सर्दियों में संतरे के छिलके से ऐसे करें त्वचा की देखभाल!

सर्दियों में संतरे के छिलके से ऐसे करें त्वचा की देखभाल!

संतरे के छिलके का पाउडर बनाने के लिए आपको दो से चार संतरों की जरूरत होगी। सबसे पहले इसके छिलके को छीलकर धूप में सूखाने के लिए रख दें। जब ये काफी ज्यादा सूख जाए तो इसे मिक्सी में पीस लें। बरीक पीसे संतरे के छिलके के पाउडर का एक चम्मच खाली कटोरी में डालें।

सर्दी के मौसम में त्वचा की खास देखभाल करना बेहद जरूरी है। इस मौसम में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। इसके अलावा चेहरे की चमक और खूबसूरती भी कम होने लगती है। ऐसे में लोग तरह-तरह के तरकों को भी अपनाते हैं। जहां कुछ लोग मंहगे-मंहगे प्रॉडक्ट्स का प्रोयग करते हैं तो कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें सर्जरी का सहारा लेना पड़ता है। हालांकि, खूबसूरती को बरकार बनाएं रखने के लिए विटामिन सी को बेहतरीन माना गया है।

इसे भी पढ़ें: पैरों को मुलायम और सुंदर बनाने में मदद करेंगे यह 4 होममेड फुट मास्क

त्वचा विशेषज्ञों का कहना है कि संतरे में भरपूर्ण मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है। इसलिए ये त्वचा के लिए काफी लाभदायक हो सकता है। वहीं, संतरे का छिलका भी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें मौजूद कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा की कई समस्या को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है। सर्दियों में होने वाली त्वचा संबंधित समस्या को संतरे के छिलके से सही किया जा सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे संतरे के छिलके की मदद से सर्दियों में त्वचा का इलाज किया जा सकता है, साथ ही इसकी मदद से किस-किस समस्याओं को खत्म किया जा सकता है, आइए आपको बताते हैं…

ऐसे में बनाएं संतरे का छिलकों का पाउडर 

संतरे के छिलके का पाउडर बनाने के लिए आपको दो से चार संतरों की जरूरत होगी। सबसे पहले इसके छिलके को छीलकर धूप में सूखाने के लिए रख दें। जब ये काफी ज्यादा सूख जाए तो इसे मिक्सी में पीस लें। बरीक पीसे संतरे के छिलके के पाउडर का एक चम्मच खाली कटोरी में डालें। अब इसमें थोड़ा गुलाब जल और 2 बड़ा चम्मच हल्दी भी मिला जें। इन सबकों अच्छे से मिला लें, इस तरह से एक पेस्ट तैयार हो जाएगा। 

ऐसे करें पाउडर का चेहरे पर इस्तेमाल 

संतरे के छिलके से बने पाउडर का चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए पहले फेस को पानी से धोए। इसके बाद इसे आंखों और होठों से थोड़ा बचाकर पूरे चेहरे पर लगा लें। इसे 15 मिनट तक ऐसे ही लगाकर छोड़ दें। इसके बाद हल्के गुनगुन पानी से फेस को धो लें और साफ कपड़े से फेस को साफ कर लें। इससे आपके चेहरे पर निखार नजर आने लगेगा।

इसे भी पढ़ें: जानिए वैक्सिंग से पहले और बाद में स्किन का कैसे रखें ख्याल

ऑयली स्किन के लिए ऐसे बनाएं पैक

त्वचा विशेषज्ञों का कहना है कि ऑयली स्किन से कई तरह की समस्या हो सकती हैं। इससे चेहरे की खूबसूरती भी कम हो जाती है। ऐसे में संतरे के छिलके का बना पाउडर काफी लाभदायक साबित हो सकता है। इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच संतरे का पाउडर और एक चम्मच दूध या दही मिलाकर पैक तैयार कर लें। अब अपने चेहरे पर इसे अच्छे से लगा लें। जब ये सूख जाए तो गुनगुने पानी की मदद से अपना चेहरा धो लें। इस तरह से सप्ताह में दो से तीन बार करने पर आपको अपने चेहरे पर बदलाव नजर आने लगेगा। कुछ ही महीनों में आप दाग-धब्बों मुक्त चेहरा पा लेंगे।

डल स्किन पर लाए ऐसे निखार

कई तरह की समस्या होने के कारण चेहरे की दमक कहीं खो जाती है। चेहरे पर निखार लाने के लिए जरूरी है कि हम संतरे का सेवन करने के साथ-साथ उसका चेहरा पर भी इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको संतके के छिलके का एक बड़ा चम्मच पाउडर और दो बड़े चम्मच शहद की जरूरत होगी। अब इन दोनों को लेकर एकसाथ मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्द पर सूखने तक लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा और गर्दन धो लें। इससे आपके चेहरे पर निखार आएगा और आपकी खूबसूरती और ज्यादा बढ़ सकती है।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में रूखी स्किन का रखना है ख्याल तो इन चीजों को कहें ना

संतरों के छिलकों से चेहरे पर होने वाली कई अन्य समस्या जैसे- दाग-धब्बे, टैनिंग, और पिंपल्स को भी दूर किया जा सकता है। चेहरे पर निखार लाने के लिए एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, एक चम्मच बेसन और गुलाब जल या दूध को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें।

- सिमरन सिंह