इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया ने 49वां कैम्पस प्लेसमेंट प्रोग्राम आयोजित किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: May 10 2019 4:34PM
इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया ने 49वां कैम्पस प्लेसमेंट प्रोग्राम आयोजित किया
Image Source: Google

रिलायंस इंडस्ट्रीज़, टीसीएस, ओएनजीसी, आईटीसी, अमेज़न इंडिया, भारती एयरटेल, सिप्ला लि., ऐक्सेंचर, ऐल्सटॉम इस बार के प्लेसमेंट प्रोग्राम के कुछ उल्लेखनीय रिक्रूटरों में से हैं। आईसीएआई ने कहा की बैंकिंग क्षेत्र से भी सीए के लिए काफी मांग आई है।

दिल्ली। इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के 49वें कैम्पस प्लेसमेंट प्रोग्राम का आयोजन सफलतापूर्वक पूरा हुआ। विनियामक जांच और शासन मानकों में वृद्धि के साथ चार्टर्ड अकाउंटेंटों (सीए) की मांग बढ़ रही है ताकी कारोबार को सुचारु रूप से आगे बढ़ाया जा सके। आईसीएआई के प्लेसमेंट रिकॉर्ड के आंकड़े बताते हैं की सीए की मांग इस वक्त सबसे ऊंचे स्तर पर है।

भाजपा को जिताए

इसे भी पढ़ें: पद्मनाभ वोरा ने रिलायंस होम फाइनेंस बोर्ड के स्वतंत्र निदेशक से दिया इस्तीफा 

फरवरी−मार्च 2019 के प्लेटमेंट साइकल के दौरान 6,646 क्वालिफाइड सीए को 3,815 जॉब ऑफर दिए गए जो की 2018 में मिले 1473 पेशकशों से अधिक है। रिलायंस इंडस्ट्रीज़, टीसीएस, ओएनजीसी, आईटीसी, अमेज़न इंडिया, भारती एयरटेल, सिप्ला लि., ऐक्सेंचर, ऐल्सटॉम इस बार के प्लेसमेंट प्रोग्राम के कुछ उल्लेखनीय रिक्रूटरों में से हैं। आईसीएआई ने कहा की बैंकिंग क्षेत्र से भी सीए के लिए काफी मांग आई है। 

आईसीएआई के प्रेसिडेंट सीए. प्रफुल्ल पी. छाजेड़ ने कहा, ''इस प्लेसमेंट प्रोगाम में रिक्रूटरों से सबसे अधिक सहभागिता मिली है। संस्थान की स्थापना से लेकर अब तक नौकरी की पेशकशों का आंकड़ा सबसे अधिक रहा है। आईसीएआई में शिक्षा व प्रशिक्षण सुनिश्चित करेंगे की नए बने चार्टर्ड अकाउंटेंट पेशेवर स्केप्टिकल ऐप्रोच के साथ अहम आधारभूत समझ से युक्त हों।



इसे भी पढ़ें: ONGC को असम की 240 करोड़ की परियोजना के लिए मिली हरित मंजूरी

बढ़ती अर्थव्यवस्था के साथ योग्य चार्टर्ड अकाउंटेंटों की मांग सभी क्षेत्रों में बढ़ रही है। इस पेशे के मुहाफिज़ के तौर पर आईसीएआई हमेशा शिक्षा के उच्चतम मानकों के लिए प्रतिबद्ध रहा है और नैतिक अकाउंटिंग प्रैक्टिस को प्रोत्साहित करता है। 3,180 सीए ने जॉब ऑफर स्वीकार किए हैं, जिनमें से 730 उम्मीदवारों को सालाना 9 लाख रुपए से अधिक का पैकेज मिलेगा और 55 प्रतिशत उम्मीदवारों को 7.5 लाख रुपए से लेकर 9 लाख रुपए प्रति वर्ष का पैकेज मिला है। 

इसे भी पढ़ें: फोनी तूफान आने से पहले ONGC ने 500 कर्मचारियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया

इस प्लेसमेंट सीज़न में आईसीएआई ने एक अन्य उपलब्धि प्राप्त की है, भाग लेने वाली कंपनियों की तादाद 139 रही जिनमें से 29 पहली बार भाग ले रही हैं। इस साल के प्लेसमेंट प्रोग्राम के रजिस्ट्रेशन भी सबसे अधिक रहा, कुल 9011 रजिस्ट्रेशन हुए जो की पिछले वर्ष के आंकड़े 6,000 से काफी ज्यादा है। देश में ही मिली पोजि़शन के लिए सर्वोच्च वेतन 22.50 लाख रुपए सालाना ऑफर किया गया। तथा अंतर्राष्ट्रीय पोजि़शन के लिए सबसे अधिक 36 लाख रुपए वार्षिक की पेशकश की गई। 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप