• RAS क्या है? यहाँ पढ़ें RAS भर्ती परीक्षा से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातें

RAS परीक्षा में भाग लेने के लिए आवेदक के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है। RAS भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की आयु 21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

RAS की फुल फॉर्म राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस है। यह राज्य स्तर की सबसे बड़ी पोस्ट होती है। RAS की भर्तियाँ RPSC (Rajasthan Public Service Commission) द्वारा साल में एक बार निकाली जाती हैं। RPSC, राजस्थान सरकार के अधीन एक बोर्ड है, जो राज्य में प्रशासनिक कार्यों के लिए अधिकारियों के चयन करता है। RAS की भर्तियाँ लोक सेवा आयोग के द्वारा वर्ष में एक बार निकाली जाती हैं।

इसे भी पढ़ें: कक्षा 12वीं परीक्षा के दौरान विदेश में पढ़ाई के लिए बेस्ट 5 टिप्स

शैक्षणिक योग्यता 

RAS परीक्षा में भाग लेने के लिए आवेदक के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है। 

आयु सीमा 

RAS भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की आयु 21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 

RAS भर्ती परीक्षा

RAS ऑफिसर बनने के लिए आपको RPSC द्वारा आयोजित RAS भर्ती परीक्षा के लिए अप्लाई करना होगा। RAS पदों पर भर्ती के लिए तीन चरणों में परीक्षा आयोजित की जाती है-

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)

मुख्य परीक्षा (Main Exam)

साक्षात्कार (Interview)

प्रारंभिक परीक्षा 

यह एक ऑब्जेक्टिव परीक्षा होती है जो 200 अंकों की होती है। इस पेपर में 200 प्रश्न पूछे जाते हैं। जो अभ्यार्थी प्रारंभिक परीक्षा पास कर लेते हैं उन्हें मुख्य परीक्षा में बैठने का मौका मिलता है।

इसे भी पढ़ें: कैसे होती है सीबीआई में भर्ती? जानें पूरी प्रक्रिया

मुख्य परीक्षा 

मुख्य परीक्षा कुल 800 अंकों की होती है, जिसमें 200-200 अंकों के 4 पेपर होते हैं। जो अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा को पास कर लेते हैं उन्हें अगले चरण यानी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

इंटरव्यू

प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवार को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। जो अभ्यार्थी इंटरव्यू में पास हो जाते हैं उनका चयन RAS ऑफिसर पद के लिए किया जाता है। RPSC द्वारा इंटरव्यू पास करने वाले अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है। इस मेरिट लिस्ट में रैंक के आधार पर अभ्यर्थियों को विभिन्न RAS ऑफिसर पदों पर चुना जाता है।

- प्रिया मिश्रा