फोटोग्राफी में कैरियर बनाना चाहते हैं तो जान लें यह जरूरी बातें

Photography
फोटोग्राफी की तमाम पॉजिटिव बातों के साथ, एक नेगेटिव बात यह भी है कि कई बार लोग इसमें कल्पना कर लेते हैं कि फोटोग्राफी को कैरियर के तौर पर चूज करने के बाद उनकी कमाई लाखों में हो जाएगी। यह कल्पना उन्हें उनके पैशन की बजाय पैसे की ओर धकेल देती है।

जैसे-जैसे 21वीं सदी एक-एक साल करके आगे बढ़ रही है, वैसे-वैसे नए कैरियर से जुड़े मौकों की नई राह भी खुलती जा रही है।

पहले केवल ट्रेडीशनल कैरियर के ही ऑप्शन होते थे। मेडिकल और इंजीनियरिंग पढ़ाई के विकल्प के अतिरिक्त ज्यादा कुछ मौके लोगों को नज़र नहीं आते थे। अधिक से अधिक कोई सरकारी नौकरी की तैयारी करता था।

इसे भी पढ़ें: फॉरेंसिक साइंस में बनाना है कॅरियर तो ऐसे करें इसकी तैयारी

पर आज के समय में कई सारे विकल्प उभर आए हैं। अब कोई फैशन इंडस्ट्री में अपनी जगह बना रहा है, तो कोई नान ट्रेडिशनल खेती करके प्रॉफिट कमा रहा है। इसी प्रकार से कोई पशुपालन कर रहा है तो कोई आईटी में स्टार्टअप कर रहा है। 

वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी ऐसे ही चैलेंजिंग क्षेत्रों में से एक है। 

इस लेख में हम बात करेंगे फोटोग्राफी को कैरियर बनाने की। आप आसानी से समझ सकते हैं कि स्मार्टफोन के जमाने में फोटोग्राफी कितनी महत्वपूर्ण हो गयी है। स्मार्टफोन का एक बेहद महत्वपूर्ण भाग उसका कैमरा होता है। जिस फोन में जितना बेहतर, जितने अधिक मेगापिक्सेल का कैमरा होता है, उसे उतने अधिक खरीददार पसंद करते हैं। वैसे भी कहा गया है कि एक तस्वीर हजार शब्दों के बराबर होती है। तो आइए जानते हैं कि प्रोफेशनल फोटोग्राफी में कॅरियर बनाने के लिए क्या करना चाहिए।

फोटोग्राफी में आपका इंटरेस्ट बड़ा अंतर पैदा करता है

नॉन्ट्रैडिशनल कैरियर ऑप्शंस में किसी चीज को मेजर करना बड़ा मुश्किल है। चूंकि ट्रेडिशनल कैरियर में कमाई, एक्सपोजर इत्यादि के बारे में लोग काफी कुछ जानते हैं, पर नॉन ट्रेडिशनल में ऐसा नहीं है। ऐसी स्थिति में कई बार कन्फ्यूजन भी हो जाती है।

फोटोग्राफी की तमाम पॉजिटिव बातों के साथ, एक नेगेटिव बात यह भी है कि कई बार लोग इसमें कल्पना कर लेते हैं कि फोटोग्राफी को कैरियर के तौर पर चूज करने के बाद उनकी कमाई लाखों में हो जाएगी। यह कल्पना उन्हें उनके पैशन की बजाय पैसे की ओर धकेल देती है। मुश्किल यह है कि चाहे फोटोग्राफी हो या कोई दूसरा कैरियर एकदम से किसी चीज में पैसा नहीं आता है। इसलिए जरूरी है कि लंबे समय तक टिकने के लिए, इसमें इंटरेस्ट बनाए रखिये।

पैसा भी ज़रूर आएगा, किन्तु इसके लिए बहुत ध्यान से आपको अपने पैशन को पहचाने और उसे लंबे समय तक फॉलो करने की ज़रुरत पड़ेगी। फोटोग्राफी में अगर आपकी गहन रुचि है और वह लम्बे समय तक बरकरार रख पाते हैं, तो कोई कारण नहीं है कि आप अच्छा न कर पाएं।

ना बनाएं फुल टाइम

ऐसा कई बार देखा गया है कि जब आप नया प्रयोग करते हैं, तो उसमें असफलता के चांसेस भी होते हैं। इसलिए शुरुआत में फोटोग्राफी जैसे कैरियर ऑप्शन को आपको फुल टाइम अपनाने की सलाह नहीं दी जाती है।

इसे भी पढ़ें: प्लांट पैथोलॉजी में बनाना है कॅरियर, इस लेख में है सारी जानकारी

अगर आप 10वीं या 12वीं के बाद अपनी पढ़ाई बंद करके फुल टाइम फोटोग्राफी में लग जाते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। आवश्यक यह है कि किसी डिग्री कोर्स में प्रवेश लें।

चाहे बीबीए हो, सामान्य आर्ट या साइंस की पढ़ाई हो, या फिर मास कम्युनिकेशन जैसा कोई कोर्स हो! 

यकीन मानिए, पढ़ाई आपको हर तरफ से फायदा देगी। यहां तक कि खुद फोटोग्राफी में आपको मार्केटिंग काफी हेल्प करेगी। इसी प्रकार से अगर आप जॉब करते हैं तो उसको एक साथ छोड़ देने और फुल टाइम फोटोग्राफी करने से आप आर्थिक संकट में घिर सकते हैं। 

ध्यान रखें, फोटोग्राफी में लाइट से लेकर महंगे महंगे कैमरों में इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है। ऐसे में जरूरी है कि आप एक रेगुलर इनकम करते रहें। इसलिए शुरुआत में किसी और के साथ असिस्टेंट के तौर पर कार्य कर सकते हैं। उसके साथ जुड़कर फोटोग्राफी की बारीकियां सीखी जा सकती हैं।

सावधानी से चूज करें कॉलेज 

12वीं के बाद अगर आप फोटोग्राफी में डिग्री कोर्स करना चाहते हैं या कोई डिप्लोमा करना चाहते हैं, तो आपको बड़ी सावधानी से अपने कॉलेज का चयन करना चाहिए। इसमें आंख बंद करके प्रवेश ना करें, बल्कि उस पर्टिकुलर इंस्टिट्यूट में फैकल्टी कौन है, उसके काम को जरूर जानें, समझें। फोटोग्राफी, थ्योरी से ज्यादा अनुभव की चीज है। अगर कॉलेज की फैकल्टी इसकी बारीकियों को समझती है तो बहुत मुमकिन है कि उसको आप प्रॉपर तरीके से समझ पाएंगे, देख पाएंगे।

इसी प्रकार से कॉलेज का इंफ्रास्ट्रक्चर और रिक्रूटमेंट के संबंध में जानकारी रखना आपके लिए बहुत आवश्यक है। स्टूडियो से लेकर तमाम कैमरा इक्विपमेंट्स, लाइटिंग इत्यादि की उस संस्थान में क्या व्यवस्था है, यह जरूर जानें।

इसे भी पढ़ें: कृषि का अध्ययन करने के बाद एक सफल उद्यमी कैसे बनें

जाहिर तौर पर अनुभव इसमें बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

हां, अगर प्लेसमेंट में भी कॉलेज का बेहतर रिकॉर्ड है, तो यह सोने पर सुहागा वाली बात होगी।

किन्तु, अगर किसी कारणवश आपको एक बेहतर कॉलेज नहीं मिलता है, तो ज्यादा अच्छा है कि आप प्रेक्टिस करें और किसी भी फोटोग्राफी के जोन में, जैसे कि कोई फैशन फोटोग्राफर है, तो कोई प्रोडक्ट फोटोग्राफी करता है, कोई मैरिज फोटोग्राफी करता है, तो उस क्षेत्र के फोटोग्राफर के साथ आप जुड़िये और सीनियर को असिस्ट करते हुए काम सीखने की कोशिश करें। यह आपको बहुत जल्दी और बेहतर अनुभव देगा।

- मिथिलेश कुमार सिंह

अन्य न्यूज़