बॉलीवुड के तीनों Khan में से कौन है सबसे अमीर, जानें किसके पास है कितना पैसा?

बॉलीवुड के तीनों Khan में से कौन है सबसे अमीर, जानें किसके पास है कितना पैसा?

बॉलीवुड इंडस्ट्री में खान परिवार का जलवा रहा है। बॉलीवुड के तीनों खान एक दूसरे से कम नहीं है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस खान के पास कितना पैसा है और वह कितना अमीर है, तीनों खान की संपत्ति को जानने के बाद आप समझ जाएंगे की बॉलीवुड का सबसे अमीर खान कौन है?-

बॉलीवुड इंडस्ट्री में खान परिवार का जलवा रहा है। बॉलीवुड के तीनों खान एक दूसरे से कम नहीं है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस खान के पास कितना पैसा है और वह कितना अमीर है, तीनों खान की संपत्ति को जानने के बाद आप समझ जाएंगे की बॉलीवुड का सबसे अमीर खान कौन है?-

सलमान खान

बॉलीवुड में तीनों खान का अपना जलवा है इस तीनों में से सलमान खान बॉलीवुड के सुल्तान माने जाते हैं। सलमान खान को लोग पसंद ही नहीं बल्कि बहुत प्यार करते है। सलमान खान के दरियादिली के लाखों किस्से हैं। सलमान खान ने लाखों लोगों की मदद की है जिससे आज उनके घर आबाद है। साथ ही वह अपनी दोस्ती भी निभाते है। सलमान खान ने अपने दोस्तों के बच्चों यानी कि स्टार किड्स को भी बॉलीवुड में लॉन्च किया है। आंकड़ो को देखें तो सलमान अबतक 50 से भी ज्यादा लोगों को बॉलीवुड में लॉन्च करके गॉड फादर बन चुके हैं। इतनी दरियादिली करने के लिए पैसा होना भी चाहिए इस लिए आज हम आपको बताने जा रहे है कि सलमान खान के पास कितनी संपत्ति हैं।

सलमान खान के भारत के अलावा विदेशों में भी घर है। बात करें सलमान खान की कुल संपत्ति की, तो वो करीब 210 मिलियन डॉलर यानी 1480 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं। सलमान खान के नोएडा, दिल्ली, मुंबई सहित कई राज्यों में हाउसिंग प्रोपर्टीज हैं। साथ ही पनवेल के एक गाँव वाजे में स्थित है अर्पिता फॉर्म हाउस है जिसका नाम सलमान खान ने अपनी बहन अर्पिता के नाम पर रखा है। मुंबई के घर गैलेक्सी अपार्टमेंट में सलमान खान अपने परिवार के साथ रहते हैं उस घर की कीमत 114 करोंड़ से भी ज्यादा है। 

प्रोपर्टी के अलावा सलमान खान की कमाई के साधन भी काफी है। फिल्मों के अलावा सलमान खान के पास बड़े-बड़े ब्रांड के विज्ञापन है जिससे सलमान करोड़ो की कमाई करते है। साथ ही सलमान खान टीवी के कई शो को होस्ट करते है जैसे दस का दम और बिग बॉस, इस टीवी शो भी उन्हें 130 करोड़ रुपये की कमाई हो जाती है। यानी कुल मिला कर फिल्मों, विज्ञापन और टीवी शो से एक साल में 250 से 300 करोड़ रुपये के आसपास सलमान की कमाई होती है। सलमान खान महंगी गाड़ियों के काफी शौकीन हैं। उनके कार कलेक्शन में मर्सिडीज, रोल्स रॉयस, वेंथले और ऑडी जैसी कई गाड़ियां मौजूद हैं. जिनकी कुल कीमत 28 करोड़ रुपये बताई जाती है।

इसे भी पढ़ें: जयललिता की बायोपिक ''थलैवी'' कंगना का मज़ाक उड़वा देगी या फिर शिखर पर पहुंचा देगी

शाहरुख खान

54 साल के शाहरुख खान बॉलीवुड के बादशाह है। शुरूआती संघर्ष के बाद शाहरुख खान ने बॉलीवुड में अपनी एक खान पहचान बनाई है। टीवी में छोटे-मोटे रोल करके आज शाहरुख खान बॉलीवुड के सबसे महंगे अभिनेता है। शाहरुख खान की फैन फॉलोइंग केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरा दुनिया में फैली हुई खास तौर पर अरब देशों में शाहरुख को चाहने वालों की संख्या करोड़ों में है। इंडस्ट्री के तीनों खानों की तुलना में शाहरुख खान सबसे अच्छे लग्जरी लाइफस्टाइल के साथ अपना जीवन जी रहे हैं। शाहरुख खान की कुछ संपत्ति का तो कोई अनुमान नहीं है लेकिन जो आकड़े सामाने है उनको देखें तो शाहरुख खान के पास 600 मिलियन डॉलर भारतीय पैसो में 4,440 करोड़ रुपए की प्रोपर्टी है। शाहरुख खान के भारत, दुबई सहित लंदन में भी आलिशान घर है। आलीशान बंगलों के अलावा अलीबाग का शानदार फॉर्महाउस भी शामिल है। इन चारों प्रॉपर्टी की कीमत ही 660 करोड़ रुपए के आसपास है। इसके अलावा भी शाहरुख कई और सोर्सेज से पैसा कमाते हैं।

'मन्नत' 

शाहरुख खान जहां अपने परिवार के साथ रहते है उस जगह का नाम मन्नत है। शाहरुख खान के घर 'मन्नत' की कीमत 200 करोड़ से भी ज्यादा का है। मन्नत को शाहरुख खान ने 1995 में 15 करोड़ में खरीदा था। 15 करोड़ के इस घर से जब से शाहरुख खान का नाम जुड़ा तब से यहां की कीमत 10 गुना बढ़ गई। 

अलीबाग, फॉर्महाउस

शाहरुख खान का सपनो का घर अलीबाग में है। अलीबाग में 20 हजार वर्गमीटर में बना फॉर्महाउस किसी आलीशान रिजोर्ट से कम नहीं है। अलीबाग, फॉर्महाउस की कीमत 250 करोड़ से ज्यादा की है। 2017 में शाहरुख खान को इनकम टैक्स विभाग ने बेनामी संपत्ति ट्रांजेक्शन एक्ट के तहत नोटिस दिया था।

लंदन में बंगला

शाहरुख खान का दुनिया के सबसे मंहगे शहर में करोड़ो का घर बना है। जहा बड़े-बड़े स्टार किराए का घर लेकर रहते है वहां शाहरुख खान के पास 200 करोड़ की कीमत का बंगला है। शाहरुख खान का यह घर सेंट्रल लंदन के पॉश एरिया पार्क लेन में बना है।

सिग्नेचर विला, दुबई

जैसा की हमने आपको पहले ही बताया था कि शाहरुख खान को चाहने वाले लोगों की संख्या अरब देखों में सबसे ज्यादा है, अपने फैंस के लिए शाहरुख खान वहा जाते रहते है। शाहरुख खान ने दुबई में अपना करोबार भी बढ़ा रखा है, साथ ही वहां शाहरुख खान ने अपना एक घर भी बना रखा है जिसका नाम सिग्नेचर विला है।  8500 वर्ग फीट में बना सिग्नेचर विला काफी खूबसूरत है। इस विला की कीमत 20 करोड़ रुपए है। इस विला में स्विमिंग पूल और प्राइवेट बीच भी है। यहां खान फैमिली अक्सर छुट्टियां बिताने आती है। करों की बात करें तो शाहरुख के पास लिमोजिन से रोल्स रॉयस तक जैसी शाही गाड़ियों कलेक्शन है। इसके अलावा मर्सडीज-बेंज, बीएमडब्‍ल्‍यू और ऑडी जैसी कारों के अलावा बुगाती वेरोन भी है। 

अब शाहरुख के पास पैसा आता कहा से हैं उसके बारे में आपको बताते हैं सबसे पहले तो आप ये जानते हैं कि शाहरुख खान बॉलीवुड के सबसे महंगे एक्टर है। साथ ही शाहरुख खान का अपना फिल्म प्रोडक्शन हाउस भी है। साथ ही मशहूर चेहरा होने के नाते शाहरुख खान बड़े-बड़े इवेंट भी होस्ट करते हैं। इसके अलावा आईपीएल मैच में भी शाहरुख खान की केकेआर अपनी टीम है। शाहरुख विज्ञापन के जरिए भी अच्छी खासी कमाई करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: भंसाली की फिल्म में आलिया भट्ट के साथ रोमांस करेंगे अजय देवगन? ऐसा खतरनाक होगा रोल!

आमिर खान

मिस्टर पर्फेक्शनिस्ट के नाम से जाने-जाने वाले खान नंबर तीन आमिर खान है। जो फिल्मों के लिए फीस लेना बंद कर चुके है। आमिर फीस की जगह फिल्म का प्रोफिट शेयर लेते हैं। आमिर जो भी फिल्म करते है उस फिल्म का 70% शेयर लेते है, बाकि 30 में और लोगों का हिस्सा होता है। शाहरुख, सलमान खान के बाद आमिर खान भी सबसे अमीर एक्टर्स में शामिल है। वेबसाइट नेटवर्दियर की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि आमिर खान के पास 180 मिलियन डॉलर (1260 करोड़ रुपए) की संपत्ति है। इतना ही नहीं उनकी सालाना इनकम (21 मिलियन डॉलर) करीब 147 करोड़ के आसपास है। 

आमिर खान के पास पंचगनी (महाराष्ट्र) में करीब 15 करोड़ का बंगला है जोकि 2 एकड़ की जमीम में फैला हुआ है। आमिर अपने परिवार के साथ अकसर यहां पर घूमने आते हैं और समय बिताते हैं। इसके अलावा आमिर खान के पास उत्तर प्रदेश के कई शहरों में भी बंगले है। यूपी के हरदोई  में आमिर का गांव है जहां उनका काफी प्रोपर्टी है। आमिर का यहां पुश्तैनी घर है साथ ही खेत और बगीचे भी हैं जिनकी कुल कीमत 30 करोड़ के आसपास की है। 

आमिर खान के पास भारत में कुल 22 मकान है इसके साथ ही अमेरिका के बेवर्ली हिल्स में 75 करोड़ का बंगला उन्होंने खरीद रखा है। आमिर खान का पैसा कमाने का साधन फिल्मों के अवाला अपना प्रोडक्शन हाउस है जो उनकी पत्नी किरण चलाती है। साथ ही आमिर खान के पास बड़े-बड़े ब्रांड के विज्ञापन है जिनसे उनको तगड़ी कमाई होती है। आमिर के कार कलेक्शन की बात करें तो उनके पास BMW 7 सीरिज (1.2 करोड़), रेंज रोवर (1.74 करोड़), बेंटले कांटिनेंटल फ्लाइंग स्पर (3.10 करोड़), रॉल्स रॉयस कूपे (बुलेटप्रूफ) (4.6 करोड़), मर्सिडीज बेंज एस600 Guard (10.50 करोड़) जैसी लग्जरी कारें हैं। मर्सिडीज बेंज एस600 Guard बुलेटप्रूफ और बॉम्बप्रूफ कार है। इन कारों की कुल कीमत 21 करोड़ से भी ज्यादा है।