त्रिपुरा प्राकृतिक गैस उत्पादन में देश में शीर्ष पर: धर्मेंद्र प्रधान

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Mar 2 2019 5:26PM
त्रिपुरा प्राकृतिक गैस उत्पादन में देश में शीर्ष पर: धर्मेंद्र प्रधान
Image Source: Google

उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के आपसी सहयोग के प्रयासों के साथ ही तेल एवं गैस कंपनियों का योगदान त्रिपुरा की अर्थव्यवस्था में विकास का बदलाव ला रहा है।

अगरतला। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को कहा कि त्रिपुरा प्राकृतिक गैस उत्पादन करने के मामले में देश में शीर्ष पर पहुंच गया है। उन्होंने यहां कई तेल एवं गैस परियोजनाओं की आधारशिला रखने तथा उद्घाटन के मौके पर यह बात कही। प्रधान ने रिमोट के जरिये यहां कई परियोजनाओं का उद्घाटन करते हुए कहा, ‘‘त्रिपुरा प्रति दिन 49.60 लाख मानक घन मीटर गैस का उत्पादन करता है जो देश में सर्वाधिक है। हम उत्पादन और बढ़ाना चाहते हैं जिसके लिये हमने प्रति दिन 100 लाख मानक घन मीटर गैस उत्पादन का लक्ष्य रखा है।’’

भाजपा को जिताए

इसे भी पढ़ें: राजनाथ ने ओडिशा में 1942 के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की

प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वोत्तर के लोगों का जीवनस्तर बेहतर बनाने के लिये प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के आपसी सहयोग के प्रयासों के साथ ही तेल एवं गैस कंपनियों का योगदान त्रिपुरा की अर्थव्यवस्था में विकास का बदलाव ला रहा है। प्रधान ने सिपाहीजला जिले में ओएनजीसी के सोनामुरा गैस संग्रह स्टेशन और पश्चिमी त्रिपुरा जिले में प्राकृतिक गैस की पाइप से आपूर्ति के कनेक्शन का उद्घाटन किया। उन्होंने गोमती जिले में उदयपुर में पहले सीएनजी स्टेशन और आनंद नगर में महिलाओं के लिये राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान की आधारशिला रखी।

उन्होंने कहा कि सोनामुरा गैस संग्रह स्टेशन को 215 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है। यह त्रिपुरा तथा पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों के लिये बिजली उत्पादन करने वाले नीपको मोनारचक बिजली संयत्र को अतिरिक्त गैस की आपूर्ति करेगा। प्रधान ने कहा कि पहले सीएनजी स्टेशन की शुरुआत से दक्षिण त्रिपुरा, गोमती, सिपाहीजला और पश्चिम त्रिपुरा जिले में हरित गालियारा तैयार होगा। उन्होंने कहा कि गेल का खिलपारा मदर स्टेशन गोमती जिले में शहरी गैस वितरण नेटवर्क के केंद्र का काम करेगा और क्षेत्र में गैस आधारित अर्थव्यवस्था के विकास में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें: राहुल गांधी पर धर्मेंद्र प्रधान का पलटवार, कांग्रेस को बताया BJD का करीबी

इससे क्षेत्र में रोजगार के प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष अवसर भी सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि अगरतला में बनने वाला राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान त्रिपुरा तथा अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में महिलाओं के कौशल प्रशिक्षण की जरूरतों की पूर्ति करेगा। उन्होंने कहा कि त्रिपुरा में 150 नये पेट्रोल पंप, एक नया एलपीजी सिलिंडर भरने वाला संयंत्र शुरू किया जाएगा तथा उत्तरी त्रिपुरा जिले में धर्मनगर स्थित पेट्रोल डिपो की भंडारण क्षमता को बढ़ाया जाएगा। इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री विप्लव कुमार देव भी उपस्थित रहे। देव ने इस मौके पर कहा कि विकास की शर्तों पर त्रिपुरा एक मॉडल स्टेट है क्योंकि केंद्र और राज्य के बीच अच्छा तालमेल है। उन्होंने कहा कि वर्षों से नजरअंदाज किये गये त्रिपुरा के विकास के लिये केंद्र सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने राज्य को हाल ही में 2,300 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि आवंटित की है।

 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video