Microsoft ने इन 3 भाषाओं में शुरू की ‘न्यूरल टेक्स्ट-टू-स्पीच’ सेवा

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अगस्त 25, 2020   17:37
Microsoft ने इन 3 भाषाओं में शुरू की ‘न्यूरल टेक्स्ट-टू-स्पीच’ सेवा

माइक्रोसॉफ्ट ने हिंदी, भारतीय अंग्रेजी में ‘न्यूरल टेक्स्ट-टू-स्पीच’ सेवा शुरू की।भारतीय अंग्रेजी और हिंदी के साथ-साथ कंपनी ने अरबी (मिस्र और सऊदी अरब), दानिश, फिनिश, कैटलन, पोलिश, डच, पुर्तगाली, रूसी, थाई, स्वीडिश और चाइनीज में भी इस सेवा की शुरूआत की है। माइक्रोसॉफ्ट टीटीएस 45 से अधिक और बोलियों में सेवा देती है।

हैदराबाद। माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने अपनी ‘न्यूरल टेक्स्ट-टू-स्पीच’ सेवा में भारतीय अंग्रेजी और हिंदी के दो विकल्प जोड़े हैं। इसी के साथ कंपनी ने इस सेवा में कुल 15 नयी वैश्विक भाषाओं को जोड़ा है। माइक्रोसॉफ्ट इंडिया (रिसर्च एंड डेवलपमेंट) प्राइवेट लिमिटेड के महाप्रबंधक सुंदर श्रीनिवासन ने कहा, ‘‘हमारी ‘टेक्स्ट-टू-स्पीच’ सेवा ने लोगों एवं संगठनों को सशक्त करने और सूचना के लोकतांत्रीकरण में अहम भूमिका अदा की है।’’ ‘टेक्स्ट-टू-स्पीच’ (टीटीएस) सेवा मोबाइल एवं कंप्यूटर पर दिखने वाली लेख सामग्री को वास्तविक व्यक्ति की आवाज में सुनाने का काम करती है।

इसे भी पढ़ें: चीन-ऑस्ट्रेलिया के संबंधों में आई दरार! चीन के इन 2 कंपनियों से सौदा नहीं करेगी ऑस्ट्रेलियाई सरकार

न्यूरल टीटीएस एक कृत्रिम मेधा (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस-एआई) आधारित प्रणाली है। यह एज्योर कॉग्निटिव सर्विसेस का हिस्सा है। भारतीय अंग्रेजी और हिंदी के साथ-साथ कंपनी ने अरबी (मिस्र और सऊदी अरब), दानिश, फिनिश, कैटलन, पोलिश, डच, पुर्तगाली, रूसी, थाई, स्वीडिश और चाइनीज में भी इस सेवा की शुरूआत की है। माइक्रोसॉफ्ट टीटीएस 45 से अधिक और बोलियों में सेवा देती है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।