इस बिजनेस से आप हर महीने कमा सकते हैं 1.5 लाख, सरकारी सब्सिडी भी मिलेगी

इस बिजनेस से आप हर महीने कमा सकते हैं 1.5 लाख, सरकारी सब्सिडी भी मिलेगी

डेयरी फर्मिंग बिजनेस से से आपको अधिक मात्रा में दूध का प्रोडक्शन मिलेगा जिससे आमदनी भी बढ़ेगी। कुछ ही दिनों में आप पशुओं की संख्या भी बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा आपको सरकार की तरफ से 25 से 50 फीसदी तक की सब्सिडी भी मिलेगी।

अगर आप भी बिजनेस खोलना चाहते हैं लेकिन आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि उसका बाजार कितना बड़ा है और उसमें कितने मौके हैं तो दिक्कतें होती है। इस तरह के रिसर्च से आप कई नुकसान से अपने आपको बचा सकते हैं जिससे जोखिम होने का खतरा भी कम रहता है। अब सवाल है कि ऐसा कौन सा बिजनेस है जिसको शुरू करने से पहले बाजार में उसकी रिसर्च करने की जरूरत ही न पड़े? तो इसका जवाब आज हम आपको देने वाले है। ऐसा बिजनेस जिसमें कभी मंदी की नौबत ही नहीं आएगी। बता दें कि, मंदी के दौरान भी इस बिजनेस में डिमांड पर कोई बड़ा असर नहीं पड़ता है। 

इसे भी पढ़ें: The Geart Resignnation: देश की इन टॉप 3 आईटी कंपनियों से लोग बड़ी संख्या में छोड़ रहे हैं जॉब

कौन सा है यह बिजनेस?

जिस बिजनेस की हम बात कर रहे है वह है डेयरी फार्मिंग का बिजनेस। इस बिजनसे में आप दूध का उत्पादन कर बहुत पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा आपको सरकार की तरफ से सब्सिडी भी मिलती है।  इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको शुरूआती दौर में कम गायों या भैंसों का चयन करना पड़ेगा। डिमांज के आधार पर आप जानवरों की संख्या में बढ़ोतरी कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले बेहतर नस्ल जिसमें गिर नस्ल की गाय खरीद सकते है। साथ ही गाय की अच्छे से देखभाल और खानेपीने का भी ध्यान रखना होगा। 

क्या होंगे फायदे

आपको बता दें कि, इस बिजनेस से आपको अधिक मात्रा में दूध का प्रोडक्शन मिलेगा जिससे आमदनी भी बढ़ेगी। कुछ ही दिनों में आप पशुओं की संख्या भी बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा आपको सरकार की तरफ से  25 से 50 फीसदी तक की सब्सिडी भी मिलेगी। यह सब्सिडी अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकती है। हर राज्य में दुग्ध सहकारी समिति है जो किसानों की दूध उत्पादन से आय बढ़ाने में मदद करती है। अगर आप भी डेयरी फर्मिंग का बिजनेस करना चाहते हैं तो अपने राज्य की दुग्ध सहकारी समिति से संपर्क करते रहे और पता करते रहें कि किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

कितनी होगी कमाई

आगर आपने 10 गाय खरीदे है तो उसके हिसाब से आपको 100 लीटर दूध मिलेगा। अब मुनाफा इस बात पर निर्भर करेगा कि आप दूध कैसे बेचते हैं। अगर आप दूध सरकारी डेयरी में बेचेंगे तो आपको प्रति लीटर करीब 40 रुपये मिलेंगे। वहीं अगर आप दूध निजी तौर पर दुकानों या शहर के सोसायटी को सीधे बेचते हैं तो आपको प्रति लीटर 60 रुपये मिलेंगे। 100 लीटर दूध से आपकी रोजाना आय 5000 होगी। यानि महीने में 1.5 लाख की कमाई।