मोदी ने कोच्चि में किया बीपीसीएल के रिफाइनरी विस्तार परिसर का उद्घाटन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jan 27 2019 5:32PM
मोदी ने कोच्चि में किया बीपीसीएल के रिफाइनरी विस्तार परिसर का उद्घाटन
Image Source: Google

एकीकृत परिशोधन संयंत्र एक आधुनिक विस्तार है। यह कोच्चि परिशोधन संयंत्र को देश का सबसे बड़ा सरकारी परिशोधन संयंत्र बनाता है।

 कोच्चि। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को यहां कोच्चि परिशोधन (रिफाइनरी) संयंत्र में भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) का एकीकृत रिफाइनरी विस्तार परिसर राष्ट्र को समर्पित किया। उन्होंने परिशोधन संयंत्र में पेट्रोरसायन परिसर तथा एत्तुमनूर में कौशल विकास संस्थान की आधारशिला भी रखी। इसके अलावा उन्होंने यहां इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड के एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र में स्तूपनुमा भंडारण सुविधा का भी उद्घाटन किया। 



एकीकृत परिशोधन संयंत्र एक आधुनिक विस्तार है। यह कोच्चि परिशोधन संयंत्र को देश का सबसे बड़ा सरकारी परिशोधन संयंत्र बनाता है। यह एलपीजी तथा डीजल उत्पादन को दोगुना करेगा और संयंत्र में पेट्रोरसायन उत्पादों के लिये कच्चे पदार्थों का उत्पादन भी शुरू कर देगा। स्तूपनुमा भंडारण की कुल क्षमता 4,350 मीट्रिक टन है। इसे सबसे सुरक्षित भंडारण तरीका माना जाता है। 
 
 
एत्तुमनूर के कौशल विकास संस्थान में तेल एवं गैस तथा अन्य उद्योगों के लिये योग्य युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा और उनकी रोजगार की योग्यता तथा उद्यमिता का विस्तार किया जाएगा। यह संस्थान आठ एकड़ के परिसर में तैयार हो रहा है। इसकी क्षमता 20 विभिन्न क्षेत्रों में सालाना एक हजार युवाओं को प्रशिक्षित करने की होगी।


 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video