चीन ने शुल्क बढ़ाने के फैसले पर अमेरिका के निर्णय का स्वागत किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Mar 3 2019 1:09PM
चीन ने शुल्क बढ़ाने के फैसले पर अमेरिका के निर्णय का स्वागत किया
Image Source: Google

इसके साथ ही उन्होंने चीन के समक्ष बौद्धिक संपदा अधिकारों के संरक्षण, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और अमेरिकी सामानों को चीन के बाजार में अधिक पहुंच दिये जाने पर भी जोर दिया है।

बीजिंग। चीन ने उसके सामानों पर आयात शुल्क बढ़ाने के निर्णय को निलंबित रखने के अमेरिकी कदम का शनिवार को स्वागत किया। चीन के सार्वजनिक चैनल सीजीटीएन टेलीविजन ने इसकी जानकारी दी है। अमेरिका ने चीन के साथ जारी व्यापारिक तनाव के बीच चीन के सामानों पर आयात शुल्क को फिलहाल 10 प्रतिशत पर बरकरार रखने की बात कही है। अमेरिका ने इस शुल्क को एक जनवरी 2019 से 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत करने की घोषणा की थी। हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वार्ता में प्रगति को देखते हुये बढ़ा हुआ शुल्क लागू करने की समयसीमा 90 दिन बढ़ा दी थी।

भाजपा को जिताए

इसे भी पढ़ें: भारत का कच्चा इस्पात उत्पादन जनवरी में गिरकर 92 लाख टन पर

सीजीटीएन टेलिविजन ने चीन के सीमा शुल्क आयोग के हवाले से कहा कि वह अमेरिका के व्यापार मंत्रालय के उस बयान को स्वीकार करता है जिसमें अगली सूचना तक चीन के सामानों पर शुल्क को 10 प्रतिशत बनाये रखने की जानकारी दी गयी है। ट्रंप ने चीन के साथ अमेरिका के व्यापार में 375 अरब डालर के व्यापार घाटे को कम करने पर जोर दिया है। इसके साथ ही उन्होंने चीन के समक्ष बौद्धिक संपदा अधिकारों के संरक्षण, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और अमेरिकी सामानों को चीन के बाजार में अधिक पहुंच दिये जाने पर भी जोर दिया है।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video