चाहिए लंबे और घने बाल तो घर पर कुछ इस तरह तैयार करें आंवला का तेल

amla oil
मिताली जैन । Feb 27, 2021 5:45PM
हेयर केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि इस तरीके से अगर आप आंवला का तेल तैयार करेंगे तो महज पांच मिनट में आपका घर का बना ताजा आंवला का तेल बनकर तैयार हो जाएगा और आपको बहुत अधिक मेहनत करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

आंवला हमेशा से ही भारतीय चिकित्सा का हिस्सा रहा है, वैसे इसके स्किन व हेयर बेनिफिट्स भी कम नहीं हैं। चूंकि आंवला में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, इसलिए यह बालों के लिए बेहद ही लाभदायी माना गया है। आंवला बालों के लिए कई समस्याओं जैसे हेयर फॉल, रूसी, स्प्लटि एंड्स व रूखापन आदि को दूर करने में सहायक है। साथ ही यह बालों को मजबूती प्रदान करता है और उन्हें समय से पहले सफेद होने से बचाता है। ऐसे में हर किसी को आंवला को बालों में अप्लाई करना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको आंवला का तेल घर में बनाने के तरीके के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: बालों के झड़ने से हैं परेशान तो जरूर अप्लाई करें यह कैफीन हेयर मास्क

पहला तरीका

हेयर केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि इस तरीके से अगर आप आंवला का तेल तैयार करेंगे तो महज पांच मिनट में आपका घर का बना ताजा आंवला का तेल बनकर तैयार हो जाएगा और आपको बहुत अधिक मेहनत करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। इसके लिए आप आंवला लेकर उसे पीसकर उसका रस निकाल लें। अब इस जूस को नारियल के तेल में मिक्स करें और बस आपका आंवला का तेल बनकर तैयार है। आप इस तेल से अपने बालों पर मालिश करें और एक−दो घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में गुनगुने पानी से बालों को वॉश कर लें।

इसे भी पढ़ें: घुंघराले बालों के लिए यह 4 होममेड कंडीशनर हैं फायदेमंद, जानिए इन्हें बनाने की आसान विधि...

दूसरा तरीका

इसके लिए आपको सूखे आंवले की जरूरत पड़ेगी। बसस आप सूखे आंवले को ब्लेंड करके पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को नारियल के तेल में मिलाएं। नारियल तेल और आंवला पाउडर को गर्म करें। इसके बाद मिश्रण को ठंडा होने दें और आपका आंवला तेल तैयार है। अब आप इसे तेल को अपने बालों व स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं और एक−दो घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में आप बालों को शैम्पू की मदद से साफ करें। 

इन दो तरीकों से आप घर पर ही आंवला का तेल तैयार कर सकते हैं और बालों की लगभग हर समस्या से बेहद आसानी से निजात पा सकते हैं।

मिताली जैन

अन्य न्यूज़