चम्मच दालचीनी पाउडर और 2 बड़े चम्मच बादाम के तेल को एक साथ मिलाएँ। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर हल्का सा स्क्रब करें और फिर 15−20 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। अंत में स्किन को साफ करें।

मिताली जैन