मुंहासों के निशान से अगर आप हैं परेशान तो इन आसान उपायों का करें इस्तेमाल

  •  मिताली जैन
  •  फरवरी 20, 2021   15:30
  • Like
मुंहासों के निशान से अगर आप हैं परेशान तो इन आसान उपायों का करें इस्तेमाल

जापान में हुए एक अध्ययन में यह पाया गया कि संतरे का छिलका एक्ने स्पॉट्स और ब्लेमिश को खत्म करने में कारगर है। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे के निशान हैं तो ऐसे में आप एक चम्मच शहद में एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर मिक्स करें।

चेहरे पर मुंहासे होना एक आम स्किन प्रॉब्लम है। यह समस्या लड़कों व लड़कियों दोनों में ही देखी जाती है। युवावस्था में हार्मोनल बदलाव से लेकर खानपान, चेहरे पर मौजूद गंदगी व ऑयल बिल्ड अप के कारण मुंहासे हो ही जाते हैं। सही स्किन केयर से इन मुंहासों से तो निजात मिल जाती है, लेकिन कभी−कभी चेहरे पर उसके निशान रह जाते हैं, जो देखने में काफी गंदे लगते हैं। मुंहासों से भी ज्यादा मुश्किल होता है, बाद में चेहरे पर रह गए उसके निशानों से मुक्ति पाना। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको ऐसे कुछ आसान नेचुरल उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप चेहरे पर मौजूद मुंहासों के निशानों से भी मुक्ति पा सकते हैं− 

इसे भी पढ़ें: बालों के झड़ने से हैं परेशान तो जरूर अप्लाई करें यह कैफीन हेयर मास्क 

संतरे के छिलकों का पाउडर

जापान में हुए एक अध्ययन में यह पाया गया कि संतरे का छिलका एक्ने स्पॉट्स और ब्लेमिश को खत्म करने में कारगर है। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे के निशान हैं तो ऐसे में आप एक चम्मच शहद में एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर मिक्स करें। अब इस पेस्ट को मुंहासों व फुंसी वाले क्षेत्र में लगाएं और इसे सूखने दें। सूखने के बाद इसे धो दें। आप सप्ताह में तीन से चार बार इस उपाय को अपनाएं। आपको कुछ ही वक्त में फर्क नजर आने लगेगा।

नारियल का तेल

स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि नारियल का तेल भी एक्ने के निशान को दूर करने में मदद करता है। दरअसल, नारियल के तेल में एंटी−बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती है जो मुंहासों व उसके निशानों को दूर करने में मददगार है। इसके लिए आप एक चम्मच वर्जिन कोकोनट ऑयल को हाथ में लेकर रब करें ताकि वह हल्का गर्म हो जाए। इसके बाद आप मुंहासों के दाग पर इसे डैब करते हुए लगाएं और अगली सुबह तक इसे ऐसे ही छोड़ दें। आप हर रात सोने से पहले इस उपाय को अपना सकते हैं। हालांकि अगर आपकी स्किन ऑयली है तो यह होम रेमिडी आपके लिए नहीं है, क्योंकि इससे आपके पोर्स क्लॉग हो जाएंगे और मुंहासों की समस्या बद से बदतर हो जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: चेहरे से गायब हो गया है निखार तो अपनाइए यह ब्यूटी रूटीन 

एलोवेरा जेल

स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार, एलोवेरा जेल .स्किन को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। यह हाइपरपिगमेंटेशन को कम करके मुँहासे के निशान को कम कर सकता है। साथ ही इसमें इम्युनिटी बूस्टर और एंटी इंफलेमेटरी एजेंट भी पाए जाते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा के पौधे से थोड़ा सा जेल निकालें और उसे सीधे ही मुंहासों पर लगाएं और रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

नींबू का रस

नींबू के रस में विटामिन सी होता है जो एंटीपैगमेंटरी गुणों को प्रदर्शित करता है। इस प्रकार, यह समय के साथ मुँहासे के निशान, धब्बा और फुंसी के निशान को कम कर सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप आधा नींबू लेकर उसका रस निचोड़ें और फिर उसमें कॉटन को डुबोएं और मुंहासों के निशान पर लगाएं। करीबन दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी से धो दें। आप सप्ताह में तीन से चार बार यह उपाय अपना सकते हैं।

- मिताली जैन







चाहिए लंबे और घने बाल तो घर पर कुछ इस तरह तैयार करें आंवला का तेल

  •  मिताली जैन
  •  फरवरी 27, 2021   17:45
  • Like
चाहिए लंबे और घने बाल तो घर पर कुछ इस तरह तैयार करें आंवला का तेल

हेयर केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि इस तरीके से अगर आप आंवला का तेल तैयार करेंगे तो महज पांच मिनट में आपका घर का बना ताजा आंवला का तेल बनकर तैयार हो जाएगा और आपको बहुत अधिक मेहनत करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

आंवला हमेशा से ही भारतीय चिकित्सा का हिस्सा रहा है, वैसे इसके स्किन व हेयर बेनिफिट्स भी कम नहीं हैं। चूंकि आंवला में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, इसलिए यह बालों के लिए बेहद ही लाभदायी माना गया है। आंवला बालों के लिए कई समस्याओं जैसे हेयर फॉल, रूसी, स्प्लटि एंड्स व रूखापन आदि को दूर करने में सहायक है। साथ ही यह बालों को मजबूती प्रदान करता है और उन्हें समय से पहले सफेद होने से बचाता है। ऐसे में हर किसी को आंवला को बालों में अप्लाई करना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको आंवला का तेल घर में बनाने के तरीके के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: बालों के झड़ने से हैं परेशान तो जरूर अप्लाई करें यह कैफीन हेयर मास्क

पहला तरीका

हेयर केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि इस तरीके से अगर आप आंवला का तेल तैयार करेंगे तो महज पांच मिनट में आपका घर का बना ताजा आंवला का तेल बनकर तैयार हो जाएगा और आपको बहुत अधिक मेहनत करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। इसके लिए आप आंवला लेकर उसे पीसकर उसका रस निकाल लें। अब इस जूस को नारियल के तेल में मिक्स करें और बस आपका आंवला का तेल बनकर तैयार है। आप इस तेल से अपने बालों पर मालिश करें और एक−दो घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में गुनगुने पानी से बालों को वॉश कर लें।

इसे भी पढ़ें: घुंघराले बालों के लिए यह 4 होममेड कंडीशनर हैं फायदेमंद, जानिए इन्हें बनाने की आसान विधि...

दूसरा तरीका

इसके लिए आपको सूखे आंवले की जरूरत पड़ेगी। बसस आप सूखे आंवले को ब्लेंड करके पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को नारियल के तेल में मिलाएं। नारियल तेल और आंवला पाउडर को गर्म करें। इसके बाद मिश्रण को ठंडा होने दें और आपका आंवला तेल तैयार है। अब आप इसे तेल को अपने बालों व स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं और एक−दो घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में आप बालों को शैम्पू की मदद से साफ करें। 

इन दो तरीकों से आप घर पर ही आंवला का तेल तैयार कर सकते हैं और बालों की लगभग हर समस्या से बेहद आसानी से निजात पा सकते हैं।

मिताली जैन







शादी या रिसेप्शन पार्टी में यह टिप्स देंगे आपको स्टाइलिश और ट्रेंडी लुक!

  •  सिमरन सिंह
  •  फरवरी 25, 2021   16:57
  • Like
शादी या रिसेप्शन पार्टी में यह टिप्स देंगे आपको स्टाइलिश और ट्रेंडी लुक!

शादी या किसी अन्य फंक्शन पर जाने के लिए एक अच्छा ड्रेसअप होना जरूरी होता है। इसलिए अगर आप गाउन पहनती हैं तो पार्टी में सेक्विन या ग्लिटरी वर्क वाला गाउन पहन सकती हैं। ये स्टाइलिश लुक के साथ-साथ ट्रेंडी भी है।

शादी या रिसेप्शन पार्टी में जब जानें की बात आती है तो अक्सर हम काफी कंफ्यूज रहते हैं कि ऐसे अवसर पर किस तरह के कपड़े और लुक हमें हटकर और आकर्षक बना सकता है। महिलाएं तो इस मामले में कपड़े, कलर और आउटफिट को लेकर काफी फिक्रमंद रहती हैं। शादी या रिसेप्शन जैसे फंक्शन में सबसे अलग दिखने के लिए महिलाओं को ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें जानकर आप और से बेहतरीन नजर आ सकती हैं, आइए आपको स्टाइलिश और ट्रेंडी लुक वाले कुछ टिप्स बताते हैं...

इसे भी पढ़ें: दुल्हन रखें इन बातों का खास ख्याल, अपनी शादी में दिखेंगी गजब की खूबसूरत!

ग्लिटरी वर्क गाउन लगता है बेहतरीन

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि शादी या किसी अन्य फंक्शन पर जाने के लिए एक अच्छा ड्रेसअप होना जरूरी होता है। इसलिए अगर आप गाउन पहनती हैं तो पार्टी में सेक्विन या ग्लिटरी वर्क वाला गाउन पहन सकती हैं। ये स्टाइलिश लुक के साथ-साथ ट्रेंडी भी है। अगर बात की जाए कलर्स की तो इसमें आप ब्लैक, रेड, गोल्डन, पीच या डार्क ग्रीन जैसे कलर पहन सकती हैं। वहीं, डिजाइनिंग की बात करें तो आप बैकलेस, क्रिस-क्रॉस फ्रंट, स्लिट कट जैसे डिजाइन के गाउन पहन सकती हैं। 

साड़ी और जैकेट 

अगर आप गाउन नहीं पहनती हैं तो साड़ी भी पहन सकती हैं। आजकल साड़ी और जैकेट का काफी ट्रेंड चल रहा है। प्लेन प्रिंटेड साड़ी के साथ एंब्रॉयडरी जैकेट का लुक काफी स्टाइलिश लगता है। इसे पहनकर आप अपने दोस्त के रिसेप्शन पार्टी में जा सकते हैं। प्लेन साड़ी के साथ सेक्विन वर्क जैकेट का ये कॉम्बो काफी अच्छा लगता है। ये लुक कंफर्टेबल और कूल नजर आता है। इसके अलावा आप एंब्रॉयडरी ब्लाउज के साथ भी प्लेन साड़ी पहन सकती हैं। हेयरस्टाइल में आप अपने बालों को कर्ली या स्ट्रैट करके हेयर्स खुले रख सकती हैं। इसके अलावा साड़ी के साथ जुड़ा या बन भी काफी अच्छा लगता है।

इस तरह का करें मेकअप

चेहरे की चमक में सबसे पहले हर किसी का ध्यान आंखों और होंठों पर जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप होंठ और आंखों को आकर्षक बनाने के लिए शिमरी ग्लॉस का मेकअप लुक दें। इससे आपका चेहरा चमकदार और खूबसूरत दिखता है। रात की पार्टी के लिए ये लुक बेस्ट होता है। इसके अलावा आप मोनोक्रोमैटिक लुक मेकअप भी कर सकती हैं, इसमें आंख, होंठ और चेहरे पर एक ही शेड का इस्तेमाल किया जाता है। बेस्ट लुक में न्यूड मेकअप भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: चेहरे से गायब हो गया है निखार तो अपनाइए यह ब्यूटी रूटीन

बैचलर पार्टी

बैचलर पार्टी में शॉर्ट या लॉन्ग ड्रेस दोनों ही एक अच्छा लुक है। आप स्लीवलेस या फुल स्लीव्स ड्रेस पहन सकती हैं। अगर आप स्लीवलेस ड्रेस पहन रहीं हैं तो इसके साथ जैकेट और लॉन्ग शूज पहन सकती हैं। अगर बात करें कलर की तो इसमें आप रेड, ब्लैक, ग्रे और मल्टी कलर की ड्रेस पहन सकती हैं। इस लुक के साथ मिनिमल मेकअप और चेरी रेड या डार्क शेड की लिपस्टिक लगाएं। हेयरस्टाइल की बात करें तो आप मेस्सी बन बना सकती हैं। इस लुक में आप काफी बेहतरीन नजर आ सकती हैं।

- सिमरन सिंह







दुल्हन रखें इन बातों का खास ख्याल, अपनी शादी में दिखेंगी गजब की खूबसूरत!

  •  सिमरन सिंह
  •  फरवरी 23, 2021   16:15
  • Like
दुल्हन रखें इन बातों का खास ख्याल, अपनी शादी में दिखेंगी गजब की खूबसूरत!

शादी के कुछ दिन पहले से नहाने के साबुन का इस्तेमाल करना छोड़ दें। इसकी जगह पर माइल्ड ब्यूटी फेस वॉश का प्रयोग करें। इससे आपकी त्वचा मुलायम और खूबसूरत हो सकती है। इससे रोजाना रात में अपना फेस वॉश जरूर करें।

शादी में दूल्हा-दुल्हन को हर नजर निहारती है। ऐसे में दोनों का सुंदर दिखना भी जरूरी होता है। दोनों में दुल्हन पर लोगों की सबसे ज्यादा नजर रहती है कि वो कितनी सुंदर लग रही है या नहीं। इसलिए हर लड़की शादी में ऐसा मेकअप करना चाहती है जिससे सबकी नजरें उस पर ही टिकी रहे। इसके लिए वो शादी के कुछ दिन पहले से ही तैयारियां शुरू कर देती हैं। हालांकि, इस दौरान उनके लिए समस्या तब खड़ी हो जाती है जब उन्हें नैचुरल लुक के लिए किसी प्रोडक्ट का सहारा लेना पड़ता है। अगर आप भी दुल्हन बनने जा रही हैं और एक खूबसूरत ब्राइडल नजर आना चाहती हैं तो आइए आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिन्हें जानने के बाद आप अपनी शादी वाले दिन खूबसूरत नजर आ सकती हैं...

इसे भी पढ़ें: विंटर में इन मेकअप ट्रेंड की मदद से खुद को बनाएं ब्यूटीफुल

शादी से 1 हफ्ते पहले आराम

शादी को लेकर घर में कई तरह के काम होते हैं और आप पर भी कई तरह की जिम्मेदारियां हो सकती है। जिससे आपकी खूबसूरती पर असर हो सकता है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स कहते हैं कि आप शादी के दिन से 1 हफ्ते पहले से खुदको तनाव मुक्त करने के साथ अपने शरीर को आराम दें। रोजाना सुबह जूस और रात में दूध का सेवन करें। इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। ऐसा करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। साथ ही त्वचा में नमी बनी रहेगी। इस दौरान वर्कऑट या योगा भी जरूर करें, इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने के साथ त्वचा में निखार आएगा।

त्वचा पर लगाएं मॉइश्चराइजर

त्वचा विशेषज्ञों का कहना है कि मॉइश्चराइजर लगाने से त्वचा पर नमी बनी रहती है। इसलिए शादी के कुछ दिनों पहले से रोजाना रात में सोने से पहले अपनी त्वचा पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। मॉइश्चराइजर का चयन करने के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि उसमें एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में मौजूद हो। इसके अलावा उसमें विटामिन ए, बी3, सी, और ई के गुण मौजूद हो। इन गुणों वाले मॉश्चराइजर से आपकी त्वचा को काफी लाभ हो सकता है, ये त्वचा को पोषित करने का कार्य करते है।

नहाने के साबुन को कहें बाय-बाय

शादी के कुछ दिन पहले से नहाने के साबुन का इस्तेमाल करना छोड़ दें। इसकी जगह पर माइल्ड ब्यूटी फेस वॉश का प्रयोग करें। इससे आपकी त्वचा मुलायम और खूबसूरत हो सकती है। इससे रोजाना रात में अपना फेस वॉश जरूर करें।

इसे भी पढ़ें: जल्द होने वाली है शादी तो इन स्किन केयर रूटीन की मदद से चेहरे पर लाएं नेचुरल ग्लो

घरेलू चीजों को अपनाएं, रासायनिक चीजों से दूरी बनाएं

शादी से कुछ दिनों पहले खूबसूरत दिखने के लिए रासायनिक चीजों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए, क्योंकि इनसे त्वचा को हानि हो सकती है। इसलिए शादी से पहले चेहरे पर घरेलू चीजों का इस्तेमाल करें, इससे आपको किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा। इसके अलावा चेहरे पर निखार आ सकेगा। चेहरे पर निखार लाने के लिए आप मलाई, बेसन या दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

दाग-धब्बे होने पर विशेषज्ञ से लें सलाह

चेहरे पर हो रहे दाग-धब्बों से खूबसूरती पर खराब असर पड़ता है। इसलिए ब्यूटी एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर आपके त्वचा पर दाग-धब्बे हैं तो आपको इसके लिए त्वचा रोग विशेषज्ञ से एक बार जरूर संपर्क करना चाहिए। उनके सलाह के अनुसार ही चेहरे पर किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

- सिमरन सिंह







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept