सर्दियों में होंठ हो जाते हैं ड्राई और बेजान, इन 5 टिप्स से करें देखभाल...

सर्दियों में होंठ हो जाते हैं ड्राई और बेजान, इन 5 टिप्स से करें देखभाल...

होंठों पर किसी भी मौसम का असर न हो इसके लिए जरूरी है कि आप विटामिन ए और बी युक्त चीजों का सेवन करें। क्योंकि विटामिन एक और बी की कमी से होंठ रूखे नजर आने लगते हैं। इस कमी को दूर करने के लिए रोजाना दूध-दही, हरी सब्जी, मक्खन, घी और फल आदि का सेवन कर सकते हैं।

सर्दी के मौसम में जिस तरह से त्वचा की देखभाल करनी बेहद जरूरी है, ठीक वैसे ही होंठों का ध्यान रखना भी जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि बदलते मौसम में होंठों पर रूखपान आ जाता है, साथ ही कटे या फटे होंठों की समस्या सामने होने लगती है। इसकी केयर के लिए तरह-तरह के लिप बाम भी बाजारों में मौजूद हैं, जो होंठों को मॉइश्चराइज करने का काम करते हैं। हालांकि, इन लिप बाम का असर कुछ समय तक ही रहता है और फिर से होंठों पर रूखापन दिखने लगता है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप सर्दियों में अपने होंठों की देखभाल कर सकते हैं, आइए आपको होंठों की देखभाल के लिए 5 शानदार टिप्स बताते हैं...

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में संतरे के छिलके से ऐसे करें त्वचा की देखभाल!

1. ब्यूटी एक्सपर्ट्स या मेकअप एक्सपर्ट्स कहते हैं कि होंठों पर किसी भी मौसम का असर न हो इसके लिए जरूरी है कि आप विटामिन ए और बी युक्त चीजों का सेवन करें। क्योंकि विटामिन एक और बी की कमी से होंठ रूखे नजर आने लगते हैं। इस कमी को दूर करने के लिए रोजाना दूध-दही, हरी सब्जी, मक्खन, घी और फल आदि का सेवन कर सकते हैं। 

2. रोजाना रात में सोने से पहले अपने होंठों पर भी खास ध्यान दें। इसके लिए रात में अपनी नाभि पर देशी घी या नारियल का तेल लगाएं। ऐसा करने से आपके फटे होंठ सही हो जाएंगे और उन्हें में नर्मी बनी रहेगी। 

3. इसके अलावा रोजाना रात में सोने से पहले अपने होंठों पर सफेद मक्खन या देशी घी लगाएं। इसी तरह से सुबह उठने के बाद भी करें। आप चाहें तो पेट्रोलियम जेली वाली क्रीम भी अपने होंठों पर लगा सकते हैं। इसे उपयोग करने वाले ज्यादातर लोगों का मानना है कि ऐसे कुछ दिनों तक करने पर होंठ गुलाबी और मुलायम हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: पैरों को मुलायम और सुंदर बनाने में मदद करेंगे यह 4 होममेड फुट मास्क

4. हर मौसम में होंठों को सेहतमंद बनाएं रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप अपने होंठों पर देशी गुलाब की पत्तियों को भिगोकर अपने होंठों पर कुछ देर तक मलें। इस तरहे से रोजाना करने पर आपके होंठों का रंग नेचुरली पिंक और चमकदार दिखने लगेंगे। इसके अलावा होंठों का रूखापन भी हट जाएगा। रात में सोने से पहले चेहरे के साथ होंठों को भी पानी से जरूर साफ करना चाहिए, इसके बाद ही किसी भी क्रीम या घी का इस्तेमाल होंठों पर करें। 

5. सर्दी के मौसम में ज्यादा ठंड होने से प्यास बहुत कम लगती है और हम गर्मी के मौसम की तुलना में कम पानी पीते हैं। इससे भी हमारे होंठ रूखे और फटे हुए नजर आते हैं। इसलिए जरूरी है कि सर्दी में आपको चाहे प्यास लगे या नहीं, लेकिन पानी का सेवन समय-समय पर करते रहें। इससे होंठों पर नर्मी बनी रहेगी और रूखापन भी दूर हो जाएगा।

- सिमरन सिंह