आपके शहर में कब से शुरू होगी 5G सेवा, सरकार ने दिया ये बड़ा बयान

5G
COMMON CREATIVE
दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि अगले दो-तीन साल में देश के ज्यादातर हिस्सों में 5जी सेवा उपलब्ध होगी।वैष्णव ने दूरसंचार बुनियादी ढांचे को तेजी से फैलाने की सुविधा के लिए 5जी ‘राइट ऑफ वे एप्लिकेशन पोर्टल’ पेश करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि भारत सबसे सस्ती मोबाइल सेवाएं उपलब्ध कराने वाले देशों में से एक हैं।

नयी दिल्ली। दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश के ज्यादातर हिस्सों में अगले दो-तीन साल में द्रुत गति वाली 5जी सेवाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि 5जी सेवा किफायती रहेगी। वैष्णव ने दूरसंचार बुनियादी ढांचे को तेजी से फैलाने की सुविधा के लिए 5जी ‘राइट ऑफ वे एप्लिकेशन पोर्टल’ पेश करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि भारत सबसे सस्ती मोबाइल सेवाएं उपलब्ध कराने वाले देशों में से एक हैं और उम्मीद है कि यह प्रवृत्ति 5जी सेवाओं के लिए भी जारी रहेगी। उन्होंने कहा, ‘‘हमें उद्योग में करीब 2.5 से तीन लाख करोड़ रुपये के निवेश की उम्मीद है।

इसे भी पढ़ें: लाल निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 310 अंक गिरकर 58,775 पर हुआ बंद

तीन लाख करोड़ रुपये एक बड़ा निवेश है। इससे रोजगार के अच्छे अवसर भी पैदा हो रहे हैं। हमारा अनुमान है कि अगले दो से तीन वर्षों में 5जी सेवाएं देश के लगभग सभी हिस्सों में पहुंच जाएंगी।’’ उन्होंने कहा कि दूरसंचार कंपनियां बुनियादी ढांचा तैयार करने में व्यस्त हैं तथा अक्टूबर तक 5जी सेवाएं शुरू कर दी जानी चाहिए और फिर इसे बहुत तेज गति से बढ़ाया जाना चाहिए। इस बीच, सरकार ने छोटे मोबाइल रेडियो एंटीना लगाने या ऊपर से दूरसंचार तार ले जाने को लेकर बिजली के खंभे, फुट ओवरब्रिज आदि का उपयोग करने के लिये शुल्क के साथ नियमों को भी अधिसूचित किया है। इसका उद्देश्य विशेष रूप से 5जी सेवाओं के क्रियान्वयन को आसान बनाना है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़