विराट कोहली को पीछे कर इस मामले में नंबर वन बने रोहित शर्मा, एक और रिकॉर्ड किया अपने नाम

विराट कोहली को पीछे कर इस मामले में नंबर वन बने रोहित शर्मा, एक और रिकॉर्ड किया अपने नाम

रोहित शर्मा फिलहाल T20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित शर्मा के पास दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल का नाम है जबकि तीसरे नंबर पर विराट कोहली विराट हैं।

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा इन दिनों सुर्खियों में हैं। वेस्टइंडीज का क्लीन स्वीप करने के बाद श्रीलंका के खिलाफ पहले टी-20 मुकाबले में भी भारत में शानदार जीत हासिल की। टी20 अंतरराष्ट्रीय और वनडे की कप्तानी के बाद मुंबई के रोहित को चेतन शर्मा की अगुआई वाले चयन पैनल ने श्रीलंका श्रृंखला से पहले टेस्ट कप्तान नियुक्त किया। इस मैच में रोहित शर्मा ने एक शानदार रिकॉर्ड भी हासिल कर लिया। रोहित शर्मा ने 32 गेंदों पर 44 रनों की पारी खेली जिसमें 2 चौके और एक छक्का शामिल है। पहले विकेट के लिए रोहित शर्मा ने ईशान किशन के साथ मिलकर 111 रन की साझेदारी की। हालांकि इस नोट में जैसे ही रोहित शर्मा 37 रन पर पहुंचे उन्होंने टी-20 मुकाबलों में शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 

इसे भी पढ़ें: खराब प्रदर्शन रहता है बरकरार तो विराट के लिए टीम में वापसी रहेगी मुश्किल, कई खिलाड़ी पेश कर रहे हैं दावा

रोहित शर्मा फिलहाल T20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित शर्मा के पास दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल का नाम है जबकि तीसरे नंबर पर विराट कोहली हैं। कोहली ने 3296 रन बनाए। इसके अलावा रोहित शर्मा की चर्चा एक और वजह से खूब सुर्खियों में हो रही है। दरअसल, रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने लगातार सबसे ज्यादा मुकाबले अपने घर में जीते हैं। रोहित शर्मा ने अब तक 16 मैचों में कप्तानी की है जिसमें हार सिर्फ एक में मिली है। दूसरे नंबर पर मॉर्गन हैं जिन्होंने 15 मुकाबले जीते हैं और 9 में हार का सामना किया है। कोहली पांचवें नंबर पर हैं। कोहली ने 13 मुकाबलों में जीत हासिल की थी जबकि 9 में हार का सामना करना पड़ा है। कुल मिलाकर देखें तो घर में खेले जाने वाले मुकाबलों में रोहित शर्मा ने अब तक सबसे ज्यादा मुकाबले जीते हैं। 

इसे भी पढ़ें: श्रीलंका सीरीज से पहले भारतीय टीम को लगा बड़ा झटका, ये स्टार गेंदबाज हुआ बाहर, जानें इसकी वजह

भारत 62 रन से जीता

सलामी बल्लेबाज ईशान किशन (56 गेंद में 89 रन) और श्रेयस अय्यर (नाबाद 56 रन) की अर्धशतकीय पारियों से भारत ने पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में श्रीलंका को 62 रन से शिकस्त देकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली। वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछली सफेद गेंद की श्रृंखला में सूपड़ा साफ करने के बाद आत्मविश्वास से ओत प्रोत भारतीय टीम ने इस श्रृंखला में भी सकारात्मक शुरूआत की। यह भारत की टी20 अंतरराष्ट्रीय में लगातार 10वीं जीत है। टीम ने ईशान और श्रेयस की पारियों से दो विकेट पर 199 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। श्रीलंका की टीम चरिथ असालंका (नाबाद 53 रन) के अर्धशतक के बावजूद 20 ओवर में छह विकेट पर 137 रन रन ही बना सकी। भारत ने सात गेंदबाजों से गेंदबाजी करायी, जिसमें अनुभवी भुवनेश्वर कुमार (दो ओवर में नौ रन देकर दो विकेट) ने श्रीलंका को दो शुरूआती झटके दिये जिससे टीम उबर नहीं सकी। जसप्रीत बुमराह हालांकि विकेट नहीं चटका सके, उन्होंने तीन ओवर में 19 रन दिये। वेंकटेश अय्यर ने तीन ओवर में 36 रन देकर दो विकेट हासिल किये जबकि युजवेंद्र चहल और रविंद्र जडेजा को एक एक विकेट मिला।