उद्योग निकाय ने कहा, भारत सिरिंज के उत्पादन के मामले में आत्मनिर्भर

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 24, 2020   17:49
उद्योग निकाय ने कहा, भारत सिरिंज के उत्पादन के मामले में आत्मनिर्भर

कोविड-19 टीके को लेकर उद्योग ने कहा, सिरिंज के मामले में भारत आत्मनिर्भर है।पत्र में कहा गया है कि भारत ने मार्च और अप्रैल, 2020 में मास्क और पीपीई किट को लेकर जिन समस्याओं का सामना किया, उससे सबक लेते हुए इस अतिरिक्त क्षमता निर्माण पहले ही कर लिया गया है।

नयी दिल्ली। कोविड-19 के टीके से जुड़ी सकारात्मक खबरों के बीच एक उद्योग निकाय ने कहा है कि भारत सिरिंज के उत्पादन के मामले में आत्मनिर्भर है। ऑल इंडिया सिरिंज एंड नीडल मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (एआईएसएनएमए) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के लिए जरूरत के मुताबिक प्रतिमाह 35 करोड़ सिरिंज का अतिरिक्त उत्पादन करने की पेशकश की है। पत्र में कहा गया है कि भारत ने मार्च और अप्रैल, 2020 में मास्क और पीपीई किट को लेकर जिन समस्याओं का सामना किया, उससे सबक लेते हुए इस अतिरिक्त क्षमता निर्माण पहले ही कर लिया गया है।

इसे भी पढ़ें: बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद, Sensex ने लगाई 445 अंकों की छलांग

पत्र में कहा गया है, ‘‘एसोसिएशन के सभी सदस्य देश को भरोसा दिलाना चाहते हैं कि सिरिंज की उपलब्धता के मामले में हमारा देश आत्मनिर्भर है। हमें अपनी जरूरतों के लिए देश के बाहर देखने की जरूरत नहीं होगी।’’ एआईएसएनएमए ने कहा कि एसोसिएशन के सदस्य देशभर में फैले हैं। वे संबंधित राज्यों/स्थानों पर समयबद्ध तरीके से सिरिंज की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे। एआईएसएनएमए भारत में सिरिंज विनिर्माताओं का नोडल संघ है। देशभर में इसके 19 सदस्य हैं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।