भारतीय सिनेमा को हिट बनाने में है इन टॉप स्टूडियोज़ का योगदान, यहाँ मौजूद हैं दुनिया की सबसे बड़ी शूटिंग लोकेशन्स

भारतीय सिनेमा को हिट बनाने में है इन टॉप स्टूडियोज़ का योगदान, यहाँ मौजूद हैं दुनिया की सबसे बड़ी शूटिंग लोकेशन्स
Creative Common

फिल्मों की जब बात होती है तो उनकी शूटिंग की लोकेशन भी खुद-ब-खुद दिमाग में आने लगते हैं। हो भी क्यों न भला क्योंकि देश में फिल्मों के लिए एक से बढ़कर एक स्टूडियो और फिल्म सिटी मौजूद हैं। ऐसे में आज हम आपको सिल्वर स्क्रीन के माध्यम से दर्शकों का मनोरंजन करने वाली फिल्मों के शूटिंग लोकेशन के बारे में बताने जा रहे हैं।

हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री को बॉलीवुड के नाम से जाना जाता है। बॉलीवुड ने हाल ही में अपने 109 सालों के सफर को पूरा किया है। दुनिया में सबसे ज्यादा फिल्मों का निर्माण भारत में ही होता है। सेंसर बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार भारत में हर साल करीब 20 भाषाओं में 1500 से 2000 फिल्मों का निर्माण किया जाता है। फिल्मों की जब बात होती है तो उनकी शूटिंग की लोकेशन भी खुद-ब-खुद दिमाग में आने लगते हैं। हो भी क्यों न भला क्योंकि देश में फिल्मों के लिए एक से बढ़कर एक स्टूडियो और फिल्म सिटी मौजूद हैं। ऐसे में आज हम आपको सिल्वर स्क्रीन के माध्यम से दर्शकों का मनोरंजन करने वाली फिल्मों के शूटिंग लोकेशन यानी फिल्म सिटी और स्टूडियो के बारे में बताने जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: 60 की उम्र पार कर चुके इन अभिनेताओं की फिटनेस देखकर उड़ जाएंगे आपके भी होश, तस्वीरें देखकर बताईये कौन कितना हॉट

रामोजी फिल्म सिटी (Ramoji Film City)

साल 1996 में दक्षिण के मशहूर फिल्म निर्माता श्री रामोजी राव ने दुनिया की सबसे बड़ी रामोजी फिल्म सिटी की स्थापना की थी। यह फिल्म सिटी इतनी बड़ी है कि इसमें एक साथ बीस विदेशी फिल्म और चालीस देशी फिल्में बनाई जा सकती हैं। इस फिल्म सिटी में 500 से ज्यादा सेट लोकेशन हैं और हर साल करीब दस लाख पर्यटक इसे देखने दुनियाभर से आते हैं। रामोजी फिल्म सिटी में बाहुबली, चेन्नई एक्सप्रेस जैसी कई बड़ी फिल्में शूट की जा चुकी हैं।

इसे भी पढ़ें: बैकलेस ब्रा में तेजस्वी ने बढ़ाया इंटरनेट का पारा, ग्लैमरस अदाएं देखकर कमेंट करने से खुद को रोक नहीं पाए करण कुंद्रा

बॉम्बे टॉकीज (Bombay Talkies Studios)

बॉम्बे टॉकीज स्टूडियो की स्थापना 1934 में हिमांशु राय और अभिनेत्री देविका रानी ने की थी। 1940 में राय की मृत्यु के बाद, रानी ने स्टूडियो को संभाला। स्टूडियो को साल 1953 में बंद करना पड़ा। स्टूडियो द्वारा निर्मित आखिरी फिल्म जून 1954 में रिलीज़ हुई थी। बॉम्बे टॉकीज स्टूडियो में 40 फिल्मों की शूटिंग की गयी थी।

इसे भी पढ़ें: Lock Upp Highlights: कंटेस्टेंट के चौंकाने वाले खुलासो से भरा हुआ है शो का 70 दिन लंबा सफर

आरके फिल्म स्टूडियो (R. K. Studio)

भारत को आजादी मिलने के एक साल बाद अभिनेता राज कपूर ने साल 1948 में आरके फिल्म स्टूडियो की स्थापना की थी। इस स्टूडियो में शूट हुई पहली फिल्म आग थी। इसके अलावा स्टूडियो में 21 फिल्में शूट की गयी थी, जिसमें राम तेरी गंगा मैली, प्रेम रोगी जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में शामिल थीं। बढ़ते घाटे की वजह से कपूर खानदान ने स्टूडियो को बंद कर दिया। स्टूडियो में शूट हुई आखिरी फिल्म आ अब लौट चलें थीं।

इसे भी पढ़ें: बिकिनी पहनकर मौनी रॉय ने फ्लॉन्ट किया परफेक्ट फिगर, लेटेस्ट लुक देखकर लोगों ने मिया खलीफा से कर डाली तुलना

महबूब स्टूडियो (Mehboob Studio)

मुंबई के बांद्रा रोड पर स्थित महबूब स्टूडियो का निर्माण 55 साल पहले महबूब खान ने करवाया था। पांच दशक बाज भी इस स्टूडियो की लोकप्रियता और मांग फिल्मी कलाकारों के बीच नए स्टूडियो के समान ही कायम है। महबूब खान की मदर इंडिया, आन, अंदाज, अमर आदि फ़िल्मों की टंगी तस्वीरें महबूब स्टूडियो के शानदार इतिहास को बयां करती हैं। 20,000 वर्ग गज में फैले इस स्टूडियो में गुरुदत्त, चेतन आनंद और देव आनंद जैसे निर्देशकों के बीच खासी लोकप्रियता बटोरी। बाद के दशकों में मनमोहन देसाई ने इसका व्यापक रूप से उपयोग किया। 1 9 70 के दशक में एक रिकॉर्डिंग स्टूडियो जोड़ा गया था और दोनों ही उपयोग में हैं।

इसे भी पढ़ें: पूनम पांडे ने लगाए एक्स पति सैम बॉम्बे पर संगीन आरोप, कहा- एक ही जगह पर बार-बार मारता था

फिल्मिस्तान स्टूडियो (Filmistan Studio)

मुंबई के गोरेगांव का फिल्मिस्तान स्टूडियो 4.5 एकड़ जमीन पर फैला है। 1943 में अभिनेता अशोक कुमार ने निर्माता शशिधर मुखर्जी के साथ मिलकर यहां प्रोडक्शन हाउस खोला। बाद में इसे स्टूडियो में बदल दिया गया। 1940 और 50 के दशक में यहां कई बड़ी फिल्मों की शूटिंग हुई। 14 सेट वाले इस स्टूडियो में करीब 60 हिट फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। इनमें नागिन, अनारकली, शहीद और शबनम शामिल हैं। यश राज फिल्म्स के टेलीविजन धारावाहिक खोटे सिक्की और डांस रियलिटी शो झलक दिखला जा की शूटिंग यहीं हुई हैं। फिल्म 2 स्टेट्स (2014) का गाना "ऑफो" भी फिल्मिस्तान स्टूडियो में फिल्माया गया था।