IPL 2022। डिकॉक ने जीता दिल, गुजरात के खिलाफ कोहली पर होंगी सभी की निगाहें तो राजस्थान के सामने होगी मुंबई

IPL 2022। डिकॉक ने जीता दिल, गुजरात के खिलाफ कोहली पर होंगी सभी की निगाहें तो राजस्थान के सामने होगी मुंबई
प्रतिरूप फोटो
Prabhasakshi

आत्मविश्वास से ओतप्रोत गुजरात टाइटंस के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ब्रेबोन स्टेडियम में उतरेगी। इस मैच में सभी की नजरें एक बार फिर विराट कोहली पर होंगी जिनका बल्ला अर्सो से खामोश है। विराट कोहली इस सत्र में 9 मैचों में 128 रन ही बना सके और उन्होंने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए एक मैच में 48 रन बनाए थे।

लखनऊ सुपर जायंट्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 42वेंमैच में पंजाब किंग्स को 20 रन से हराया। इसी के साथ लखनऊ ने जीत का छक्का लगा दिया। लखनऊ ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर 8 विकेट पर 153 रन बनाए। इसके जवाब में पंजाब की टीम 8 विकेट पर महज 133 रन ही बना पाई। हालांकि मैच के दौरान लखनऊ के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने सभी का दिल जीत लिया। 13वें ओवर में क्विंटन डिकॉक के खिलाफ विकेटकीपर ने जोरदार अपील की लेकिन अंपायर ने इसे नकार दिया। इसके बाद भी क्विंटन डिकॉक खेल भावना दिखाते हुए पवेलियन लौट गए। 

इसे भी पढ़ें: कोहली को लेकर आया सौरव गांगुली का बड़ा बयान, बोले- उनके दिमाग में क्या चल रहा, पता नहीं

जिसके बाद गेंदबाज संदीप शर्मा ने क्विंटन डिकॉक की पीठ-थपथपाई। सोशल मीडिया पर इसका वीडियो काफी ज्यादा वायरल हो रहा है।

बल्लेबाजों के प्रदर्शन से नाखुद दिखे राहुल

मैच के बाद केएल राहुल ने कहा कि हम अपने बल्लेबाजों के प्रदर्शन से खुश नहीं थे। हमारे बल्लेबाजी क्रम में अनुभव है और हमें इसका फ़ायदा उठाना चाहिए था। पिच बल्लेबाजी के लिए मुश्किल थी, लेकिन हमें 160 से अधिक रन बनाने चाहिए थे। लेकिन हमारे गेंदबाजों ने काफ़ी अच्छी गेंदबाजी की। क्रुणाल पंड्या ने इस पूरे आईपीएल में बढ़िया प्रदर्शन किया है। उन्होंने किफायती गेंदबाजी की और अहम मौकों पर विकेट लिए। इसके अलावा तेज गेंदबाजों ने जिस तरह से गेंदबाजी की, उससे हमारी टीम को फायदा हुआ।

गुजरात से भिड़ेगी बैंगलोर

आत्मविश्वास से ओतप्रोत गुजरात टाइटंस के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ब्रेबोन स्टेडियम में उतरेगी। इस मैच में सभी की नजरें एक बार फिर विराट कोहली पर होंगी जिनका बल्ला अर्सो से खामोश है। विराट कोहली इस सत्र में 9 मैचों में 128 रन ही बना सके और उन्होंने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए एक मैच में 48 रन बनाए थे। पिछले मैच में विराट कोहली ने ओपनिंग की थी फिर भी उनका बल्ला नहीं चला और वो महज 9 रन बनाकर ही पवेलियन लौट गए और उससे पहले दो बार गोल्डन डक आउट हो चुके हैं। बैंगलोर की बल्लेबाजी में गहराई की कमी नहीं है लेकिन एक टीम के रूप में वह चल नहीं पाई है।

वहीं दूसरी तरफ गुजरात ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है। जीत के अश्वमेधी अभियान पर सवार टीम के पास मैच विजेताओं की पूरी फौज है और संकट के समय हर बार एक नया खिलाड़ी संकटमोचक बनकर उभरता है। आठ में से सात मैच जीतने वाली गुजरात ने लगातार पांच मैच जीते हैं और उसका पलड़ा भारी लग रहा है। 

इसे भी पढ़ें: केएल राहुल की बल्लेबाजी में कुछ बनावटी नहीं, गावस्कर बोले- लखनऊ के कप्तान खेलते हैं नैसर्गिक शॉट

हार्दिक पांड्या की बात की जाए तो उन्होंने अभी तक 7 मैचों में 305 रन बनाए हैं और काफी कूल कप्तान साबित हो रहे हैं जिससे खिलाड़ी तनाव के बिना बढिया खेल रहे हैं। उनके अलावा शुभमन गिल, डेविड मिलर और ऋधिमान साहा ने भी रन बनाए हैं।

राजस्थान के सामने होगी मुंबई

लगातार तीन मैच जीत चुकी राजस्थान रॉयल्स प्लेआफ की दौड़ से बाहर हो चुकी मुंबई इंडियंस के खिलाफ डीवाई पाटिल स्टेडियम में उतरेगी। इस मैच के दौरान राजस्थान अपने आईपीएल विजेता कप्तान रहे शेन वॉर्न को श्रृद्धांजलि देगी। शेन वॉर्न का पिछले महीने थाईलैंड में निधन हो गया था। उनकी कप्तानी में राजस्थान ने 2008 में आईपीएल का पहला सत्र जीता था और टीम जीत के साथ उन्हें याद करना चाहेगी।

इस सत्र में मुंबई को एक भी सफलता नहीं मिली है और टीम ने सभी 8 मैच गंवाए हैं। खराब दौर से गुजर रहे रोहित शर्मा और ईशान किशन को मजबूत राजस्थान के खिलाफ रन बनाने की जरूरत है। सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा और डेवाल्ड ब्रेविस ने यदा कदा अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन उन्हें एक ईकाई के रूप में खेलना होगा। हरफनमौला किरोन पोलार्ड के खराब फॉर्म का खामियाजा भी मुंबई को भुगतना पड़ा है।

जबकि राजस्थान की बल्लेबाजी काफी मजबूत दिखाई दे रही है। सलामी बल्लेबाज जोस बटलर और देवदत्त पडिकल फॉर्म में है। इस सत्र में अब तक जोस बटलर ने 3 शतक जड़े हैं और उनके बल्ले से लगातार रन निकल रहे हैं। इसके अलावा कप्तान संजू सैमसन भी किफायती पारी खेल रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: IPL 2022। कुलदीप से हारा कोलकाता 

संभावित टीम:

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, टिम डेविड, बासिल थम्पी, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट, मुरुगन अश्विन, डेवाल्ड ब्रेविस, किरोन पोलार्ड, ईशान किशन।

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन, जोस बटलर, रेसी वान डेर डुसेन, जिमी नीशाम, कुलदीप सेन, ट्रेंट बोल्ट, देवदत्त पडिक्कल, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन।